loader
प्रतीकात्मक तस्वीर।

झड़प के साढ़े चार साल बाद भारत-चीन एलएसी पर गश्त करने पर सहमत

पूर्वी लद्दाख के गलवान में साढ़े चार साल पहले झड़प के बाद एलएसी पर जो पेट्रोलिंग रुकी हुई थी, वह अब फिर से शुरू होगी। विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने सोमवार को घोषणा की कि भारत और चीन सीमा पर पीछे हटने और वास्तविक नियंत्रण रेखा यानी एलएसी पर गश्त फिर से शुरू करने के लिए एक समझौते पर पहुँच गए हैं। यह घटनाक्रम तब हुआ है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 22-23 अक्टूबर को होने वाले 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस की यात्रा करने वाले हैं।

विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा कि पिछले कई हफ्तों में हुई चर्चाओं के बाद भारत-चीन सीमा क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गश्त व्यवस्था पर एक समझौता हुआ है। उन्होंने कहा कि इससे पीछे हटने और 2020 में इन क्षेत्रों में उठे मुद्दों का समाधान करने की ओर वे आगे बढ़ रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

विदेश सचिव ने 2020 के जिन मुद्दों का ज़िक्र किया है वह पूर्वी लद्दाख के गलवान से जुड़ा मामला है। 5 मई 2020 को चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की थी। इसका नतीजा यह हुआ था कि बाद में 15 जून को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। 20 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे। कई चीनी सैनिकों के मारे जाने की भी ख़बरें आई थीं। 

2020 में हुई उस झड़प के बाद दोनों देशों के बीच मुद्दों को सुलझाने के लिए कई दौर की वार्ता हो चुकी है। प्रत्येक पक्ष के एलएसी पर अभी करीब 50,000 से 60,000 सैनिक हैं। यही वजह है कि पूर्वी लद्दाख में 1597 किलोमीटर वास्तविक नियंत्रण रेखा यानी एलएसी के साथ भारत और चीनी सेना के बीच एक असहज गतिरोध बना हुआ है।

विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने सोमवार को कहा कि नई दिल्ली और बीजिंग सीमा पर सैनिकों की वापसी पर सहमत हो गए हैं, जहां दोनों पक्षों के 50,000 से 60,000 सैनिक तैनात हैं। 
मिस्री ने कहा कि भारतीय और चीनी राजनयिक और सैन्य वार्ताकार विभिन्न मंचों पर एक-दूसरे के साथ निकट संपर्क में रहे हैं और इन चर्चाओं के कारण एलएसी पर गश्त व्यवस्था पर सहमति बन गई है।
पिछले महीने चीनी रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि चीन और भारत पूर्वी लद्दाख में गतिरोध को ख़त्म करने के लिए संघर्ष वाले प्वाइंटों से सैनिकों को हटाने, मतभेदों को कम करने और कुछ आम सहमति बनाने में सक्षम थे। उन्होंने कहा था कि वे समाधान के लिए बातचीत जारी रखने पर सहमत हुए। विदेश मंत्रालय के एशियाई मामलों के विभाग के महानिदेशक ली जिनसोंग ने चीन में भारतीय राजदूत प्रदीप कुमार रावत से मुलाकात की थी।
देश से और ख़बरें

अब इसी एलएसी पर सहमति को लेकर विदेश सचिव का बयान आया है। पेट्रोलिंग के लिए सहमति बनने का यह घटनाक्रम तब हुआ है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 22-23 अक्टूबर को होने वाले 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस की यात्रा करने वाले हैं। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ संभावित द्विपक्षीय बैठक के बारे में पूछे जाने पर अधिकारी ने कहा, 'हाल के हफ्तों में भारत और चीन के बीच कूटनीतिक और सैन्य चर्चाएं चल रही हैं। हम अभी भी किसी भी द्विपक्षीय बैठक के लिए समय और विवरण का समन्वय कर रहे हैं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें