loader

जय शाह आईसीसी अध्यक्ष चुने गए; सामने कोई खड़ा तक नहीं हो पाया!

जय शाह आख़िरकार आईसीसी के अध्यक्ष चुन लिए गए। उनके विरोध में कोई खड़ा नहीं हो पाया। और इस तरह वह आईसीसी यानी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के नए चेयरमैन निर्विरोध बने। वह फ़िलहाल बीसीसीआई के वर्तमान मानद सचिव हैं। 

जय शाह आईसीसी में ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे। नवंबर 2020 में दूसरे दौर के मतदान में 16 में से 11 वोट प्राप्त करने के बाद बार्कले को आईसीसी के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। उन्होंने अन्य उम्मीदवार इमरान ख्वाजा को हराया था। लेकिन इस बार इस तरह के चुनाव की नौबत ही नहीं आई। बार्कले पहले ही स्थिति भाँप गए थे और अध्यक्ष पद से हटने की घोषणा कर दी थी।

ताज़ा ख़बरें

20 अगस्त को यह घोषणा की गई कि मौजूदा आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले तीसरा कार्यकाल नहीं लेंगे और नवंबर में अपने कार्यकाल के समापन पर पद छोड़ देंगे। जय शाह आईसीसी के स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में 1 दिसंबर, 2024 को अपना पद ग्रहण करेंगे। 

जय शाह जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर के बाद आईसीसी का नेतृत्व करने वाले भारत के पांचवें व्यक्ति होंगे। अध्यक्ष पद के लिए एकमात्र नामित शाह ने क्रिकेट की वैश्विक पहुंच और लोकप्रियता का विस्तार करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

आईसीसी के बयान के अनुसार जय शाह ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में नामांकन से मैं बहुत खुश हूं। उन्होंने कहा, 'मैं क्रिकेट को और अधिक वैश्विक बनाने के लिए आईसीसी टीम और हमारे सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं। हम एक ऐसे महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़े हैं, जहां कई प्रारूपों के सह-अस्तित्व को संतुलित करना, उन्नत तकनीकों को अपनाने को बढ़ावा देना और हमारे प्रमुख आयोजनों को नए वैश्विक बाजारों में पेश करना बहुत महत्वपूर्ण है। हमारा लक्ष्य क्रिकेट को पहले से कहीं अधिक समावेशी और लोकप्रिय बनाना है।'
खेल से और ख़बरें

उन्होंने आगे कहा, 'हम पहले सीखे गए अहम सबक पर काम करेंगे, हमें दुनिया भर में क्रिकेट के प्रति प्यार को बढ़ाने के लिए नई सोच और नवाचार को भी अपनाना चाहिए। लॉस एंजिलिस 2028 ओलंपिक में हमारे खेल को शामिल करना क्रिकेट के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है, और मुझे विश्वास है कि यह खेल को अभूतपूर्व तरीके से आगे बढ़ाएगा।'

बता दें कि जय शाह की क्रिकेट प्रशासक के रूप में यात्रा 2009 में शुरू हुई जब वह अहमदाबाद के केंद्रीय क्रिकेट बोर्ड के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य बने। सितंबर 2013 में उन्हें जीसीए का संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया। उन्होंने अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 2015 में वह बीसीसीआई में शामिल हुए, वित्त और विपणन समितियों के सदस्य बने। बीसीसीआई के भीतर उनका प्रभाव बढ़ता गया और 2019 में उन्हें 31 वर्ष की आयु में बीसीसीआई का सबसे युवा सचिव चुना गया। अब वह आईसीसी की ज़िम्मेदारी संभालने वाले हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें