loader
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी अपनी ही सरकार पर क्यों कर रहे हैं हमले

राजनीतिक जीवन में लोग कम ही अपनी पार्टी की आलोचना करते हैं। लेकिन केंद्रीय नितिन गडकरी इसमें पीछे नहीं हट रहे हैं। कई बार उनके बयान केंद्र सरकार का घेरते नजर आते हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी फिर से अपनी ही पार्टी के आलोचक बन गए हैं, और विपक्ष को मुद्दा उठाने के लिए थाली में बड़े करीने से चुनाव के लिए उपहार के रूप में परोसा दिया है। सच बयान  देने के लिए मशहूर गडकरी ने महाराष्ट्र सरकार की लड़की बहिन योजना के विरोध का झंडा उठाया है, जिससे उन्हें लगता है कि इससे अन्य क्षेत्रों में सब्सिडी के समय पर राज्य के भुगतान में बाधा आ सकती है। यह योजना महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के मकसद से एक पहल के बारे में है।

गडकरी जिस तरह से सरकार के खिलाफ एक के बाद एक बयान दे रहे हैं, उससे यह अटकलें तेज हैं कि वो ऐसा आरएसएस के कहने पर कर रहे हैं। क्योंकि भाजपा के असली आलाकमान मोदी-शाह जोड़ी से आरएसएस नाराज बताया जा रहा है। इसलिए गडकरी से चुन-चुन कर बयान दिलवाये जा रहे हैं। इससे पहले दो प्रमुख विपक्षी नेताओं उद्धव ठाकरे और अरविन्द केजरीवाल ने आरएसएस से मोदी को लेकर सवाल किये थे।


कांग्रेस, एनसीपी (सपा) और शिवसेना (यूबीटी) ने यह कहने में कोई समय बर्बाद नहीं किया कि अगर सत्ता में बैठे लोग भी स्वीकार कर रहे हैं कि राज्य की अर्थव्यवस्था गंभीर स्थिति में है, तो शायद हम सभी को घबराना शुरू कर देना चाहिए। दिवाली के बाद महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव होने को देखते हुए लड़की बहिन योजना और राज्य के वित्त पर गडकरी की सार्वजनिक राय और भी महत्वपूर्ण है। विपक्ष गडकरी की टिप्पणियों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जैसे ही गडकरी मुद्दा उठाते हैं। विपक्ष उसे आगे बढ़ाने में पीछे नहीं रहता है। 
ताजा ख़बरें
सोमवार को नागपुर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में गडकरी ने कहा, ''क्या निवेशकों को समय पर सब्सिडी मिलेगी? कौन जानता है? हमें लड़की बहिन योजना के लिए भी फंड देना होगा!” दूसरे शब्दों में, उन्हें डर है कि पहले अन्य सब्सिडी के लिए तय धनराशि अब डायवर्ट कर दी जाएगी।
लड़की बहिन योजना शुरू होने पर उन्होंने स्पष्ट रूप से चेतावनी दी थी, "मेरी राय है कि सरकार चाहे किसी भी पार्टी की हो। सरकार एक 'विषकन्या' की तरह है; जो भी इसके साथ जाएगा। खुद को बर्बाद करो। इसलिए उस मामले में मत पड़ो।'' उन्होंने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा।
उन्होंने आगे कहा, “अगर आपको सब्सिडी मिल रही है, तो इसे ले लो, क्योंकि यह निश्चित नहीं है कि यह आगे कब मिलेगी। लड़की बहिन योजना शुरू होने के साथ, उन्हें सब्सिडी के लिए आवंटित धन का उपयोग उस काम के लिए करना होगा।”
कांग्रेस ने गडकरी के बयान के बाद महायुति सरकार की आलोचना करते हुए लाडली बहिन योजना राज्य के आर्थिक संकटों से ध्यान भटकाने के लिए बनाई गई एक हताश भरी चुनावी चाल है। जयराम रमेश ने कहा कि वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री, गडकरी अब सार्वजनिक रूप से महाराष्ट्र की वित्तीय समस्याओं को स्वीकार कर रहे हैं, जो एक रोचक सोप ओपेरा की तरह है। रमेश ने भाजपा की "कठपुतली" सरकार के कारण हुई "वित्तीय बर्बादी" पर प्रकाश डाला।
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि "इमरजेंसी फंड की कमी" के कारण एक तरफ तो आत्महत्या करने वाले किसानों के परिवारों के लिए सहायता रद्द कर दी गई। जब विपक्ष ने हंगामा किया तो इसे बहाल करने की घोषणा की गई। उन्होंने 15 महीनों से 400 से अधिक ठेकेदारों को भुगतान न किए जाने और 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का राजकोषीय घाटा होने का भी उल्लेख किया - जबकि राज्य का कुल कर्ज अब 7 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जो जीडीपी का लगभग 20% है।
'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना' के तहत महाराष्ट्र में 21-65 वर्ष की महिलाओं को, वैवाहिक स्थिति की परवाह किए बिना, 1,500 रुपये का मासिक वजीफा मिलेगा। यह मानते हुए कि उनकी पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं है। यह सब राज्य के खजाने पर 46,000 करोड़ रुपये की भारी बोझ डालेगा। वो भी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के समय इसे घोषित किया गया है।
देश से और खबरें

गडकरी के बयान

केंद्रीय मंत्री ने अभी हाल ही में पुणे में कहा था कि जिस फाइल पर पैसे रखे होते हैं, वो हमारे सिस्टम में तेजी से चलती है। उन्होंने यह आरोप सीधे नौकरशाहों संबोधित करते हुए लगाया था। उसस पहले उन्होंने इंश्योरेंस मेडीक्लेम पर जीएसटी वसूले जाने की आलोचना की थी। उन्होंने कहा था कि उनसे बीमा यूनियन के लोगों मिलकर यह मांग उठाई थी। वो विदर्भ में किसानों की आत्महत्या पर चिन्ता जता चुके हैं। हाल ही में उन्होंने कहा कि वो करियर बनाने वाले नेताओं की तरह काम नहीं करते। यह भी कहा था कि वो प्रधानमंत्री पद की दौड़ में कभी नहीं थे और न हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें