loader

शिवाजी की मूर्ति ढहने का जिम्मेदार कौनः जिम्मेदारी टालने का सिलसिला, नेवी जांच करेगी

शिवसेना (यूबीटी) ने आरोप लगाया है कि महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में ढह गई छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का निर्माण मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे के एक दोस्त की स्वामित्व वाली कंपनी ने किया था। इस घटना ने सत्तारूढ़ महायुति सरकार को शर्मिंदा कर दिया क्योंकि 17वीं सदी के मराठा योद्धा राजा की 35 फुट की प्रतिमा का अनावरण 4 दिसंबर, 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। भारी बारिश के बीच सोमवार को प्रतिमा ढह गई।

लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने शिकायत की है, जिसमें दावा किया गया है कि मूर्ति का निर्माण खराब गुणवत्ता का था, और संरचना में इस्तेमाल किए गए नट और बोल्ट जंग लगे हुए पाए गए थे।
प्रतिमा के ठेकेदार के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। ठेकेदार जयदीप आप्टे के साथ डिजाइन सलाहकार चेतन पाटिल के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की कई धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। आरोपों में मिलीभगत, धोखाधड़ी और सार्वजनिक सुरक्षा को खतरे में डालना शामिल है। 
ताजा ख़बरें

मुख्यमंत्री का बेटा, उसका दोस्त...और फिर

एफआईआर के अनुसार, लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने 20 अगस्त को ठेकेदार को एक पत्र भेजा था, जिसमें कहा गया था कि मूर्ति में इस्तेमाल किए गए नट और बोल्ट में जंग लग गया है। शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुवेर्दी ने कहा "छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति बनाने का काम सीएम शिंदे ने सीएम के बेटे और सांसद श्रीकांत शिंदे के दोस्त कल्याण के जयदीप आप्टे को दिया था। आप्टे केवल 24 साल के हैं और उन्हें इतनी बड़ी मूर्तियां बनाने का कोई पूर्व अनुभव नहीं है। फिर भी काम दिया गया।''

उन्होंने कहा कि एफआईआर में ठेकेदार के अलावा मुख्यमंत्री, डिप्टी सीएम और पीडब्ल्यूडी मंत्री का भी नाम होना चाहिए. चतुवेर्दी ने कहा, ''वे सभी अपराध का हिस्सा हैं।''

हालाँकि, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि प्रतिमा को नौसेना द्वारा "डिज़ाइन और निर्मित" किया गया था। शिंदे ने कहा, "जो घटना हुई वह दुर्भाग्यपूर्ण है। यह प्रतिमा नौसेना द्वारा बनवाई गई थी। उन्होंने इसका डिजाइन भी तैयार किया था। लेकिन करीब 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली तेज हवाओं के कारण यह गिर गई और क्षतिग्रस्त हो गई।"

भारतीय नौसेना ने कहा है कि वह ढांचा गिरने के बाद शुरू की गई जांच में शामिल होगी।

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि प्रतिमा को विशेषज्ञों द्वारा सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया था, जिसमें राज्य सरकार और भारतीय नौसेना दोनों परियोजना में सहयोग कर रहे थे। सूत्रों ने बताया कि नौसेना दिवस समारोह के दौरान प्रतिमा के अनावरण के बाद, प्रतिमा के रखरखाव की जिम्मेदारी स्थानीय प्रशासन को हस्तांतरित कर दी गई।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें