loader
डिप्टी सीएम और एनसीपी प्रमुख अजित पवार

महाराष्ट्रः भाजपा अध्यक्ष ने ट्रस्ट के लिए जमीन मांगी, अजित पवार ने फिर ये किया

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने आखिरकार वित्त विभाग की कड़ी आपत्तियों के बाद राज्य भाजपा प्रमुख चन्द्रशेखर बावनकुले की अध्यक्षता वाले एक सार्वजनिक ट्रस्ट को नागपुर में 5 हेक्टेयर भूमि (12.35 एकड़) "सीधे आवंटन" के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। उपमुख्यमंत्री और एनसीपी प्रमुख अजीत पवार के पास वित्त मंत्रालय है। हालांकि भाजपा अध्यक्ष के ट्रस्ट को सीधे जमीन देने का प्रस्ताव राजस्व मंत्रालय ने किया था। लेकिन अजित पवार के आगे भाजपाई कोटे से राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल की कुछ भी नहीं चल सकी। पाटिल ही जमीन दिलाने के लिए मेहनत कर रहे थे।

श्री महालक्ष्मी जगदंबा संस्थान, कोराडी को सीधे जमीन आवंटित करने वाले राजस्व विभाग के प्रस्ताव पर आपत्ति जताते हुए वित्त विभाग ने कहा कि "भाजपा अध्यक्ष का ट्रस्ट उच्च और तकनीकी शिक्षा में सक्रिय नहीं लगता है।" भाजपा अध्यक्ष ने शैक्षणिक गतिविधियां चलाने के नाम पर जमीन मांगी थी। इस घटनाक्रम से पता चलता है कि जिस भी राज्य में भाजपा सरकार आती है, वहां के भाजपा नेता स्कूल, कॉलेज, मंदिर, दफ्तर, आरएसएस का कार्यालय खोलने के नाम पर जमीन आवंटित करवा लेते हैं। देश के कई राज्यों में बेशकीमती जमीनों को भाजपा को कौड़ियों के दाम देकर इसी तरह शहर दर शहर उनके दफ्तर खड़े कर दिये गए हैं।

ताजा ख़बरें

राजस्व विभाग, जिसके प्रमुख भाजपा के मंत्री राधाकृष्ण विखे-पाटिल हैं, ने अब ट्रस्ट को सार्वजनिक ट्रस्टों को भूमि आवंटन के लिए सरकारी प्रक्रिया का पालन करने का निर्देश दिया है। यानी जमीन तो मिलेगी, लेकिन अब सीधे आवंटन नहीं होगा, बल्कि जो सरकारी प्रक्रिया है, उसी के तहत आवेदन करना होगा। महाराष्ट्र में चुनाव की घोषणा होते ही इस पर रोक भी लग जाएगी और अगली सरकार जिसकी बनेगी, वो इस पर फैसला लेगा।

अपनी सफाई में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बावनकुले ने कहा कि यह एक पुराना ट्रस्ट है और वह केवल दो साल के लिए इसके अध्यक्ष थे। उन्होंने सफाई में कहा- “यह कोई निजी मामला नहीं है। मैं धार्मिक उद्देश्य के लिए काम कर रहा हूं। यह नेक काम है। हमारा ट्रस्ट जमीन की रेडी रेकनर दर का भुगतान करेगा और इसे पट्टे पर लेगा। यह मेरी निजी संपत्ति नहीं होगी।'' उन्होंने वित्त विभाग के फैसले पर कुछ कहने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, ''हम कोई गैरकानूनी काम नहीं करेंगे और हर नियम का पालन करेंगे।''
भाजपा अध्यक्ष के ट्रस्ट ने पिछले साल नवंबर से जमीन पाने की कोशिशें शुरू की थीं। मामला 29 नवंबर, 2023 का है, जब ट्रस्ट ने अपने सचिव दत्तूजी समरितकर के जरिये एक जूनियर कॉलेज, विज्ञान-कला-वाणिज्य कॉलेज और तकनीकी और नर्सिंग शिक्षा कॉलेज को कौशल विकास केंद्र के रूप में बनाने के लिए जमीन की मांग की थी। लेकिन अजित पवार के वित्त मंत्रालय ने सोमवार को कैबिनेट मीटिंग में मराठी में लिखे अपने नोट में सामाजिक, शैक्षिक, स्वास्थ्य और दान उद्देश्यों के लिए भूमि आवंटन के दिशानिर्देशों का उल्लेख किया। वित्त मंत्रालय ने 25 जुलाई, 2019 की राजस्व विभाग की नीति में का भी उल्लेख किया।

अजित पवार के नेतृत्व वाले वित्त विभाग ने अपने कैबिनेट नोट में लिखा-  “जिला कलेक्टर, नागपुर की रिपोर्ट के अनुसार, श्री महालक्ष्मी जगदंबा संस्थान, कोराडी के तहत जूनियर कॉलेज और विज्ञान-कला-वाणिज्य कॉलेज शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है… रिपोर्ट के अनुसार, उक्त ट्रस्ट उच्चतर और तकनीकी शिक्षा में सक्रिय नहीं लगता है। भाजपा अध्यक्ष बावनकुले ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं। यह ट्रस्ट “एक प्रसिद्ध संस्थान होने की कसौटी पर खरा नहीं उतरता। इस आधार पर, वित्त विभाग उक्त ट्रस्ट को भूमि के सीधे आवंटन का विरोध करता है।” 
महाराष्ट्र से और खबरें
इस घटनाक्रम को महायुति (भाजपा, शिवसेना शिंदे गुट, एनसीपी अजित पवार गुट) में चल रही उठापटक से जोड़कर देखा जा रहा है। भाजपा और अजित पवार के रिश्तों में दूरियां बढ़ती जा रही हैं। कहा जा रहा है कि राज्य में भाजपा को पर्दे के पीछे से संचालित करने वाले पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने आलाकमान (मोदी-शाह) से अजित पवार से छुटकारा पाने की सलाह दी थी। लेकिन शिवसेना शिंदे गुट का कहना है कि अजित पवार कुछ सीटें जीतेंगे, इसलिए उनका महायुति गठबंधन में रहना जरूरी है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें