loader
चंपाई सोरेन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर

झारखंडः नई पार्टी बनाते-बनाते चंपाई सोरेन भाजपा की झोली में गिरे, 30 अगस्त को शामिल होंगे

झारखंड के पूर्व सीएम चंपाई सोरेन 30 अगस्त (शुक्रवार) को रांची में भाजपा में शामिल हो रहे हैं, इसकी घोषणा असम के मुख्यमंत्री और झारखंड प्रभारी (विधानसभा चुनाव) हिमंत बिस्वा सरमा ने सोमवार रात को की। झारखंड मुक्ति मोर्चा के विद्रोही नेता चंपाई सोरेन ने पिछले दिनों सोशल मीडिया पर लिखा था कि जुलाई में झारखंड में दोबारा हेमंत सोरेन को सीएम बनाने के दौरान उन्हें "अपमानित" किया गया था। वह अगली कार्रवाई के बारे में सोच रहे हैं। उसके बाद चंपाई ने दिल्ली का चक्कर लगाया, लेकिन किसी भाजपा नेता से बिना मिले रांची लौट गए। इसके बाद वो सोमवार को फिर दिल्ली आए, तब उन्हें अमित शाह से मिलवाया गया।

असम के सीएम ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उनके साथ बैठे चंपाई की एक तस्वीर साझा की और लिखा: “झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और हमारे देश के एक प्रतिष्ठित आदिवासी नेता, चंपाई सोरेन जी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। वह 30 अगस्त को रांची में आधिकारिक तौर पर बीजेपी में शामिल होंगे।”

ताजा ख़बरें

चंपाई की शाह से मुलाकात के घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए सीएम हेमंत सोरेन के सूत्रों ने कहा: “यह हमारे लिए बहुत अच्छी खबर है, क्योंकि चंपाई सोरेन अब बेनकाब हो गए हैं। अगर वह स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ते तो हमारे लिए यह मुश्किल होता। ऐसे में झामुमो के वोट शेयर के बंटने का खतरा था।''

कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार होने से कुछ घंटे पहले हेमंत सोरेन के इस्तीफा देने के बाद चंपाई फरवरी में झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री बने थे। जून में हेमंत के जमानत पर रिहा होने के बाद, चंपाई और हेमंत दोनों खेमों में तनाव बढ़ने लगा और गठबंधन विधायकों की बैठक के दौरान हेमंत को फिर से नेता चुन लिया गया। सूत्रों के मुताबिक, सीएम होने के बावजूद नजरअंदाज किए जाने से नाखुश चंपाई की दूरियां हेमंत से बढ़ने लगीं। सूत्रों ने कहा, चंपई बैठक में रो पड़े और एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने उन्हें शांत किया। 3 जुलाई को, चंपाई ने हेमंत के लिए फिर से सीएम बनने का रास्ता बनाने के लिए पद से इस्तीफा दे दिया।

17 अगस्त से उनकी गतिविधियां नजर आने लगीं। 17 अगस्त की रात को चंपाई कोलकाता में भाजपा नेताओं से मिलने पहुंचे। 18 अगस्त को चंपाई दिल्ली पहुंचे। लेकिन निजी काम बताकर वो पत्रकारों के सवालों को टालते रहे। भाजपा में शामिल होने की संभावना पर चंपाई ने संवाददाताओं से कहा, हम जहां हैं वहीं पर रहेंगे।

लेकिन भाजपा का ऑपरेशन लोट्स जारी था। 18 अगस्त की रात को उन्होंने एक्स पर लिखा कि उन्हें "अपमानित" किया गया है और वह अपने अगले कदम पर विचार कर रहे हैं - किसी अन्य पार्टी में शामिल होंगे या अपनी खुद की पार्टी शुरू करेंगे।

झारखंड से और खबरें

21 अगस्त को नई दिल्ली से कोलकाता होते हुए रांची आने पर चंपाई ने झारखंड के सरायकेला खरसावां जिले में अपने समर्थकों से मुलाकात की। अफवाहों को खारिज करते हुए, चंपाई ने कहा, “शुरुआत में मैंने सोचा था कि मैं संन्यास ले लूंगा, लेकिन कोलकाता से लौटते समय, मैं अपने कई समर्थकों से मिला, जो झारखंड में विभिन्न स्थानों पर एकत्र हुए थे और मेरे उद्देश्य को समर्थन दे रहे थे। इससे मेरा मन बदल गया. अब, मैं अपनी खुद की पार्टी बनाऊंगा और अगर रास्ते में मुझे दोस्त मिलेंगे तो मैं भी उनमें शामिल हो सकता हूं।' चंपाई अभी पार्टी बनाने की घोषणा तो नहीं की लेकिन भाजपा ने बता दिया कि वो पार्टी में औपचारिक रूप से शामिल होंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

झारखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें