loader
दिल्ली में शनिवार को विनेश फोगाट का स्वागत करते बजरंग पुनिया और कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा।

जो प्यार, सम्मान मिला वह हज़ारों ओलंपिक स्वर्ण पदकों से भी ज़्यादा: विनेश

पहलवान विनेश फोगाट का शनिवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर जोरदार स्वागत हुआ। विनेश के राजधानी में उतरने पर सुरक्षा कड़ी थी। फोगाट ने कहा, 'अगर उन्होंने मुझे स्वर्ण पदक नहीं दिया तो क्या हुआ, यहां के लोगों ने मुझे उससे कहीं ज़्यादा दिया है। मुझे जो प्यार और सम्मान मिला है, वह हज़ारों ओलंपिक स्वर्ण पदकों से भी ज़्यादा है।'

भारतीय पहलवान को पेरिस ओलंपिक में 50 किग्रा फाइनल में वजन सीमा 100 ग्राम से अधिक होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था। विनेश के स्वागत की अभी शुरुआत हुई है। उनके भाई हरविंदर फोगाट ने एक्स पर लिखा है- हमारे गांव में भी लोग उनके स्वागत का इंतजार कर रहे हैं। लोग विनेश से मिलने और उसे प्रोत्साहित करने के लिए उत्साहित हैं। हरविंदर फोगट ने कहा कि हरियाणा के बलाली स्थित उनके पैतृक गांव में भी विनेश का भव्य स्वागत किया जाएगा।

Vinesh Phogat says - Our fight is not over, welcomed as winner at Delhi airport - Satya Hindi
एयरपोर्ट पर मां, साक्षी मलिक से लिपटकर रोते हुए विनेश

बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, विजेंदर सिंह जैसे सितारों और पंचायत नेताओं ने विनेश का स्वागत किया। भारी भरकम मालाएं पहने विनेश खुली जीप में खड़ी हुईं और सभी समर्थकों को धन्यवाद दिया। दरअसल, विनेश हवाई अड्डे पर बाहर निकलते ही भीड़ को देखकर रो पड़ीं। उन्होंने कहा- ''मैं सभी देशवासियों को धन्यवाद देती हूं, मैं बहुत भाग्यशाली हूं।'' फिर दोबारा विनेश ने नम्रता से हाथ जोड़कर कहा, "मैं पूरे देश को धन्यवाद देती हूं।" विनेश ने यह भी कहा कि हमारी लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है।

ताजा ख़बरें

सैकड़ों प्रशंसकों को अपने नाम की जयकार करते देख 29 वर्षीय भारतीय पहलवान आंखों से बार-बार आंसू निकल रहे थे। टीम के साथियों और दोस्तों बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने उन्हें ढारस दी। एयरपोर्ट से विनेश का काफिला गुड़गांव की तरफ रवाना हुआ, जहां जगह-जगह उनका स्वागत किया जा रहा है। वाहनों पर हरियाणवी संगीत बज रहा है। कुछ गाने खास तौर से पहलवान बेटियों के लिए लिखे गए हैं।

Vinesh Phogat says - Our fight is not over, welcomed as winner at Delhi airport - Satya Hindi

महिलाओं की 50 किग्रा कुश्ती में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक मुकाबले के दिन (7 अगस्त) विनेश का वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग और इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के नियमों के अनुसार उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया और पोडियम फिनिश छीन लिया गया। विनेश ने पिछले दिन कड़ी मेहनत की थी, जिसमें पहले दौर में जापान की चार बार की विश्व चैंपियन युई सुसाकी के खिलाफ असंभव जीत और ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनने के लिए दो और जीत शामिल थीं। लेकिन बाद के हालात ने उन्हें निराश कर दिया। भारत में बेसब्री से ओलंपिक ट्रिब्यूनल के फैसले का इंतजार किया गया।

देश से और खबरें

बलाली गांव के हनुमान मंदिर में विनेश के स्वागत के लिए ग्रामीणों और भीड़ के लिए कुल 750 किलोग्राम बूंदी के लड्डू तैयार किए गए हैं। चरखी दादरी जिला मुख्यालय से हलवाई आये हैं और शुक्रवार रात से ही लड्डू बना रहे हैं। हलवाई मनदीप स्वामी ने कहा- “सोने के लड्डू हमारे गाँव की गोल्डन लड़की के स्वागत के लिए हैं। यह हम सभी के लिए बहुत बड़ा दिन है और हम भाग्यशाली हैं कि हमें लड्डू बनाने का मौका दिया गया है।''

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें