loader
बेरूत में धमाके

मिडिल ईस्ट अपडेटः नसरल्लाह के उत्तराधिकारी को निशाना बनाने की कोशिश

बेरूत में इसराइली हमलों में वरिष्ठ हिजबुल्लाह नेता हाशिम सफीद्दीन को निशाना बनाने की कोशिश हुई है। हाशिम को हसन नसरल्लाह का उत्तराधिकारी माना जाता है। इसराइली सेना ने लोगों को दक्षिणी लेबनान में उन समुदायों को खाली करने की चेतावनी दी है जो यूएन द्वारा घोषित बफर जोन के बाहर हैं। उसने संकेत दिया कि इससे पहले शुरू किए गए जमीनी अभियान का दायरा बढ़ सकता है। जानिए ताजा अपडेटः

  • हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को शुक्रवार 4 अक्टूबर को कर्बला में सुपुर्दे खाक किया जा सकता है। सुरक्षा कारणों से अभी कुछ साफ नहीं किया गया है। कर्बला इराक में है। यहां पर शिया मुसलमानों के तीसरे इमाम और कर्बला में उनके साथ शहीद हुए लोगों की कब्रें हैं। इस स्थान को बहुत पवित्र माना जाता है।
  • ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामनेई शुक्रवार को ईरान में जुमे की नमाज का नेतृत्व करेंगे। उनके बारे में पश्चिमी मीडिया ने खबर दी थी कि इसराइल से उन्हें जान का खतरा है, इसलिए उन्हें छिपा दिया गया है। लेकिन खामनेई ने खुद एक्स पर ट्वीट करके बताया कि वो जुमे की नमाज का नेतृत्व करेंगे। जिसमें हसन नसरल्लाह की मगफिरत के लिए दुआ की जाएगी। इसमें खामनेई का विशेष खुतबा (संबोधन) भी होगा। जिस पर दुनिया की नजरें हैं कि सुप्रीम लीडर क्या बोलते हैं।
ताजा ख़बरें
  • इसराइली मीडिया के अनुसार, हिज़्बुल्लाह के संभावित अगले नेता हाशिम सफ़ीद्दीन को गुरुवार-शुक्रवार की आधी रात को बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहियाह पर हवाई हमलों में निशाना बनाने की गई। हिजबुल्लाह ने इसराइल के दावों पर कोई टिप्पणी नहीं की है। हसन नसरल्लाह पिछले हफ्ते दहियाह में इसराइली हमले में मारे गए थे। 
  • शुक्रवार के हमले उन विस्फोटों की तरह लग रहे हैं, जिनमें नसरल्लाह की मौत हो गई थी। बेरूत में एक के बाद एक जोरदार विस्फोट की झड़ी ने राजधानी को दहला दिया। हवाई हमले के स्थल से बड़े, लाल धुएँ के गुबार निकलते हुए फोटो सामने आए हैं। कथित तौर पर इज़राइल ने पिछले सप्ताह पहले अपने हमले में 2000 पाउंड के दर्जनों बंकर बस्टर बमों का इस्तेमाल किया, जिससे बेरूत में गहरे गड्ढे हो गए।

Middle East Update: Israel again attacks Hezbollah headquarters in Beirut - Satya Hindi
बेरूत एयरपोर्ट के पास भी धमाके सुनाई दिये।

इसे जरा गौर से पढ़िये

  • द गार्डियन ने व्हाइट हाउस प्रेस पूल के जरिये जो बाइडेन की कुछ टिप्पणियों से अवगत कराया है। पत्रकारों के यह पूछे जाने पर कि उन्होंने हाल के दिनों में इसराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात क्यों नहीं की, जबकि उन्होंने कहा था कि वह रविवार को बात करेंगे, उन्होंने जवाब दिया: क्योंकि अभी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें चिंता है कि ईरान की तेल सुविधाओं पर इसराइली हमले से तेल की कीमतें बढ़ जाएंगी, उन्होंने कहा- यदि तूफान आता है, तो कीमतें बढ़ने वाली हैं। मुझें नहीं पता, कौन जानता है।

  • जब राष्ट्रपति से पूछा गया कि वह कितने आश्वस्त थे कि मिडिल ईस्ट में एक पूर्ण युद्ध को टाला जा सकता है, उन्होंने कथित तौर पर उत्तर दिया: आप कितने आश्वस्त हैं कि बारिश नहीं होगी? देखिए, मैं नहीं मानता कि कोई पूर्ण युद्ध होने वाला है। मुझे लगता है कि हम इससे बच सकते हैं। लेकिन अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है, अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है। यह पूछे जाने पर कि क्या वह इसराइल की मदद के लिए अमेरिकी सेना भेजेंगे, राष्ट्रपति ने कहा: “हमने पहले ही इसराइल की मदद की है। हम इसराइल की रक्षा करने जा रहे हैं।”

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें