loader
पीएम मोदी

पीएम मोदी ने चुनावी भाषणों में कम से कम 110 मुस्लिम विरोधी टिप्पणियाँ कीं: रिपोर्ट

अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) की एक रिपोर्ट से यह बात सामने आई है कि 2024 के लोकसभा चुनावों के दौरान आदर्श आचार संहिता लागू होने के बावजूद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 173 में से 110 भाषणों में मुस्लिम विरोधी टिप्पणियां कीं। रिपोर्ट में गुजरात, तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और झारखंड में दिए गए पीएम मोदी के भाषणों का जिक्र है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "मोदी ने स्पष्ट रूप से राजनीतिक विरोध को कमजोर करने के इरादे से इस्लामोफोबिक टिप्पणी की। हालांकि जिसके बारे में उन्होंने कहा कि उन्होंने सिर्फ मुस्लिम अधिकारों को बढ़ावा दिया। लेकिन मोदी के दुष्प्रचार से बहुसंख्यक हिंदू समुदाय के बीच डर पैदा हुआ।"

ताजा ख़बरें

रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव के बाद देशभर में धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ कम से कम 28 हमले हुए, जिनमें 12 मुस्लिम पुरुषों और एक ईसाई महिला की मौत हो गई। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत का चुनाव आयोग इन उल्लंघनों का जवाब देने के लिए पर्याप्त कार्रवाई करने में विफल रहा। रिपोर्ट के मुताबिक “यह पता चलने के बावजूद कि मोदी ने चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया है, आयोग ने पीएम का नाम लिए बिना केवल भाजपा अध्यक्ष के कार्यालय को लिखा, और कहा कि भाजपा और उसके “स्टार प्रचारक” धार्मिक या सांप्रदायिक आधार पर भाषण देने से बचें। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन निर्देशों ने मोदी को नहीं रोका, जो पूरे अभियान के दौरान नफरत भड़काने वाले भाषण देते रहे।

एचआरडब्ल्यू एशिया के डायरेक्टर इलेन पियर्सन ने कहा कि इन भड़काऊ भाषणों ने मुसलमानों, ईसाइयों और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के खिलाफ दुर्व्यवहार को सामान्य (नॉर्मल) बना दिया है। उन्होंने कहा, "भारतीय प्रधान मंत्री मोदी और भाजपा नेताओं ने अपने अभियान भाषणों में मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यक समूहों के खिलाफ स्पष्ट रूप से झूठे दावे किए।"
एचआरडब्ल्यू ने कहा कि मोदी सरकार के कार्यों ने अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून के तहत भारत के दायित्वों का "उल्लंघन" किया है और सरकार धार्मिक और अन्य अल्पसंख्यक आबादी की रक्षा करने और उनके खिलाफ भेदभाव और हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों पर पूरी तरह और निष्पक्ष रूप से मुकदमा चलाने के लिए बाध्य है।

भारत सरकार के बहुलता और 'लोकतंत्र की जननी' होने के दावे उसके अपमानजनक अल्पसंख्यक विरोधी कार्यों के सामने खोखले लगते हैं।


-इलेन पियर्सन, डायरेक्टर एचआरडब्ल्यू एशिया सोर्सः द हिन्दू

उन्होंने कहा- "नई मोदी सरकार को अपनी भेदभावपूर्ण नीतियों को उलटने, अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा पर कार्रवाई करने और प्रभावित लोगों के लिए न्याय सुनिश्चित करने की जरूरत है।"

बुलडोजर अत्याचार का जिक्र

इस बात का जिक्र करते हुए कि कैसे मुस्लिमों के घरों को बुलडोजर से ढहा दिया गया, एचआरडब्ल्यू ने कहा कि ये सब "सांप्रदायिक झड़पों या असहमति के लिए मुस्लिम समुदाय के खिलाफ स्पष्ट सामूहिक सजा" के रूप में किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है, "कई भाजपा राज्य सरकारों ने उचित प्रक्रिया के बिना मुसलमानों के घरों, व्यवसायों और इबादत स्थलों को ध्वस्त कर दिया और अन्य गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम दिया, जो चुनाव के बाद से जारी हैं।"

रिपोर्ट में इस बात पर भी ध्यान दिया गया कि कैसे बीजेपी ने अभियान के दौरान मुसलमानों को बदनाम करने वाले और गलत सूचना फैलाने वाले वीडियो पोस्ट किए और कैसे पार्टी के भीतर के नेताओं ने स्थिति को खराब कर दिया। रिपोर्ट में कहा गया कि “गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और पूर्व सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर सहित कई अन्य भाजपा नेताओं ने हिंदुओं को मुसलमानों के खिलाफ खड़ा करने वाले भाषण दिए, जिससे लोगों में नफरत और असुरक्षा की भावना पैदा हुई। हालाँकि, राजस्थान के बांसवाड़ा में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा था, जहाँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुसलमानों को 'घुसपैठिए' और 'अधिक बच्चे पैदा करने वाले' कहा था।

मोदी ने कांग्रेस के घोषणापत्र की आड़ लेकर भी मुस्लिों पर हमला किया था। मोदी ने कहा था कि कांग्रेस आई तो वो लोगों की एक भैंस ले लेगी, मकान ले लेगी और मुसलमानों में बांट देगी। मोदी ने यह भी आरोप लगाया था कि कांग्रेस "मंगलसूत्र छीन लेगी"। रिपोर्ट में कहा गया कि ऐसे झूठ उन्होंने कई प्रचार भाषणों में दोहराया था।

इसी तरह, 30 अप्रैल को, भाजपा ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें मुसलमानों के बारे में पीएम मोदी की विवादास्पद टिप्पणी की कॉपी थी। सोशल मीडिया पर जब भारी संख्या में लोगों ने इसे नफरती भाषण के लिए फ्लैग किया तो इसे हटा दिया गया था। वीडियो में बार-बार दावा किया गया है कि कांग्रेस पार्टी "आक्रमणकारियों, आतंकवादियों, लुटेरों और चोरों" के रूप में वर्णित एक समुदाय का समर्थन करती है। उसमें यह फर्जी और झूठी बात कही गयी कि कांग्रेस गैर-मुसलमानों यानी हिन्दुओं का धन लेकर मुसलमानों में बांट देगी। हटाए जाने से पहले वीडियो को 100,000 से अधिक लाइक मिले थे।

देश से और खबरें
रिपोर्ट में 17 मई को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में दिए गए भाषण का हवाला दिया गया है, उन्होंने झूठे दावे किए थे कि "वे (विपक्ष) राम लला को फिर से तंबू में भेज देंगे और वे मंदिर पर बुलडोजर चलाएंगे।" एचआरडब्ल्यू ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि उन्होंने 7 मई को मध्य प्रदेश के धार में एक भाषण में झूठ बोला था कि विपक्षी कांग्रेस पार्टी "खेलों में भी मुसलमानों को प्राथमिकता देने का इरादा रखती है। इसलिए, कांग्रेस तय करेगी कि भारतीय क्रिकेट टीम में कौन होगा।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें