loader

जम्मू कश्मीर: कांग्रेस-एनसी में सीट बँटवारे की डील पक्की

जम्मू कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच आख़िरकार सीट बँटवारा हो गया। नेशनल कॉन्फ्रेंस आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में 90 में से 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस 31 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। दोनों दलों ने इसकी औपचारिक घोषणा की। बीजेपी ने आज ही उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है।

दोनों दलों- कांग्रेस और एनसी के वरिष्ठ नेताओं ने सोमवार शाम एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीट बंटवारे के समझौते की घोषणा की गई। जम्मू-कश्मीर कांग्रेस प्रमुख तारिक हमीद कर्रा ने कहा कि गठबंधन केंद्र शासित प्रदेश की 5 सीटों पर दोस्ताना मुकाबला भी करेगा।

कर्रा ने कहा, 'नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, कांग्रेस 32 सीटों पर, तथा हम 5 सीटों पर मैत्रीपूर्ण लेकिन अनुशासित चुनाव लड़ने पर सहमत हुए हैं।' गठबंधन ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) और पैंथर्स पार्टी के लिए भी 1-1 सीट तय की है।

जम्मू-कश्मीर में लगभग एक दशक के बाद 18, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। मतों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। यह एक दशक में जम्मू और कश्मीर में पहला विधानसभा चुनाव होगा। केंद्र द्वारा अनुच्छेद 370 और 35 ए को खत्म करने और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद 2019 का चुनाव नहीं हुआ था।

ताज़ा ख़बरें

नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'यह बहुत खुशी की बात है। हमने यहां लोगों को बांटने की कोशिश करने वाली ताक़तों के खिलाफ मिलकर यह अभियान शुरू किया है। इंडिया ब्लॉक का गठन इसलिए किया गया था ताकि हम उन ताकतों से लड़ सकें जो देश को सांप्रदायिक बनाना, बांटना और तोड़ना चाहती हैं।'

उन्होंने कहा, 'आज हमने बातचीत पूरी कर ली है और बहुत अच्छे (और) सौहार्दपूर्ण माहौल में समन्वय पूरा कर लिया है। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस मिलकर चुनाव लड़ेंगे।'

जम्मू-कश्मीर से और ख़बरें

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने भी ऐसे ही विचार रखे। उन्होंने घोषणा की, 'हमने अपनी चर्चा पूरी कर ली है और एक सूत्र पर पहुँच गए हैं... हम साथ मिलकर लड़ेंगे और हम जम्मू-कश्मीर चुनाव जीतेंगे। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस अगली सरकार बनाने के लिए एक साथ आ रहे हैं।' उन्होंने भाजपा पर जम्मू-कश्मीर की आत्मा को नष्ट करने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

पिछले कई दिनों से गठबंधन के बीच सीट बँटवारे को लेकर बातचीत चल रही थी। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे गुरुवार को ही श्रीनगर में फारुक अब्दुल्ला के आवास पर पहुँचे थे।

तब अब्दुल्ला ने कहा था कि सौहार्दपूर्ण माहौल में हमारी अच्छी बैठक हुई और गठबंधन पटरी पर है। उस बैठक से पहले राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा था कि कांग्रेस गठबंधन बनाएगी, लेकिन कांग्रेस कार्यकर्ताओं के सम्मान की कीमत पर नहीं।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा था, 'जम्मू-कश्मीर में जल्द से जल्द राज्य का दर्जा बहाल करना हमारी और इंडिया गठबंधन की प्राथमिकता है। हमें उम्मीद थी कि चुनाव से पहले यह हो सकता है, लेकिन ठीक है, चुनाव घोषित हो चुके हैं। यह एक कदम आगे की ओर है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द से जल्द राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा और जम्मू-कश्मीर के लोगों के लोकतांत्रिक अधिकार बहाल किए जाएंगे।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें