loader
राहुल गांधी

यूएस में भी राहुल गांधी ने आरएसएस और भाजपा के मुखौटे को ऐसे बेनकाब किया

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद से लोगों में भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डर खत्म हो गया है। टेक्सास के डलास में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि चुनाव के बाद संसद में अपने पहले भाषण में उन्होंने अभयमुद्रा का उल्लेख किया, जो सभी भारतीय धर्मों में मौजूद निर्भयता का प्रतीक है।
उन्होंने दावा किया कि बीजेपी इसे बर्दाश्त या समझ नहीं सकती। राहुल ने कहा- “भाजपा का डर ख़त्म हो गया। हमने देखा कि चुनाव नतीजों के तुरंत बाद, कुछ ही मिनटों के भीतर, भारत में कोई भी भाजपा या भारत के प्रधान मंत्री से नहीं डर रहा था। तो ये बहुत बड़ी उपलब्धियां हैं, राहुल गांधी या कांग्रेस पार्टी की नहीं। ये भारत के लोगों की बहुत बड़ी उपलब्धियां हैं जिन्होंने लोकतंत्र को महसूस किया।”
ताजा ख़बरें

आरएसएस पर राहुल के आरोप

  • भारत की शिक्षा व्यवस्था पर RSS का कब्जा
  • RSS के माध्यम से नियुक्त हो रहे कुलपति
  • एक विधारधारा का कब्जा बड़ी समस्या
  • भारत के सिस्टम को नुकसान पहुंचा रही विचारधारा
राहुल ने प्रवासी भारतीयों से खचाखच भरे हॉल में कहा-  भाजपा का वैचारिक संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) मानता है कि भारत एक विचार है, जबकि उनकी पार्टी का मानना ​​है कि भारत विचारों की बहुलता वाला देश है। कांग्रेस सभी को साथ लेकर चलना चाहती है और चल रही है। आरएसएस इसलिए हमारा विरोध करता है कि हम सभी समुदाय, वर्गों, धर्मों के लोगों को बिना नस्लीय भेदभाव और उनकी अपनी आस्था के साथ क्यों लेकर चल रहे हैं। 
राहुल ने आगे कहा- “हमारा मानना ​​है कि हर किसी को हर चीज में भाग लेने की अनुमति दी जानी चाहिए, सपने देखने की अनुमति दी जानी चाहिए और उनकी जाति, भाषा, धर्म, परंपरा या इतिहास की परवाह किए बिना उन्हें जगह दी जानी चाहिए। यह लड़ाई सामाजिक न्याय, एकजुटता के लिए है और यह लड़ाई चुनाव में स्पष्ट हो गई जब भारत के लाखों लोगों ने स्पष्ट रूप से समझ लिया कि भारत के प्रधानमंत्री भारत के संविधान पर हमला कर रहे थे।”
उन्होंने कहा कि उनके द्वारा बोला गया हर एक शब्द संविधान में निहित है, जिसे उन्होंने आधुनिक भारत की नींव बताया। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान जब उन्होंने संविधान पर प्रकाश डाला तो लोगों ने उनका संदेश समझा।
राहुल गांधी ने कहा- “मैंने ऐसा होते देखा जब मैं संविधान को उठाता था, लोग समझते थे कि मैं क्या कह रहा था। वे कह रहे थे कि बीजेपी हमारी परंपरा पर हमला कर रही है, हमारी भाषा पर हमला कर रही है, हमारे राज्यों पर हमला कर रही है, हमारे इतिहास पर हमला कर रही है. सबसे महत्वपूर्ण बात, उन्होंने जो समझा वह यह था कि जो कोई भी भारत के संविधान पर हमला कर रहा है वह हमारी धार्मिक परंपरा पर भी हमला कर रहा है।”

बीजेपी हमारी बात को समझ नहीं रही है। लेकिन हम उसे समझा कर ही रहेंगे।


-राहुल गांधी, नेता विपक्ष 9 सितंबर सोर्सः मीडिया न्यूज फीड

भाजपा तिलमिलाई, गिरिराज का घटिया बयान

राहुल के बयानों से भारत में भाजपा काफी नाराज हो गई है। उसने राहुल पर चौतरफा हमला शुरू कर दिया है।  केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा- "...अगर अपनी दादी के पास जाकर आरएसएस की भूमिका के बारे में पूछने की कोई तकनीक है, तो जाकर पूछें या इतिहास के पन्नों में देखें। आरएसएस के बारे में जानना है तो राहुल गांधी को कई जन्म लेना होगा। एक गद्दार RSS को नहीं जान सकता भारत के मूल्यों और संस्कृति को।"
मध्य प्रदेश के मंत्री विश्वास सारंग का कहना है, ''कांग्रेस की नीति भारत को राष्ट्रीय स्तर पर बदनाम करना, सनातन धर्म का मजाक उड़ाना और बीजेपी और आरएसएस की प्रतिष्ठा को धूमिल करना है। यह बहुत शर्मनाक है। राहुल गांधी को इस पर विचार करना चाहिए। अमेरिका में मंच, यह उनकी वजह से नहीं बल्कि इसलिए है क्योंकि वह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में विपक्ष के नेता हैं। अंतरराष्ट्रीय मंच पर उन्हें भारत के बारे में विवादास्पद बयान देने से बचना चाहिए...।''
भाजपा में हाशिये पर लगाये जा चुके मुख्तार अब्बास नकवी को भी बयान देने का मौका मिल गया। नकवी ने कहा- "जब कोई असुरक्षित होता है, तो वे अक्सर दूसरों को प्रमाणित करने या उनका मूल्यांकन करने की कोशिश करते हैं, दावा करते हैं कि वे किसी से नहीं डरते हैं। आपको तवज्जो देने की कोई आवश्यकता नहीं है। आरएसएस को प्रमाणपत्र ऐसे लोगों से नहीं चाहिए। आरएसएस के बारे में पूरी दुनिया जानती है और भारत भी जानता है...।''

विपक्ष का भी करारा जवाब

सीपीआई नेता कॉमरेड डी. राजा ने कहा-  राहुल गांधी ने आरएसएस के बारे में जो कहा, उसमें मुझे एक बात नजर आई। आरएसएस एक विचारधारा है जो विभाजनकारी, सांप्रदायिक, सांप्रदायिक और फासीवादी है। यह भारत के लोगों पर एक अखंड, असहिष्णु, सामाजिक-राजनीतिक व्यवस्था थोपने की कोशिश करता है। यह सर्वविदित है कि आरएसएस मनुस्मृति में विश्वास करता है जो भारत में जाति व्यवस्था, महिलाओं के दमन को कायम रखता है। यही राहुल गांधी ने कहा है, हम भी लंबे समय से यही कह रहे हैं।
आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि "संविधान कहता है कि लोगों को समान अधिकार प्रदान करें, यह कहता है कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है। राहुल गांधी ने यही तो कहा है। सुप्रीम कोर्ट हर रोज जांच एजेंसियों पर सवाल उठा रहा है लेकिन सुधार कहां हो रहा है। ऐसा नहीं हो रहा है क्योंकि सत्तारूढ़ दल एजेंसियों का दुरुपयोग करके विपक्षी दलों के नेताओं पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है।''
देश से और खबरें

कांग्रेस का जवाब

राहुल गांधी को लेकर आरएसएस और बीजेपी नेताओं की आलोचना पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा- "जो कोई बुद्धिमान है वह आरएसएस को समझने में अपना समय क्यों बर्बाद करेगा? समझने के लिए इसमें क्या है? उनके 100 साल का इतिहास देखें। यह खोखला है। उन्होंने देश के खिलाफ काम किया है। अंग्रेजों के साथ मिलकर देश के खिलाफ साजिश रची है। कोई भी उस संगठन को जानने या समझने में अपना समय बर्बाद नहीं करेगा जिसमें खुद को रजिस्टर्ड कराने का साहस नहीं है, जो नहीं करता है अपना सदस्यता रजिस्टर सार्वजनिक नहीं करता। जो अपने खाते सार्वजनिक नहीं करता। वे देश, धर्म, संस्कृति के स्वयंभू 'ठेकेदार' बने फिरते हैं और हमारी चिंता यही है कि हमें अपने देश, धर्म, संस्कृति को आरएसएस से बचाना है।”

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें