loader

जम्मू कश्मीरः भाजपा के 44 प्रत्याशी घोषित, लिस्ट डिलीट, फिर 15 नामों की सूची आई

भाजपा ने सोमवार 26 अगस्त को जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर तीन चरण के चुनाव के लिए 44 उम्मीदवारों की सूची जारी की, लेकिन तुरंत बाद इसे हटा दिया। कुछ घंटों बाद, भाजपा ने नई सूची जारी की, लेकिन इसमें चुनाव के पहले चरण के लिए चुने गए केवल 15 उम्मीदवारों के नाम थे। कहा गया है कि जल्दी ही दूसरी सूची आएगी।

हटाई गई सूची में तीन प्रमुख नाम गायब थे - जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना, और पूर्व उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह और कविंदर गुप्ता। इस सूची में केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के भाई देवेंद्र राणा का नाम था, जो नेशनल कॉन्फ्रेंस से भाजपा में आए हैं। परिवारवाद का विरोध करने वाली पार्टी की सूची में देवेंद्र राणा का नाम देखकर लोग हैरान थे। खैर, अब तो सूची ही रद्द हो गई है। कुल मिलाकर इस घटनाक्रम से यह बात सामने आ गई कि भाजपा प्रत्याशियों को लेकर खासी उठापटक चल रही है, लेकिन मीडिया में खबरें नहीं हैं। 

ताजा ख़बरें

पहली सूची में दो कश्मीरी पंडित 14 मुस्लिम उम्मीदवारों के भी नाम थे। कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी और पैंथर्स पार्टी के कई पूर्व नेता, जो पाला बदलकर भाजपा में शामिल हो गए थे, उन्हें भी इस सूची में शामिल किया गया था। ऐसा समझा जाता है कि पहली सूची जारी होने के बाद कुछ प्रमुख चूकों के कारण पार्टी के अंदर गुस्सा भड़क गया। ऐसा लगता है कि विवाद के कारण पार्टी को तीन चरण की सूची वापस लेने और केवल पहले चरण के उम्मीदवारों के नाम फिर से जारी करने के लिए मजबूर किया है।

जम्मू और कश्मीर में 19, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में मतदान होगा। वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। जम्मू कश्मीर द्वारा 2019 में अपनी विशेष स्थिति खोने और दो भागों में विभाजित होने के बाद यह जम्मू और कश्मीर में पहला विधानसभा चुनाव है। लेकिन अब वो केंद्र शासित प्रदेश है, उसका राज्य का दर्जा छिन चुका है।

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने आगामी चुनाव के लिए पार्टी की पसंद को अंतिम रूप देने के बाद सोमवार सुबह उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा ने कल दिल्ली में इस पर अहम बैठक की थी।

जम्मू-कश्मीर में पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था। 2014 के चुनाव में, भाजपा ने 25 सीटें जीतकर शानदार प्रदर्शन किया और पीडीपी 28 सीटें जीत कर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। निवर्तमान नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 15 सीटें जीतीं और कांग्रेस को 12 सीटें मिलीं। चुनाव के बाद, भाजपा और पीडीपी ने एक आश्चर्यजनक गठबंधन कर सरकार बनाई, जिसका नेतृत्व मुफ्ती मोहम्मद सईद ने किया और फिर 2016 में उनके निधन के बाद महबूबा मुफ्ती ने किया।

इस बार, जम्मू-कश्मीर में भाजपा, पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन के बीच त्रिपक्षीय मुकाबला है। हालाँकि, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस अभी तक सीट-बंटवारे पर मतभेदों को दूर नहीं कर पाए हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस और स्थानीय कांग्रेस नेतृत्व के बीच बातचीत में बाधाएं दूर करने के लिए शीर्ष कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल और सलमान खुर्शीद श्रीनगर जा रहे है।

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला से मुलाकात की और अपने गठबंधन की घोषणा हाल ही में की थी। इस गठबंधन का मजाक उड़ाते हुए, भाजपा महासचिव और पार्टी के जम्मू-कश्मीर अभियान के प्रभारी तरुण चुघ ने कहा कि कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन ताश के पत्तों की तरह ढह जाएगा और अपमानजनक हार का सामना करना पड़ेगा। फिलहाल भाजपा की पहली सूची ही ताश की पत्तों की तरह ढह गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें