loader

संसद में अप्रतिबंधित एंट्री के लिए प्रेस क्लब को बिरला, धनखड़ समय देंगे?

संसद भवन परिसर में पत्रकारों की आवाजाही प्रतिबंधित होने के जिस मामले को राहुल गांधी ने संसद में 'पिंजरे में बंद मीडिया' कहा था, उस मामले को अब प्रेस क्लब ऑफ़ इंडिया ने उठाया है। इसने पत्र लिखकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा अध्यक्ष जगदीप धनखड़ से मिलने की मांग की है। पत्रकारों का यह संगठन संसद भवन परिसर में मान्यता प्राप्त पत्रकारों को अप्रतिबंधित आवाजाही की पैरवी करता रहा है।

दोनों सदनों के अध्यक्षों को लिखे ख़त में प्रेस क्लब ऑफ़ इंडिया ने कहा है कि कोविड-पूर्व के समय की तरह संसद में सभी मान्यता प्राप्त पत्रकारों और फोटो पत्रकारों की पूरी पहुँच दिलाने पर वह चर्चा करना चाहता है।

पत्र में कहा गया है, 'जैसा कि आप जानते ही होंगे कि 2020 के बजट सत्र के दौरान कोविड-19 महामारी के मद्देनजर मीडिया (पत्रकारों और फोटो पत्रकारों) पर प्रतिबंध लगाए गए थे। पत्रकारों के स्थायी पास और लॉन्ग एंड डिस्टिंग्विश्ड श्रेणी के पास रद्द कर दिए गए थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 5 मई, 2023 को महामारी के अंत की घोषणा के साथ हमें उम्मीद थी कि पत्रकारों और फोटो पत्रकारों को पूरी पहुँच बहाल कर दी जाएगी। दुर्भाग्य से, ऐसा नहीं हुआ।'

यह पत्र प्रेस क्लब की पिछली मांग के बाद आया है, जिसमें लोकसभा प्रेस गैलरी और संसद भवन में मीडिया के लिए अप्रतिबंधित प्रवेश की मांग की गई थी।

ताज़ा ख़बरें
हाल में यह मुद्दा तब उठा है जब पत्रकारों को संसद भवन परिसर में इधर-उधर घूमने और सांसदों से सवाल पूछने या बाइट लेने से रोक दिया गया है। उनके लिए अलग से शीशा का रूम बनाया गया है जहाँ पत्रकार अंदर ही रह सकते हैं। 29 जुलाई को संसद की कार्यवाही शुरू होने के साथ ख़बर आई थी कि संसद कवर करने वाले पत्रकारों को एक कमरे में बंद कर दिया गया। शीशे की दीवारों का कमरा है, जिससे अंदर-बाहर दिखता है। 
इसी को लेकर लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने मीडिया कर्मियों के लिए आवाज़ उठाई थी। राहुल गांधी ने कहा था, 'मीडिया वालों को आपने पिंजरे में बंद कर दिया है। उन्हें बाहर निकाल दीजिए प्लीज़।' विपक्ष के नेता राहुल गांधी द्वारा संसद के मानसून सत्र में मीडिया को पिंजरे से मुक्त करने वाले बयान के बाद इस मुद्दे ने और भी अधिक ध्यान खींचा। 
देश से और ख़बरें

राहुल गांधी ने सदन में मीडिया वालों के लिए बेचारे शब्द का इस्तेमाल किया। इस पर स्पीकर ने आपत्ति जताते हुए कहा था कि उन्हें बेचारे मत कहिए, वे बेचारे नहीं हैं।

टीओआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक के दौरान लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई ने संसद भवन में मीडिया कवरेज को प्रतिबंधित करने के मौजूदा रवैये की आलोचना की। गोगोई ने कथित तौर पर संसद की कार्यवाही में पत्रकारों की पहुँच पर कोविड के बाद के प्रतिबंधों को हटाने का आह्वान किया। उन्होंने मीडिया आउटलेट्स को सीमित पास जारी करने का हवाला भी दिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें