loader
देवेंद्र फडणवीस के साथ अजित पवार

महाराष्ट्र चुनाव अपडेटः फडणवीस ने बीजेपी नेता को एनसीपी से टिकट क्यों दिलवाई

महाराष्ट्र चुनाव से पहले भाजपा नेता निशिकांत भोसले पाटिल और पूर्व भाजपा सांसद संजयकाका पाटिल शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की उपस्थिति में उनकी एनसीपी में शामिल हो गए। सूत्रों के अनुसार, संजयकाका पाटिल और निशिकांत भोसले ने अपने एबी फॉर्म प्राप्त कर लिए हैं और अब महाराष्ट्र चुनाव 2024 में क्रमशः तासगांव और इस्लामपुर का प्रतिनिधित्व करते हुए एनसीपी के आधिकारिक उम्मीदवार हैं। लेकिन इस मौके पर निशिकांत पाटिल ने मीडिया से जो कहा वो रोचक है।

एनसीपी में शामिल होने के बाद बीजेपी नेता निशिकांत भोसले पाटिल ने मीडिया से कहा- "मैं आज (25 अक्टूबर 2024) हमारे नेता देवेंद्र फडणवीस के निर्देश पर एनसीपी में शामिल हुआ हूं। मुझे बीजेपी से एनसीपी में जाना पड़ा क्योंकि इस्लामपुर विधानसभा सीट एनसीपी के पास चली गई। मैं चुनाव जीतूंगा, इस्लामपुर सीट से एनसीपी के टिकट पर...।'' संजयकाका पाटिल ने भी फडणवीस के गुण गाये और कहा कि हम उनके निर्देश पर एनसीपी में आये हैं। बहरहाल, एनसीपी सुप्रीमो अजित पवार ने इन दोनों को टिकट दे दी है। संजयकाका पाटिल कांग्रेस के बागी और निर्दलीय उम्मीदवार विशाल पाटिल से चुनाव हार गए थे।

ताजा ख़बरें
महाराष्ट्र की यह सामान्य चुनावी खबर नहीं है। इससे पता चलता है कि एनसीपी अजित पवार और शिवसेना शिंदे गुट में भाजपा नेता जाकर चुनाव लड़ रहे हैं, क्योंकि वो सीटें इन दोनों पार्टियों के पास लड़ रही हैं। लेकिन इसका नतीजा चुनाव के बाद सामने आयेगा। अजित पवार या एकनाथ शिंद कल को भाजपा से अलग होकर दूसरे दल के साथ हाथ मिलाकर सरकार बनाना चाहेंगे तो भाजपा से इन दलों से जीतकर आने वाले एमएलए मुश्किलें पैदा करेंगे। क्योंकि उन्होंने फडणवीस के प्रति अपनी संबद्धता पहले ही जाहिर कर दी है। भाजपा सत्ता में वापसी के लिए सारे खेल कर रही है।
एनसीपी की दूसरी सूची जारीः एनसीपी (अजित पवार) ने शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची की घोषणा की। इसमें प्रमुख नेता नवाब मलिक की बेटी सना मलिक का भी नाम है जो अणुशक्ति नगर सीट से चुनाव लड़ेंगी।

जीशान सिद्दीकी, जो पहले ही दिन एनसीपी में शामिल हो गए थे, को भी बांद्रा पूर्व से चुनाव लड़ने के लिए चुना गया है। पार्टी में शामिल होने के बाद सिद्दीकी ने कहा, "यह मेरे और मेरे परिवार के लिए एक भावनात्मक दिन है। मैं इस कठिन समय में मुझ पर विश्वास करने के लिए अजित पवार, प्रफुल्ल पटेल और सुनील तटकरे का आभारी हूं। मुझे बांद्रा ईस्ट से नामांकन मिला है।" अन्य प्रमुख नामों में वडगांव शेरी के लिए सुनील टिंगरे, शिरूर के लिए ज्ञानेश्वर (मौली) कटके और आयरन के लिए प्रताप पाटिल चिखलीकर शामिल हैं।

Maharashtra Election Update: Why Fadnavis get ticket from NCP to BJP leader? - Satya Hindi
मिलिंद देवड़ा

मिलिंद देवड़ा देंगे आदित्य ठाकरे को चुनौती

शिवसेना शिंदे गुट के नेता और पूर्व कांग्रेसी मिलिंद देवड़ा ने शुक्रवार को एक ट्वीट कर सनसनी मचा दी है। मिलिंद ने एक्स पर लिखा-मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी का मानना ​​है कि वर्ली और वर्लीकरों (वहां के निवासी) के लिए न्याय मिलने में बहुत देर हो चुकी है। हम साथ मिलकर आगे का मार्ग साफ कर रहे हैं और जल्द ही अपना दृष्टिकोण साझा करेंगे। अब वर्ली है! मिलिंद के इस ट्वीट का अर्थ लगाया जा रहा है कि वो वर्ली से शिवसेना यूबीटी नेता आदित्य ठाकरे को चुनौती देंगे।

भाजपा वर्ली विधानसभा क्षेत्र से प्रदेश कोषाध्यक्ष शाइना एन.सी. को उम्मीदवार बना रही है। लेकिन उनकी ही पार्टी के वरिष्ठ नेता कथित तौर पर उनके नामांकन का विरोध कर रहे हैं। पता चला है कि इस नेता ने हाल ही में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मुलाकात की थी और उनसे उस महत्वपूर्ण सीट पर अपनी पार्टी, शिवसेना का दावा पेश करने का आग्रह किया था, जहां शिवसेना (यूबीटी) के आदित्य ठाकरे फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। वरिष्ठ भाजपा नेता और शिंदे के बीच हुई इस मुलाकात के बाद ही शिवसेना (शिंदे) का नाम वर्ली में मिलिंद देवड़ा संभावित उम्मीदवार के रूप में सामने आए हैं। पता चला है कि देवड़ा चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं थे क्योंकि यह उनके लिए बड़ी राजनीतिक चुनौती होगी। लेकिन मिलिंद के ट्वीट ने अब सबकुछ साफ कर दिया है। इसका मतलब यह भी है कि  वर्ली अब भाजपा के पास नहीं है।

महाराष्ट्र से और खबरें
वर्ली सीट पर शाइना एनसी का विरोध और मिलिंद देवड़ा का सामने आना भाजपा की अंदरुनी उठापटक की तरफ इशारा कर रहा है।शाइना ने कहा कि उन्होंने अंतिम फैसला लेने का फैसला पार्टी आलाकमान पर छोड़ दिया है। बीजेपी के अंदर चल रही अंदरूनी कलह नेतृत्व के लिए गहरी चिंता का विषय बन गई है। यही वजह है कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार रात को दिल्ली में महायुति नेताओं की बैठक बुलाई थी। लेकिन उसमें फंसी हुई सीटों पर कोई फैसला नहीं हो सका। भाजपा अपने सहयोगी दलों पर जबरदस्त दबाव बनाये हुए है।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को होने हैं, सभी 288 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतगणना 23 नवंबर को होगी। 2019 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 105 सीटें, शिवसेना ने 56 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीतीं। 2014 में, भाजपा ने 122 सीटें, शिवसेना ने 63 और कांग्रेस ने 42 सीटें हासिल कीं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें