loader
ट्रम्प के साथ सीनेटर जे.डी. वेंस

ट्रम्प को जिस सीनेटर ने 'हिटलर/ कहा था, उसी को बनाया अपना रनिंग मेट

डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन की पहली रात के दौरान विजयी मुद्रा में प्रवेश किया। उन पर जानलेवा हमले के दो दिन बाद पार्टी के समर्थकों ने ट्रम्प का जोरदार स्वागत किया। ट्रंप मिल्वौकी शहर के फिसर्व फोरम में कान पर मोटी पट्टी बांधकर सामने आए। भीड़ ने "लड़ो! लड़ो" के नारे लगाए और अपनी मुट्ठियां लहराईं। यह वो अंदाज था, जो ट्रम्प ने कान में गोली लगने के लोगों के सामने दिखाया था।  उनकी यह फोटो पूरी दुनिया में वायरल हो गई थी।

पूर्व राष्ट्रपति ने "धन्यवाद" कहा और कुछ बच्चों और अमेरिकी सीनेटर जे.डी. वेंस के साथ एक बॉक्स में बैठ गए। ट्रंप ने वेंस को अपना रनिंग मेट घोषित किया है। यानी अगर ट्रम्प के साथ कुछ होता है या वो बीमार पड़ते हैं तो उनके रनिंग मेट को चुनाव अभियान की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। ये वही वेंस हैं जो आठ साल पहले, 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रम्प के कटु आलोचक थे। सार्वजनिक रूप से, उन्होंने रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रम्प को उस समय "बेवकूफ" कहा था। वेंस ने ट्रम्प की तुलना एडॉल्फ हिटलर से की। लेकिन सोमवार को पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ने वेंस को अपने संभावित साथी के रूप में चुना। ओहायो के मूल निवासी वेंस अब ट्रम्प के सबसे प्रबल समर्थकों में से एक बन गये है। वो ऐसे समय में ट्रम्प के साथ खड़े हुए, जब अन्य हाई-प्रोफाइल रिपब्लिकन ने ऐसा करने से इनकार कर दिया था। ट्रम्प ने इसी का बदला चुकाया है।

ताजा ख़बरें
राष्ट्रपति चुनाव को लेकर गहमागहमी जारी है। ट्रम्प गुरुवार 18 जुलाई को प्राइम-टाइम भाषण में औपचारिक रूप से पार्टी के नामांकन को स्वीकार करने वाले हैं। 5 नवंबर के चुनाव में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडेन से उनका मुकाबला होगा। सोमवार का कार्यक्रम  48 घंटे से भी कम समय में शुरू हुआ जब एक बंदूकधारी ने पेंसिल्वेनिया के बटलर में ट्रम्प की रैली में गोलीबारी की। इस हमले में ट्रम्प के कान पर गोली लगी थी। इस घटना में उनके एक समर्थक की मौत हो गई। बंदूकधारी को फौरन ही गोली मार दी गई। अभी तक इस हमले का मकसद स्पष्ट नहीं है।

सोमवार के सत्र के दौरान, पार्टी ने छह रोज़मर्रा के अमेरिकियों को बोलने का समय दिया, जिन्होंने निम्न और मध्यम आय वाले परिवारों पर महंगाई के प्रभाव पर प्रकाश डाला, जबकि रिपब्लिकन नेताओं ने बाइडेन प्रशासन पर संपर्क से बाहर होने की आलोचना की। सीनेटर टिम स्कॉट, जो नामांकन के लिए कुछ समय के लिए ट्रम्प के खिलाफ थे, ने कहा कि ईश्वर ने ट्रम्प की जान बचा ली। स्कॉट ने कहा, "हमारा ईश्वर अभी भी बचाता है। वह अभी भी उद्धार करता है और वह अभी भी मुक्त करता है। क्योंकि शनिवार को शैतान पेंसिल्वेनिया में राइफल लेकर आया था, लेकिन एक अमेरिकी शेर अपने पैरों पर वापस खड़ा हो गया और वह दहाड़ने लगा!"
वेंस ट्रम्प के मुख्य समर्थकों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं, लेकिन यह देखना बाकी है कि क्या वह अपील को व्यापक बना सकते हैं। वह राजनीति में ट्रम्प के आक्रामक दृष्टिकोण को साझा करते हैं। गर्भपात जैसे मुद्दों पर उनके रूढ़िवादी बयान उदारवादी मतदाताओं को निराश कर सकते हैं। ट्रम्प की घोषणा के तुरंत बाद, वेंस अपनी पत्नी उषा के साथ कन्वेंशन फ्लोर पर दिखाई दिए। वेंस बुधवार को सम्मेलन को संबोधित कर सकते हैं।

वेंस को रनिंग मेट घोषित किए जाने पर डेमोक्रेट्स ने उनके बारे में अच्छी प्रतिक्रिया नहीं दी। डेमोक्रेट्स ने गर्भपात अधिकारों पर वेंस के विचारों की आलोचना की। हालांकि सोमवार रात फॉक्स न्यूज पर एक इंटरव्यू में, वेंस ने कहा कि वह ट्रम्प के इस स्टैंड का समर्थन करते हैं कि हर राज्य को खुद तय करना चाहिए कि गर्भपात की अनुमति दी जाए या नहीं।

वेंस तमाम "मुद्दों पर ट्रम्प का ही क्लोन" है।


-जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति 15 जुलाई 2024 सोर्सः रॉयटर्स

ओपिनियन पोल में 78 वर्षीय ट्रम्प और 81 वर्षीय बाइडेन के बीच कड़ा मुकाबला दिखाई दे रहा है। हालांकि ट्रम्प कई राज्यों में आगे हैं जो चुनाव का फैसला करने की क्षमता रखते हैं। ट्रम्प ने चुनाव हारने पर नतीजों को स्वीकार करने के लिए अभी प्रतिबद्धता नहीं जताई है। ट्रम्प के अभियान का समर्थन करने वाले मुख्य धन उगाहने वाले सुपर पीएसी के प्रमुख, टेलर बुडोविच ने एक्स पर कहा कि एमएजीए ने सोमवार को $ 50 मिलियन से अधिक जुटाए थे। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने उनके इरादों से परिचित लोगों का हवाला देते हुए बताया कि अरबपति एलोन मस्क एक नए ट्रम्प समर्थक सुपर पीएसी को प्रति माह लगभग 45 मिलियन डॉलर दान करने की योजना बना रहे हैं। शनिवार को हत्या के प्रयास के बाद मस्क ने ट्रम्प का खुलकर समर्थन कर दिया था।

दुनिया से और खबरें
जानलेवा हमले के बाद, ट्रम्प ने कहा कि वह बाइडेन के साथ अपने मतभेदों को उजागर करने के बजाय राष्ट्रीय एकता पर जोर देने के लिए अपने भाषण को संशोधित कर रहे हैं। ट्रम्प ने वाशिंगटन एग्जामिनर को बताया, "भाषण बहुत अलग होगा, दो दिन पहले की तुलना में बहुत अलग।" वो यह भाषण रिपब्लिकन प्रत्याशी घोषित होने के बाद देने वाले हैं। दूसरी तरफ बाइडेन अपने प्रचार अभियान को फिर से गढ़ने में लगे हुए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें