loader

नेता विपक्ष राहुल गांधी को लाल किले पर 5वीं लाइन में क्यों बैठाया, प्रोटोकॉल तोड़ा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लालकिले पर 15 अगस्त 2024 का भाषण चर्चा में तो है ही लेकिन नेता विपक्ष राहुल गांधी को इस कार्यक्रम में बैठाने को लेकर जिस तरह प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया गया, वो भी काफी चर्चा में है। लोगों ने सोशल मीडिया पर मोदी सरकार की खिंचाई की है। कांग्रेस ने भी इसे मुद्दा बना दिया। हालांकि खुद राहुल गांधी ने इसे अपनी प्रतिष्ठा से नहीं जोड़ा।  

लाल किले पर 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में राहुल को ओलंपिक पदक विजेताओं के साथ आखिरी से दूसरी लाइन में बैठे हुए देखा गया। एक दशक में यह पहली बार था कि विपक्ष का कोई नेता स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए लाल किले पर मौजूद था। लेकिन मोदी सरकार ने उसके लिए प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया।

ताजा ख़बरें

सफेद कुर्ता-पायजामा पहने राहुल गांधी भारत की हॉकी टीम के फॉरवर्ड खिलाड़ी गुरजंत सिंह के पास बैठे नजर आए। आगे की पंक्तियों पर मनु भाकर और सरबजोत सिंह जैसे ओलंपिक पदक विजेता बैठे थे। ओलंपिक-कांस्य विजेता हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह और पीआर श्रीजेश सहित सदस्य भी राहुल गांधी से आगे बैठे थे।

प्रोटोकॉल के अनुसार, लोकसभा में विपक्ष के नेता, जिनका पद कैबिनेट मंत्री के बराबर होता है, को हमेशा आगे की पंक्ति में सीट दी जाती है। आगे की पंक्ति में भारत के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, शिवराज सिंह चौहान, अमित शाह और एस जयशंकर बैठे थे।

सरकार का रुख

राहुल गांधी की बैठने की व्यवस्था को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा शुरू हुई तो रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस सांसद को पीछे ले जाना पड़ा क्योंकि आगे की पंक्ति ओलंपिक पदक विजेताओं को आवंटित की गई थी। स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम आयोजित करने और बैठने की योजना बनाने की जिम्मेदारी रक्षा मंत्रालय की है। सूत्रों ने कहा कि प्रोटोकॉल के तहत नेता प्रतिपक्ष को आम तौर पर पहली कुछ पंक्ति में सीट दी जाती है।

अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में भाजपा शासन के दौरान तत्कालीन नेता प्रतिपक्ष सोनिया गांधी को हमेशा पहली लाइन में सीट दी जाती थी। लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद 2014 से खाली था क्योंकि किसी भी पार्टी को निचले सदन की ताकत के दसवें हिस्से के बराबर संख्या हासिल नहीं हुई है। 2024 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा कम जनादेश के साथ सत्ता में लौटी। कांग्रेस ने अपनी सीटें बढ़ाकर 99 कर लीं। 2014 और 2019 के चुनावों में, कांग्रेस ने 543 सदस्यीय सदन में क्रमशः 44 और 52 सीटें जीतीं और इस प्रकार, वह विपक्ष के नेता पद के लिए पात्र नहीं थी। लेकिन 2024 में स्थितियां बदली हुई हैं।
कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी को लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह में "पांचवीं पंक्ति में बैठाना" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की "क्षुद्रता" और उनके प्रति सम्मान की कमी को दर्शाता है। कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी 'छोटी मानसिकता' वाले व्यक्ति हैं और वह इसका सबूत खुद देते रहते हैं। .

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेता ने एक्स पर अपने वीडियो बयान में कहा- छोटे मन के लोगों से बड़ी चीज़ों की उम्मीद करना बेमानी है नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को स्वतंत्रता दिवस के समारोह में पाँचवीं लाइन में बिठा कर नरेंद्र मोदी ने अपनी कुंठा ज़रूर दिखाई, लेकिन इससे राहुल गांधी को कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता है। नेता प्रतिपक्ष की रैंक कैबिनेट मंत्री की होती है, सरकार के मंत्री पहली लाइन में बैठें थे, तो इन छुद्र मानसिकता वालों को लोकतंत्र और लोकतांत्रिक परंपराओं की भी कोई परवाह नहीं है।   रक्षा मंत्रालय का बयान सरकार और बेनक़ाब कर रहा है।  सच यह है कि राहुल गांधी से मोदी और उनके मंत्री आँखें चुराते हैं, और असहज हो जाते हैं। राहुल गांधी पाँचवीं लाइन में बैठें या पचासवीं, वो जननायक ही रहेंगे - लेकिन आपलोग इस तरह की गलीच हरकतें करना कब बंद करेंगे?

देश से और खबरें
कांग्रेस नेता विवेक तन्खा ने एक्स पर कहा, "एमओडी इतना तुच्छ व्यवहार क्यों कर रहा है! राहुल गांधी, एलओपी लोकसभा चौथी पंक्ति में बैठे हैं। एलओपी किसी भी कैबिनेट मंत्री से ऊपर है। वह लोकसभा में प्रधानमंत्री के बाद हैं। राजनाथ सिंह जी, आप रक्षा मंत्रालय को राष्ट्रीय समारोहों का राजनीतिकरण करने की अनुमति नहीं दे सकते!! राजनाथ जी, आपसे यह उम्मीद नहीं थी।” 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें