loader

सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल की अंतरिम जमानत मंजूर की, लेकिन 6 शर्तें भी हैं

सुप्रीम कोर्ट ने 12 जुलाई शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को दिल्ली शराब नीति मामले में अंतरिम जमानत दे दी। अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली उनकी याचिका को बड़ी बेंच के पास भेज दिया है।

जस्टिस संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की पीठ ने सीएम को जमानत देते हुए गिरफ्तारी की जरूरत और इससे संबंधित सवालों को बड़ी पीठ के पास भेजा है। केजरीवाल अभी जेल में ही रहेंगे क्योंकि उन्हें भी 26 जून को दिल्ली शराब नीति मामले से जुड़े भ्रष्टाचार के एक मामले में सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। ईडी ने 21 मार्च को केजरीवाल को गिरफ्तार किया था।

ताजा ख़बरें

अंतरिम जमानत की शर्तें क्या हैं

लाइव लॉ का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को अंतरिम जमानत देते हुए कुछ शर्ते भी तय की हैं। जो इस तरह हैंः 
  • 1. वह जेल अधीक्षक की संतुष्टि के लिए 50,000/- रुपये की राशि में जमानत बांड प्रस्तुत करेंगे
  • 2. वह मुख्यमंत्री कार्यालय और दिल्ली सचिवालय का दौरा नहीं करेंगे
  • 3. वह अपनी ओर से दिए गए बयान से बाध्य होंगे कि वह आधिकारिक फाइलों पर तब तक हस्ताक्षर नहीं करेंगे जब तक कि यह आवश्यक न हो और दिल्ली के उपराज्यपाल की मंजूरी/अनुमोदन प्राप्त करने के लिए आवश्यक न हो
  • 4. वह वर्तमान मामले में अपनी भूमिका के संबंध में कोई टिप्पणी नहीं करेंगे
  • 5. वह किसी भी गवाह के साथ बातचीत नहीं करेंगे और/या मामले से जुड़ी किसी भी आधिकारिक फाइल तक उसकी पहुंच नहीं होगी
  • 6. यह स्पष्ट किया जाता है कि अंतरिम जमानत को बढ़ाया जा सकता है, या बड़ी पीठ द्वारा वापस लिया जा सकता है

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केजरीवाल को अंतरिम जमानत देते हुए कहा कि उन्हें 90 दिनों से अधिक समय तक जेल में रहना पड़ा है और यह मुद्दा जीवन के अधिकार और एक व्यक्ति की आजादी से जुड़ा हुआ है। बड़े मुद्दे पर फैसला आने तक अदालत ने केजरीवाल को अंतरिम जमानत पर रिहा करने का आदेश देना उचित समझा। उसने कहा कि अदालत उन्हें मुख्यमंत्री पद छोड़ने का निर्देश नहीं दे सकती हैं और इस पर उन्हें निर्णय लेना है। 

यह फैसला केजरीवाल और उनकी आम आदमी पार्टी के लिए एक महत्वपूर्ण कानूनी जीत का प्रतीक है, जिससे पार्टी के राजनीतिक नैरेटिव को बहुत जरूरी बढ़ावा मिलेगा। हालांकि सीबीआई की गिरफ्तारी के कारण केजरीवाल जेल में रहेंगे। लेकिन उनकी पार्टी इसे केजरीवाल को तोड़ने, झुकाने की कोशिश के रूप में भाजपा के खिलाफ प्रचारित करेगी। दिल्ली में अगले साल चुनाव हैं तो पार्टी इसे पूरी तरह भुनाएगी।

अदालत ने 17 मई को केजरीवाल की याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया, जिसमें अब रद्द हो चुकी दिल्ली शराब नीति 2021-22 में कथित अनियमितताओं के बारे में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में ईडी द्वारा 21 मार्च को उनकी गिरफ्तारी को अवैध घोषित करने की मांग की गई थी।

9 अप्रैल को दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा ईडी की गिरफ्तारी को दी गई चुनौती खारिज होने के बाद, केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा पर केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया। उन्होंने लोकतांत्रिक शासन और कानून के शासन के लिए अपनी गिरफ्तारी को खतरनाक चलन बताया था।

केजरीवाल इस मामले में गिरफ्तार होने वाले तीसरे आप नेता थे। इस मामले में उनके पूर्व डिप्टी मनीष सिसोदिया को 23 फरवरी, 2023 को गिरफ्तार किया गया था और वह अभी भी जेल में हैं। आप विधायक संजय सिंह को 2 अप्रैल को जमानत पर रिहा कर दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने ईडी से पूछा कि छह महीने जेल में रहने के बाद संजय सिंह को सलाखों के पीछे क्यों रखा जाना चाहिए, यह देखते हुए कि उनके खिलाफ कोई ठोस सबूत नहीं है, और न उनके पास कोई पैसा आया है। ईडी ने संजय पर भी कथित मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया था लेकिन कोई सबूत पेश नहीं कर सकी।

देश से और खबरें

सुप्रीम कोर्ट ने 10 मई को केजरीवाल को 1 जून तक के लिए अस्थायी जमानत दे दी थी। उसने ईडी के इस तर्क को खारिज कर दिया कि चुनाव प्रचार के लिए उनकी रिहाई का मतलब राजनेताओं के लिए अलग व्यवहार होगा। ईडी ने कहा था कि केजरीवाल को जमानत देने से गलत मिसाल कायम होगी कि रसूखदारों को जमानत मिल जाती है। इससे पहले निचली अदालत ने भी केजरीवाल की जमानत मंजूर करते हुए ईडी पर तमाम तीखी टिप्पणियां की थीं लेकिन हाईकोर्ट ने निचली कोर्ट के आदेश को स्टे कर दिया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें