loader
अजीत पवार के साथ उद्धव ठाकरे और छगन भुजबल

महाराष्ट्रः संकट में अजीत पवार की पार्टी, लेकिन उद्धव की चर्चा ज्यादा क्यों?

लोकसभा चुनाव में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद यह खबरें आम हैं कि अजीत पवार खेमे के एक दर्जन से अधिक विधायक पार्टी के संस्थापक शरद पवार के संपर्क में हैं और एनसीपी (शरद पवार) में लौट सकते हैं। हालांकि, एनसीपी अध्यक्ष सुनील तटकरे ने इन खबरों को बेबुनियाद अफवाह बताकर खारिज कर दिया। उन्होंने जोर देकर कहा कि सभी विधायक अजित पवार के साथ एकजुट हैं और चुनाव के दौरान ऐसी गलत सूचना भी फैलाई गई थी।

तटकरे ने अजीत पवार कोर ग्रुप की बैठक खत्म होने के बाद कहा, ''जानबूझकर अफवाहें फैलाई जा रही हैं कि हमारे विधायक शरद पवार गुट के संपर्क में हैं... हमारे सभी विधायक हमारे साथ हैं और हम एक टीम हैं। ऐसी अफवाहें और फर्जी वीडियो चुनाव के दौरान भी प्रसारित किए जा रहे थे।”

ताजा ख़बरें

तटकरे का बयान हाल के लोकसभा चुनावों में अजीत पवार गुट के निराशाजनक प्रदर्शन की समीक्षा के लिए एक कोर समूह की बैठक के बाद आया। , जहां अजीत पवार के गुट ने जिन चार सीटों पर चुनाव लड़ा था उनमें से सिर्फ एक सीट हासिल हुई है। एनसीपी के कार्यकारी अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल, हसन मुश्रीफ, छगन भुजबल, दिलीप वाल्से पाटिल और धनंजय मुंडे सहित पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता और मंत्री दक्षिण मुंबई में डिप्टी सीएम के आधिकारिक आवास 'देवगिरी' में हुई बैठक में शामिल थे।

कहानी कोर ग्रुप की बैठक तक सीमित नहीं है। अजीत पवार गुट ने देर शाम विधायकों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में सभी विधायकों की हाजिरी अनिवार्य की गई है। इस बैठक के जरिए अजीत पवार अपना शक्ति प्रदर्शन करना चाहते हैं।
नतीजे आए हुए तीन दिन हो चुके हैं। महाराष्ट्र में चंद महीने बाद विधानसभा चुनाव हैं। लोकसभा नतीजों के बाद अभी तक फडणवीस, पवार और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने संयुक्त बैठक या प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपनी आगामी रणनीति नहीं बताई है। सुनील तटकरे ने कहा कि ''हम विधानसभा चुनाव आक्रामक तरीके से लड़ेंगे। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, दोनों उपमुख्यमंत्री (अजित पवार और देवेंद्र फडणवीस) एकजुट होकर विधानसभा चुनाव लड़ने पर फैसला लेंगे।" अजीत पवार की पार्टी में तटकरे एकमात्र नेता हैं जो अपनी लोकसभा सीट जीत पाए हैं। 

एनडीए ने महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 17 सीटें जीतीं, जबकि विपक्षी महा विकास अघाड़ी गठबंधन, जिसमें शरद पवार की एनसीपी (एसपी) शामिल है, ने 30 सीटें हासिल कीं। अजीत पवार की पार्टी ने राज्य में चार लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा और केवल एक - रायगढ़ सीट पर जीत हासिल की।

उद्धव ठाकरे की चर्चा ज्यादा क्यों

नोएडा-दिल्ली के चैनल इस समय एक खबर को बुधवार से ही जोरशोर से चला रहे हैं कि भाजपा ने उद्धव ठाकरे को एनडीए में शामिल करने के लिए संपर्क किया। यह खबर बुधवार के बाद गुरुवार को भी चलाई गई। जबकि बुधवार को इंडिया गठबंधन की बैठक में शिरकत के लिए उद्धव ने अपनी पार्टी के सीनियर नेता संजय राउत को दिल्ली भेजा था। उद्धव ठाकरे का दिल्ली आना अचानक कैंसल हुआ था लेकिन मीडिया के एक वर्ग ने हवा फैलाई गई कि उद्धव इस बार पर नाराज हैं कि कांग्रेस को शिवसेना (यूबीटी)  से वोट ट्रांसफर नहीं हुआ, इसीलिए उसकी कम सीटें आईं। जबकि कांग्रेस को शिवसेना (यूबीटी) की ज्यादा सीटें आईं लेकिन कांग्रेस का वोट ट्रांसफर नहीं हुआ। अभी तक शिवसेना यूबीटी की ओर से इस अफवाहों पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें