loader

मायावती किसके इशारे पर राहुल गांधी को निशाना बना रही हैं?

बसपा सुप्रीमो मायावती ने शुक्रवार को प्रस्तावित "भारत डोजो यात्रा" को लेकर नेता विपक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस पर निशाना साधा और इसे गरीबी से जूझ रहे लोगों का "मजाक" बताया। बसपा प्रमुख ने कहा कि खेलों का राजनीतिकरण नुकसानदेह है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को इस साल की शुरुआत में अपनी पूर्व-से-पश्चिम भारत जोड़ो न्याय यात्रा के शिविर स्थलों में आयोजित मार्शल आर्ट सत्रों में से एक का वीडियो साझा किया और कहा कि जल्द ही "भारत डोजो यात्रा" आ रही है।

मायावती ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए तीन ट्वीट किए। मायावती ने कहा-  पेट भरे लोगों के लिए दोजा व अन्य खेलकूद के महत्व से किसी को इनकार नहीं, लेकिन गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई व पिछड़ेपन आदि के त्रस्त जीवन से जूझ रहे उन करोड़ों परिवारों का क्या जो पेट पालने हेतु दिन-रात कमरतोड़ मेहनत को मजबूर हैं। ’भारत डोजो यात्रा’ क्या उनका मजाक नहीं?

ताजा ख़बरें
मायावती ने आगे लिखा है-  कांग्रेस एवं इनके इंडिया गठबंधन ने आरक्षण व संविधान बचाने के नाम पर एससी, एसटी व ओबीसी का वोट लेकर अपनी ताकत तो बढ़ा ली, किन्तु अपना वक्त निकल जाने पर उनके भूख व तड़प को भुलाकर उनके प्रति यह क्रूर रवैया अपनाना क्या उचित? खेल का राजनीतिकरण हानिकारक जो अब और नहीं।
बसपा प्रमुख ने लिखा है-  केन्द्र व राज्य सरकारें देश के करोड़ों गरीबों व मेहनतकश लोगों को सही व सम्मानपूर्वक रोटी-रोजी की व्यवस्था कर पाने में अपनी विफलता पर पर्दा डालने के लिए उनसे भूखे पेट भजन कराते रहना चाहती है, किन्तु विपक्षी कांग्रेस का भी वैसा ही जनविरोधी रवैया जनता को कैसे गवारा संभव है?
मायावती का राहुल और कांग्रेस पर यह हमला नया नहीं है। वो हर महीने चार-पांच ट्वीट कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों पर करती रहती हैं। उन्होंने कभी भी पीएम मोदी पर किसी मुद्दे को लेकर हमला नहीं किया। शुक्रवार 30 अगस्त से पहले मायावती ने 26 अगस्त को कांग्रेस और सपा पर हमला किया था। कांग्रेस लंबे समय से जाति जनगणना की मांग कर रही है। लेकिन मायावती ने 26 अगस्त को इसके लिए बसपा प्रमुख मायावती ने हमला बोला था। मायावती ने कहा था- ...लेकिन जातीय जनगणना के बाद, क्या कांग्रेस SC, ST व OBC वर्गों का वाजिब हक दिला पायेगी? जो SC/ST आरक्षण में वर्गीकरण व क्रीमीलेयर को लेकर अभी भी चुप्पी साधे हुए है, जवाब दे। मायावती ने 25 अगस्त को भी कांग्रेस को निशाने पर लिया। मायावती ने 24 अगस्त को एक ट्वीट में कांग्रेस और सपा को कोसते हुए कहा- सपा व कांग्रेस आदि का चाल, चरित्र व चेहरा हमेशा SC/ST विरोधी रहा है, जिस क्रम में भारत बंद को सक्रिय समर्थन नहीं देना भी यह साबित करता है। वैसे भी आरक्षण सम्बंधी इनके बयानों से यह स्पष्ट नहीं है कि ये मा. कोर्ट के फैसले के पक्ष में हैं या विरोध में । ऐसी भ्रम की स्थिति क्यों? हालांकि यहां यह बताना जरूरी है कि कांग्रेस और सपा दोनों ने ही भारत बंद का समर्थन किया था।

अपनी पार्टी की बार-बार चुनावी असफलताओं से लगते हुए, वह पिछड़े समुदायों से संबंधित मुद्दों को उठाकर वो राजनीतिक रूप से वापसी करना चाहती हैं लेकिन वो यह तय नहीं कर पा रही हैं कि उन्हें विपक्ष में खड़े होना है या फिर सत्तारूढ़ भाजपा की दबी जुबान में निन्दा करते हुए आगे बढ़ना है। वो फील्ड में जाने की बजाय सोशल मीडिया पर सक्रियता दिखा रही हैं लेकिन उनकी सक्रियता कांग्रेस और सपा को घेरने को लेकर ज्यादा है।
मायावती के दर्द को समझा जा सकता है। लोकसभा चुनाव 2019 में यूपी की दस लोकसभा सीटों पर कब्जा करने वाली बसपा 2024 के लोकसभा चुनाव में यूपी में जीरो पर सिमट गई। 2019 के आम चुनाव में सपा ने लोकसभा की महज 5 सीटें जीती थीं लेकिन सपा ने इस बार यूपी में 37 लोकसभा सीटें जीती हैं। लोकसभा में वो भाजपा, कांग्रेस के बाद तीसरे नंबर की पार्टी बन गई है। जिस बसपा का दबदबा कभी लखनऊ से लेकर दिल्ली तक था, अब उसका अतापता नहीं है।
बसपा इस समय अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही है। मायावती के हाथ से न सिर्फ राजनीति बल्कि उनका अपना वोट बैंक सरकता जा रहा है। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव से पहले बसपा को इंडिया गठबंधन में लाने की कोशिश की थी लेकिन मायावती ने इतनी टेढ़ी शर्त रखी थी कि पहले उन्हें पीएम पद का प्रत्याशी घोषित किया जाए। उनकी इस शर्त को कोई भी पार्टी मानने को तैयार नहीं हुई। मायावती ने अपने अलग प्रत्याशी खड़े किए। इससे यह भेद भी खुल गया कि दलित वोट भी उनसे सरक कर कांग्रेस और सपा में चला गया। यहां तक कि उनका अपना जाटव वोट भाजपा में चला गया। रही सही कसर आजाद समाज पार्टी (एएसपी) के प्रमुख चंद्र शेखर आजाद ने पूरी कर दी है। वो अब मायावती के विकल्प के तौर पर देखे जा रहे हैं। 

राजनीति से और खबरें
मायावती बयानबाजी और जिस तरह की चुनावी राजनीति कर रही हैं, उससे भाजपा को फायदा होता रहा है। यूपी में ही करीब 16 लोकसभा सीटें ऐसी रही हैं, जहां बसपा प्रत्याशी के वोट काटने का फायदा भाजपा को मिला है। अगर बसपा इंडिया गठबंधन में रहती तो यूपी में उसकी 16 सीटें और भी कम हो जातीं। इन्हीं तथ्यों की वजह से बसपा और मायावती को भाजपा की बी टीम कहा जाता है। राहुल गांधी, कांग्रेस या सपा के खिलाफ मायावती का जब भी कोई बयान आता है तो लोग यही मान लेते हैं कि यह बयान भाजपा के इशारे पर दिया गया है। सोशल मीडिया पर तो लोग इस बारे में खुलकर लिख भी देते हैं। मायावती इस सवाल पर अभी तक लोगों को संतुष्ट नहीं कर पाई हैं। राहुल गांधी को लेकर भाजपा काफी परेशान है। उनकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। अब जब मायावती ने राहुल गांधी पर निशाना साधा तो लोगों ने सोशल मीडिया पर मायावती के इस बयान का संबंध भाजपा से जोड़ दिया और आरोप लगाया कि मायावती भाजपा के इशारे पर राहुल गांधी को टारगेट कर रही हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें