loader

संघ प्रमुख भागवत ने किससे कहा- जनता को तय करने दीजिए कि आप भगवान हैं

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि "अच्छा काम" किसी को प्रतिष्ठित व्यक्ति बना सकता है, लेकिन इसे हम-आप नहीं, बल्कि लोग इसका निर्णय लेते हैं। उन्होंने कहा, कोई व्यक्ति स्वयं को भगवान घोषित नहीं कर सकता। जनता किसी को उसके काम के आधार पर भगवान घोषित कर सकती है। भाजपा आरएसएस का राजनीतिक मुखौटा है। शंकर दिनकर केन के शताब्दी वर्ष से जुड़े एक कार्यक्रम में भागवत ने यह टिप्पणी की। शंकर दिनकर को संघ के क्षेत्रों में भैयाजी के नाम से जाना जाता है, जिन्होंने मणिपुर में काम किया और 1971 तक बच्चों की शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया।

भागवत ने 5 सितंबर को केन के काम को याद करते हुए कहा- “हमें अपने जीवन में यथासंभव अच्छे कार्य करने का प्रयास करना चाहिए। कोई यह नहीं कह रहा है कि हमें चमकना नहीं चाहिए या अलग नहीं दिखना चाहिए। काम के माध्यम से, हर कोई एक सम्मानित व्यक्ति बन सकता है लेकिन हम उस स्तर तक पहुंचे हैं या नहीं यह दूसरों द्वारा तय किया जाएगा, न कि स्वयं द्वारा। हमें यह घोषणा नहीं करनी चाहिए कि हम भगवान बन गए हैं।''

ताजा ख़बरें
संघ प्रमुख भागवत इससे पहले मोदी पर अप्रत्यक्ष हमला कर चुके हैं। उन्होंने झारखंड के गुमला में 18 जुलाई 2024 को कहा था कि इंसान पहले सुपरमैन बनना चाहता है, फिर भगवान। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने उसी दिन भागवत का वीडियो शेयर करते हुए हमला बोला था। जयराम रमेश ने कहा था-   मुझे यक़ीन है कि स्वयंभू नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री को इस ताज़ा अग्नि मिसाइल की ख़बर मिल गई होगी, जिसे नागपुर ने झारखंड से लोक कल्याण मार्ग को निशाना बनाकर दागा है। लोकसभा चुनाव में भाजपा को जो धक्का लगा है, उसके बाद भागवत के हमले तेज हो गए हैं।

मोदी ने कहा- मुझे भगवान ने सीधे भेजा

इस विवाद की शुरुआत मई 2023 में हुई। पीएम मोदी ने नेटवर्क18 को इंटरव्यू दिया। जिसमें मोदी ने फरमाया-  ''जब तक मेरी मां जीवित थीं, मैं सोचता था कि मैं बॉयोलॉजिकल (जैविक) रूप से पैदा हुआ हूं। उनके निधन के बाद जब मैं अपने अनुभवों पर नजर डालता हूं तो मुझे यकीन हो जाता है कि मुझे भगवान ने भेजा है। ये ताकत मेरे शरीर से नहीं है। यह मुझे भगवान ने दिया है। इसीलिए ईश्वर ने मुझे योग्यता भी दी, शक्ति भी दी, पवित्र हृदयता भी दी और ऐसा करने की प्रेरणा भी दी। मैं और कुछ नहीं बल्कि एक उपकरण हूं जिसे भगवान ने भेजा है।'' 

मोदी यहीं नहीं रुके कुछ दिन बाद उन्होंने खुद के भगवान द्वारा भेजा गया शख्स बता डाला। सितंबर 2023 में नए संसद भवन में अपने पहले भाषण में, मोदी ने इसी तरह का बयान दिया था कि भगवान ने उन्हें महिला आरक्षण विधेयक को लागू करने के लिए चुना है। मोजी ने कहा- “अटल बिहारी वाजपेयी के शासनकाल के दौरान, महिला आरक्षण विधेयक कई बार पेश किया गया था लेकिन विधेयक को पारित करने के लिए पर्याप्त बहुमत नहीं था। सपना अधूरा रह गया। भगवान ने शायद उस काम को पूरा करने के लिए मुझे चुना है।''
इसके बाद कांग्रेस ने उन्हें गैर जैविक प्रधानमंत्री कहकर चिढ़ाना शुरू कर दिया। खासतौर पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश का कोई बयान ऐसा नहीं होता, जिसमें वो मोदी के नॉन बॉयोलॉजिकल पीएम शब्द का इस्तेमाल न करते हों। एक्स पर उनका यह ट्वीट देखिए-
जयराम रमेश ने मोदी के लिए यह टर्म 4 सितंबर यानी दो दिन पहले इस्तेमाल किया था।
ऐसा नहीं है कि भागवत ने पीएम मोदी के लिए इस मुद्दे पर पहली बार तंग कसा है। लेकिन भाजपा और आरएसएस के रिश्तों में खटास लगातार बढ़ रही है। लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया था कि हम खुद चुनाव लड़ने में सक्षम हैं। हमें आरएसएस की मदद की जरूरत नहीं है।
देश से और खबरें
बहरहाल, मणिपुर की स्थिति के बारे में भी भागवत ने बयान दिया और कहा कि मौजूदा परिस्थितियाँ "कठिन" हैं। भागवत ने कहा- “सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है। स्थानीय लोग अपनी सुरक्षा को लेकर सशंकित हैं. जो लोग बिजनेस या सामाजिक काम से वहां गए हैं उनके लिए स्थिति और भी चुनौतीपूर्ण है. लेकिन ऐसी परिस्थितियों में भी, आरएसएस के स्वयंसेवक मजबूती से तैनात हैं, दोनों गुटों की सेवा कर रहे हैं और स्थिति को शांत करने की कोशिश कर रहे हैं।” 1 सितंबर को जब संदिग्ध कुकी समूहों ने ड्रोन का उपयोग करके कौट्रुक क्षेत्र पर हमला किया तो दो लोग मारे गए और कई घायल हो गए। एक दिन बाद, इंफाल पश्चिम जिले के सेनजाम चिरांग मनिंग लीकाई में इसी तरह के बम हमले में तीन नागरिक घायल हो गए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें