loader
पेरिस में गेम्स विलेज से विदा लेते हुए पहलवान विनेश फोगाट

विनेश फोगाट के सिल्वर मेडल पर फैसला 16 अगस्त तक टला

विनेश फोगाट को रजत पदक मिलेगा या नहीं, इसका फ़ैसला मंगलवार को भी नहीं हो पाया। अब इसकी सुनवाई 16 अगस्त को होगी। महिला कुश्ती 50 किलो स्पर्धा में रजत पदक जीतने के मामले में खेल पंचाट न्यायालय यानी सीएएस ने कहा कि अब यह तिथि 16 अगस्त को पेरिस समयानुसार शाम 6 बजे तय की गई है। 

सीएएस पंचाट नियमों के अनुच्छेद 18 का हवाला देते हुए यह कहा गया है कि, 'पैनल आवेदन दाखिल करने के 24 घंटे के भीतर निर्णय देगा। असाधारण मामलों में, परिस्थितियों के अनुसार एड हॉक डिवीजन के अध्यक्ष द्वारा इस समय सीमा को बढ़ाया जा सकता है।' निर्धारित वजन से 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण स्वर्ण पदक मुकाबले से अयोग्य घोषित किए जाने के बाद भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा समर्थित विनेश फोगाट ने सीएएस में निर्णय के खिलाफ अपील की थी। यह खेल का सर्वोच्च न्यायालय है।

ताज़ा ख़बरें

ठीक एक सप्ताह पहले, विनेश ने कुश्ती की दुनिया में तब तहलका मचा दिया था, जब उन्होंने मौजूदा चैंपियन और विश्व नंबर एक खिलाड़ी यूई सुसाकी को हराया था। विनेश फोगाट ओलंपिक फाइनल में जगह बनाने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई थी। लेकिन अगली सुबह उन्हें महिलाओं के 50 किग्रा फ्रीस्टाइल स्वर्ण-पदक मुकाबले से बाहर कर दिया गया, क्योंकि उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा पाया गया था।

विनेश ने तीन मुकाबलों के दौरान बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए पूरी ताकत लगा दी और इस दौरान वो डीहाइड्रेशन का शिकार हो गईं। जिससे वो बेहोश हो गईं। उन्हें खेल गांव के अंदर एक पॉलीक्लिनिक में भर्ती कराया गया। ठीक होने पर, उन्होंने सीएएस में अपील की और क्यूबा के पहलवान युस्नेलिस गुज़मैन लोपेज़ के साथ संयुक्त सिल्वर मेडल की मांग की, जो सेमीफाइनल में विनेश से हार गई थी लेकिन विनेश के अयोग्य होने के बाद अंतिम मुकाबले में उनको जगह मिल गई थी।

देश से और ख़बरें
भले ही भारत को सीएएस से पॉजिटिव फैसले की उम्मीद है, लेकिन सूत्रों ने पुष्टि की है कि विनेश पिछले हफ्ते अयोग्य घोषित होने के बाद से बेहतर महसूस कर रही हैं। हालांकि उन्होंने अभी तक किसी से बात नहीं की है। सूत्र ने कहा कि "विनेश अब थोड़ा बेहतर महसूस कर रही हैं, उन्होंने थोड़ा खाना शुरू कर दिया है। हालांकि वह किसी से बात नहीं कर रही हैं। हम सभी उनके साथ हैं।"

विनेश सीएएस में अपनी अपील के कारण पेरिस में ही रुक गई थीं। अपील पिछले सप्ताह की शुरुआत में स्वीकार कर ली गई थी, और पहलवान शुक्रवार को सुनवाई के दौरान मौजूद भी थी। उनका प्रतिनिधित्व वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे और विदुषपत सिंघानिया ने किया और ऑस्ट्रेलिया की एकमात्र मध्यस्थ डॉ. एनाबेले बेनेट ने तीन घंटे की सुनवाई के दौरान मामले की सभी दलीलें सुनीं।

ख़ास ख़बरें

स्पोर्ट्स कोर्ट सीएएस को शनिवार को फैसले की घोषणा करनी थी, लेकिन बाद में उन्होंने समय सीमा मंगलवार भारतीय समय के अनुसार 9:30 बजे तक बढ़ा दी थी। अब फिर से इस समय सीमा को 16 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें