loader
फाइल फोटो

विमानों में बम की धमकी देने वाले कौन? 3 दिन में 13वीं ऐसी घटना

बुधवार को फिर से विमानों में बम की धमकी मिली। इस बार एक अकासा एयर और दूसरी इंडिगो की उड़ानों में। यह धमकी बाद में फर्जी निकली। पिछले तीन दिनों में यह 13वीं घटना है। तो सवाल है कि एक के बाद एक विमानों में आख़िर बम की धमकी देने वाला कौन है? क्या जाँच एजेंसियाँ उन लोगों तक पहुँच पाईं या नहीं?

इन सवालों के जवाब से पहले यह जान लें कि आख़िर ये घटनाएँ कब हुईं। मुंबई से दिल्ली जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट को सोशल मीडिया पर बम की फर्जी धमकी मिलने के बाद अहमदाबाद डायवर्ट कर दिया गया था। करीब 200 यात्रियों और चालक दल को लेकर यह फ्लाइट मंगलवार रात मुंबई से रवाना हुई थी। बुधवार को इस धमकी की पुष्टि फर्जी निकली।

ताज़ा ख़बरें

भारतीय एयरलाइन्स की उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकियाँ बुधवार को भी जारी रहीं। बुधवार को बेंगलुरु जाने वाली अकासा एयर की पिछले तीन दिनों में भारतीय एयरलाइन्स की उड़ान को बम से उड़ाने की तेरहवीं घटना की पुष्टि की जा चुकी है। सोमवार को तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों- एयर इंडिया की एक और इंडिगो की दो उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। मंगलवार को सभी प्रमुख एयरलाइन्स की नौ अन्य उड़ानों को धमकियाँ मिली थीं। सोमवार और मंगलवार को सभी धमकियाँ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ज़रिए आईं और आखिरकार फर्जी निकलीं। 

फ्लाइट को बम की धमकी मिलने के बाद दिल्ली वापस लौटना पड़ा। 184 यात्रियों को लेकर दिल्ली से उड़ान भरने वाली फ्लाइट क्यूपी1335 में दोपहर 1:15 बजे आपातकाल घोषित कर दिया गया। बोइंग 737 विमान को वापस दिल्ली की ओर मोड़ दिया गया और दोपहर करीब 2 बजे उतरा। हालाँकि, इसकी अभी पुष्टि करने से पहले जाँच की जा रही है।

अकासा एयर ने एक बयान में कहा है कि कैप्टन ने सभी आवश्यक आपातकालीन प्रक्रियाओं का पालन किया, फ्लाइट को वापस दिल्ली की ओर मोड़ दिया और दोपहर 1.48 बजे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतरा। बयान में कहा गया, 'निर्धारित सुरक्षा और संरक्षा प्रक्रियाओं के अनुसार विमान को उतरने के बाद एक आइसोलेशन बे में ले जाया गया। स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय में सभी यात्रियों को दोपहर 1.57 बजे विमान से उतार दिया गया, जिन्होंने ज़रूरी सुरक्षा और संरक्षा जांच की।'
देश से और ख़बरें

दिल्ली हवाई अड्डे पर स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार सुरक्षा एजेंसियों द्वारा विमान, यात्रियों और उनके बैग की जांच की जाएगी। जांच और सुरक्षा जांच के बाद, यदि धमकी झूठी पाई जाती है, तो विमान को परिचालन के लिए छोड़ दिया जाएगा। हालाँकि अधिकांश बम की धमकियाँ फर्जी निकली हैं, लेकिन एयरलाइंस के साथ-साथ वैश्विक स्तर पर विमानन प्राधिकरण उन्हें अत्यंत गंभीरता से लेते हैं। 

जब भी किसी विमान को बम की धमकी मिलती है तो एक विस्तृत सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जाता है, जिसमें विमान को आइसोलेशन में एक अलग बे में ले जाया जाता है। यात्रियों को जल्दी से विमान से उतारा जाता है। विमान के साथ-साथ यात्रियों के बैग की फिर से गहन सुरक्षा जाँच की जाती है।

बम की धमकी देने की जाँच कहाँ तक पहुँची?

एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि भारतीय एयरलाइन्स को बम से उड़ाने की लगातार बढ़ती धमकियों पर परिवहन संबंधी संसदीय स्थायी समिति की बैठक में चर्चा की गई। इससे पहले नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू और उनके मंत्रालय तथा नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के अधिकारियों के बीच चर्चा हुई। सूत्रों के अनुसार विमानन अधिकारियों ने सांसदों को बताया कि 'महत्वपूर्ण सुराग' मिले हैं और कुछ शुरुआती संदिग्धों की पहचान कर ली गई है।
ख़ास ख़बरें

मंगलवार देर रात दिल्ली से शिकागो जा रहे एयर इंडिया के एक विमान को बम की धमकी मिलने के बाद नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो ने कहा कि उसने इस अफवाह और अन्य अफवाहों की जांच शुरू कर दी है, जिनमें से कई एक एक्स अकाउंट से थीं। मंगलवार को उस हैंडल से धमकियाँ ट्वीट किए जाने के बाद कुल सात उड़ानें प्रभावित हुईं।

हालाँकि, इस बारे में और अधिक जानकारी नहीं दी गई है। इस बीच, समिति द्वारा चर्चा किए गए अन्य मुद्दे टिकट की कीमतों और क्षेत्रीय हवाई संपर्क, विशेष रूप से सरकार की उड़ान योजना से संबंधित थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें