loader
शशि थरूर

कांग्रेस अध्यक्ष चुनावः थरूर ने कहा- खड़गे बदलाव नहीं ला सकते

लोकसभा सांसद शशि थरूर ने रविवार को कहा कि वह कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के उम्मीदवारों के बीच एक सार्वजनिक बहस के लिए तैयार हैं। क्योंकि इससे पार्टी में लोगों की दिलचस्पी बढ़ेगी। जिस तरह ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व की दौड़ के लिए इस तरह की डिबेट से लोगों की दिलचस्पी बढ़ती है। यह ठीक उसी तरह का असर करेगा। थरूर ने रविवार को पीटीआई को दिए गए इंटरव्यू में यह बात कही। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि नेहरू-गांधी परिवार कांग्रेस पार्टी के सदस्यों के दिलों में हमेशा एक विशेष स्थान रखता है और रहेगा। 
झारखंड के पूर्व मंत्री के एन त्रिपाठी का नामांकन शनिवार को खारिज होने के बाद कांग्रेस के राष्ट्रपति चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे और थरूर मैदान में हैं। 
ताजा ख़बरें
पीटीआई के मुताबिक थरूर ने कहा, कांग्रेस की मौजूदा चुनौतियों का जवाब प्रभावी नेतृत्व और संगठनात्मक सुधार में है। थरूर ने कहा कि उन्होंने संगठन में उच्चतम स्तर पर नेतृत्व करने में एक विश्वसनीय ट्रैक रिकॉर्ड साबित किया है, चाहे वह संयुक्त राष्ट्र में हो या अखिल भारतीय प्रोफेशनल कांग्रेस के संस्थापक-अध्यक्ष के रूप में।

एनडीटीवी को दिए गए इंटरव्यू में शशि थरूर थोड़ा और खुलकर बोले। उन्होंने एनडीटीवी से कहा - 

हम दुश्मन नहीं हैं। यह युद्ध नहीं है। यह हमारी पार्टी के भविष्य के लिए एक चुनाव है। खड़गे जी कांग्रेस के शीर्ष तीन नेताओं में आते हैं। उनके जैसे नेता बदलाव नहीं ला सकते हैं और मौजूदा व्यवस्था को जारी रखेंगे। मैं पार्टी कार्यकर्ताओं की अपेक्षाओं के अनुसार बदलाव लाऊंगा।


- शशि थरूर, कांग्रेस अध्यक्ष पद के प्रत्याशी, 2 अक्टूबर को एनडीटीवी पर

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने प्राथमिकताओं की एक रूपरेखा तैयार की है। जो कांग्रेस को मजबूत करने और बीजेपी को चुनौती देने में मदद कर सकता है।

थरूर ने पीटीआई से कहा, चूंकि हमारी (कांग्रेस) मौजूदा स्थिति की व्यापक रूप से निंदा की गई है, इसलिए मौजूदा पार्टी संगठन में बहुत अधिक समय बिताने और इसे नए नजरिए से देखने में सक्षम होना फायदा दे सकता है।
पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के बीच सार्वजनिक बहस पर उनकी राय के बारे में पूछे जाने पर, थरूर ने कहा कि वह इसके लिए तैयार हैं। हमारे बीच कोई वैचारिक मतभेद नहीं है, बल्कि यह सवाल है कि हम उन मकसदों को प्राप्त करने का प्रस्ताव कैसे करते हैं जिन पर हम पहले से सहमत हैं। जैसा कि मैंने अक्सर बताया है, उम्मीदवारों के बीच विचारों के आदान-प्रदान से पार्टी के लिए लाभकारी हो सकता है - उदाहरण के लिए, हमने ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी में उनकी हालिया नेतृत्व दौड़ के दौरान ग्लोबल रुचि देखी है, एक ऐसी घटना जिसे हम 2019 में पहले ही देख चुके हैं। थरूर ने कहा, जब एक दर्जन उम्मीदवारों ने थेरेसा मे की जगह लेने के लिए चुनाव लड़ा और बोरिस जॉनसन शीर्ष पर उभरे।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है। उम्मीदवारों की अंतिम सूची 8 अक्टूबर को शाम 5 बजे प्रकाशित की जाएगी। अगर जरूरत पड़ी तो मतदान 17 अक्टूबर को होगा। मतों की गिनती 19 अक्टूबर को होगी और उसी दिन परिणाम घोषित किया जाएगा। चुनाव में 9,000 से अधिक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के प्रतिनिधि मतदान करेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें