loader

राहुल की अब 'भारत न्याय यात्रा' 14 जनवरी से, मणिपुर से मुंबई तक

राहुल गांधी फिर से यात्रा शुरू कर रहे हैं। इस बार इसका नाम 'भारत जोड़ो यात्रा' नहीं होगी। इसका नाम बदलकर 'भारत न्याय यात्रा' कर दिया गया है। कांग्रेस ने घोषणा की है कि 14 जनवरी से शुरू होने वाली 'भारत जोड़ो यात्रा' के दूसरे संस्करण की शुरुआत पूर्व से पश्चिम की ओर होगी। यात्रा पूर्वोत्तर में मणिपुर से शुरू होगी और 20 मार्च को महाराष्ट्र के मुंबई में ख़त्म होगी। 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे 14 जनवरी को मणिपुर से पदयात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। राहुल गांधी की भारत न्याय यात्रा के दौरान 14 राज्यों के 85 जिलों को कवर किया जाएगा। यह मार्च मणिपुर, नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में 6,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगा।

कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, "भारत जोड़ो यात्रा के बाद अब राहुल गांधी जी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी 'भारत न्याय यात्रा' निकालने वाली है। मणिपुर से मुंबई तक क़रीब 6200 किलोमीटर की यह लंबी यात्रा 14 जनवरी से लेकर 20 मार्च तक निकाली जाएगी जो कि 14 राज्यों से होकर निकलेगी।'

कांग्रेस ने कहा है कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल जी ने 3 मुद्दे उठाए थे- आर्थिक विषमता, सामाजिक ध्रुवीकरण औऱ राजनीतिक तानशाही। लेकिन भारत न्याय यात्रा का मुद्दा आर्थिक न्याय, सामाजिक न्याय और राजनीतिक न्याय है।

ताज़ा ख़बरें

ऐसी होगी राहुल की नयी यात्रा

  • भारत न्याय यात्रा
  • 14 जनवरी से 20 मार्च
  • मणिपुर से मुंबई तक 
  • 6200 किलोमीटर की यात्रा
  • 14 राज्यों में 85 जिलों से गुजरेगी

पार्टी ने कहा है कि लोगों को अधिकतम पहुंच देने  के उद्देश्य से भारत न्याय यात्रा के लिए बसें यात्रा का साधन होंगी। मार्च के दौरान बीच-बीच में थोड़ी-थोड़ी दूरी पर पैदल मार्च भी होगा।

इस नयी यात्रा की घोषणा करते हुए कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा, 'कांग्रेस कार्य समिति ने अपनी बैठक के दौरान राहुल गांधी से पूर्व-पश्चिम यात्रा शुरू करने के लिए कहा, जिसके बाद उन्होंने सीडब्ल्यूसी की राय का सम्मान करने और ऐसा करने का फैसला किया। ऐसे में वह 14 जनवरी को मणिपुर से अपनी यात्रा शुरू करेंगे और मुंबई में खत्म करेंगे। इसे भारत न्याय यात्रा कहा जाएगा।'

देश से और ख़बरें

राहुल गांधी की पिछली भारत जोड़ो यात्रा को गेम चेंजर में से एक माना गया था। कहा जाता है कि उस यात्रा ने पार्टी को कर्नाटक में प्रचंड जीत दर्ज करने में मदद की थी। यात्रा का असर तेलंगाना में भी देखा गया। 23 अक्टूबर और 7 नवंबर, 2022 के बीच, राहुल गांधी ने राज्य को पार किया, उनके मार्ग का एक बड़ा हिस्सा तत्कालीन महबूबनगर जिले में पड़ता था और यह 14 विधानसभा क्षेत्रों को कवर करता था। कांग्रेस इनमें से 12 को भारत राष्ट्र समिति से छीनने में कामयाब रही।

राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा पिछले साल 7 सितंबर को कन्याकुमारी में शुरू हुई और 30 जनवरी को श्रीनगर में ख़त्म हुई थी। उसमें 130 दिनों में 12 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों में 3,970 किलोमीटर की दूरी तय की गई थी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें