loader
कमला हैरिस

यूएस राष्ट्रपति चुनावः सर्वे में ट्रंप के मुकाबले कमला हैरिस को मामूली बढ़त और अन्य अपडेट

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को डेमोक्रेट पार्टी का हर वरिष्ठ नेता उनकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी का समर्थन कर रहा हैं। इससे हैरिस की स्थिति दिनोंदिन मजबूत हो रही है। नये चुनावी सर्वे में हैरिस को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर दो फीसदी की बढ़त दिखाई गई है। इस बीच ट्रम्प की गतिविधियां तेज हो गई हैं। उनका कहना है कि इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उनसे मिलने का समय मांगा है। ट्रम्प का यह बयान रणनीतिक है, क्योंकि अमेरिका में यहूदी लॉबी बहुत मजबूत है। ट्रम्प ने उनका समर्थन पाने के लिए यह बयान दिया है।

बाइडेन के दौड़ से बाहर होने के बाद सोमवार और मंगलवार को किए गए रॉयटर्स/इप्सोस सर्वे में बताया गया है कि ट्रम्प के 42% की तुलना में हैरिस को राष्ट्रीय स्तर पर 44% समर्थन प्राप्त है। बाइडेन ने जब अपने अभियान को निलंबित किया था, उससे पूर्व सर्वेक्षण में हैरिस और ट्रम्प 44% की बराबरी पर थे। यानी हैरिस ने उसके बाद मामूली बढ़त पा ली है।

ताजा ख़बरें

हालाँकि, रॉयटर्स के मुताबिक पोलस्टर टोनी फैब्रीज़ियो का कहना है कि हैरिस की लोकप्रियता में कोई भी बढ़ोतरी अल्पकालिक है, वो ज्यादा दिन बरकरार नहीं रहने वाली। बहरहाल, सर्वे में यह महत्वपूर्म तथ्य भी सामने आया कि 56% मतदाता हैरिस को ट्रम्प की तुलना में मानसिक रूप से अधिक तेज़ मान रहे हैं। जबकि ट्रम्प को 49% मतदाताओं ने मानसिक रूप से तेज माना है। इसका आशय यह है कि जो मानसिक रूप से तेज बुद्धि का होगा, वो सही फैसले लेगा। डेमोक्रेट्स समर्थक मतदाताओं ने स्पष्ट कहा है कि कमला हैरिस ही ट्रम्प के मुकाबले बेहतर उम्मीदवार हो सकती हैं।

कौन होगा रनिंग मेटः ट्रम्प ने तो अपना रनिंग मेट जेडी वेन्स को घोषित कर दिया है। लेकिन कमला हैरिस अभी डेमोक्रेट्स प्रत्याशी नहीं हुई हैं। तो उनके रनिंग मेट को लेकर अटकलें चल रही हैं। कमला हैरिस फिलहाल विस्कॉन्सिन में समर्थन मांगने गई हुई हैं। लेकिन उनके संभावित रनिंग मेट में अमेरिकी परिवहन सचिव पीट बटिगिएग, कैलिफ़ोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसॉम, एरिज़ोना के सीनेटर मार्क केली और केंटकी के गवर्नर एंडी बेशियर के नाम चल रहे हैं। इनमें से पीट बटिगिएग के अलावा कोई लोकप्रिय नहीं है।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ताजा अपडेट

वित्त मंत्री वाले बयान पर ट्रम्प पीछे हटेः पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में कहा था कि वह जेपी मॉर्गन चेस के सीईओ जेमी डिमन को ट्रेजरी सचिव (वित्त मंत्री) के रूप में नामित करने पर विचार करेंगे, लेकिन मंगलवार को उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं पता कि ऐसा किसने कहा या यह बात कहां से आई। हालांकि  इस महीने की शुरुआत में ब्लूमबर्ग बिजनेसवीक के साथ इंटरव्यू में, ट्रम्प ने कहा था: "जेमी डिमन के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है। उनके नाम पर विचार किया जा सकता है।" 

मंगलवार को, ट्रम्प ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया: "मुझे नहीं पता कि यह किसने कहा, शायद रेडिकल लेफ्ट, लेकिन मैंने ट्रेजरी सचिव के लिए जेमी डिमन या लैरी फ़िंक के बारे में कभी चर्चा नहीं की, या उनके बारे में नहीं सोचा।” लैरी फिंक ब्लैकरॉक के सीईओ हैं। जेपी मोर्गन और ब्लैकरॉक दोनों ही अमेरिका की बड़ी फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट कंपनियां हैं और भारत सहित पूरी दुनिया में उनका कारोबार फैला है।
पीट बटिगिएग ने क्या कहाः परिवहन सचिव पीट बटिगिएग, ने सीएनएन से कहा कि उनकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से उनके रनिंग मेट होने के बारे में बात नहीं हुई है। “मैं उनसे रविवार को मिला था। और वो बात इस बारे में थी कि हैरिस को पार्टी का नेतृत्व करना चाहिए और यह तथ्य कि मैं उनका समर्थन करने जा रहा हूं। बटिगिएग ने यह भी कहा कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प - हैरिस से बहस करने से डरते हैं। उन्होंने कहा- “जब ट्रम्प ने कहा था कि वह एबीसी चैनल पर बहस के लिए तैयार है और अब वह कह रहे हैं कि वह तैयार नहीं हैं। अब वो कह रहे हैं कि स्काई न्यूज पर बहस हो। क्योंकि वो उनका मित्र चैनल है। इस बयान का क्या आशय है। बाइडेन प्रत्याशी होते तो ट्रम्प जरूर एबीसी पर बहस करते। एक नया उम्मीदवार सामने है और स्पष्ट रूप से वह उन्हीं शर्तों पर उससे बहस करने में झिझक रहे है।''

दुनिया से और खबरें
ट्रम्प ने कहा- नेतन्याहू मुझसे मिलना चाहते हैंः डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को एक इंटरव्यू में कहा कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की टीम ने पूर्व राष्ट्रपति के साथ बैठक का अनुरोध किया, जो वर्तमान में ट्रम्प के मार-ए-लागो रिसॉर्ट में शुक्रवार को होने की उम्मीद है। सीएनएन का कहना है कि वो नेतन्याहू से संपर्क कर ट्रम्प के बयान की सच्चाई पता लगा रहा है। वैसे नेतन्याहू बुधवार को बाइडेन और कमला हैरिस से मिलने वाले हैं। 

एलोन मस्क का खंडनः टेस्ला और एक्स के मालिक एलोन मस्क ने वॉल स्ट्रीट जर्नल की उस रिपोर्ट का खंडन किया है कि वो पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हर महीने 45 मिलियन डॉलर दान देने वाले हैं।

हिलेरी क्लिंटन ने कहा- हैरिस ट्रम्प को हरा सकती हैंः  न्यू यॉर्क टाइम्स के लिए लिखे गए लेख में पूर्व विदेश सचिव हिलेरी क्लिंटन ने लिखा है कि "मुझे पता है कि कमला हैरिस डोनाल्ड ट्रम्प को हरा सकती हैं।"

हॉलीवुड किसके साथः  बाइडेन से निराश हॉलीवुड अब कमला हैरिस की उम्मीदवारी से उत्साहित है। हॉलीवुड से जुड़ी तमाम हस्तियां खुलकर कमला हैरिस का समर्थन कर रही हैं। हालांकि अभी कमला हैरिस को डेमोक्रेट्स ने प्रत्याशी घोषित नहीं किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें