loader

चुनाव आयोग ने बताया- महाराष्ट्र-झारखंड की तारीखों का ऐलान क्यों नहीं

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बताया कि हरियाणा में 1 अक्टूबर को मतदान होगा। इसी के साथ आयोग ने जम्मू कश्मीर में भी तीन चरणों में चुनाव की घोषणा की है जो 18 सितंबर से शुरू होकर 1 अक्टूबर चलेगा। दोनों राज्यों के नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि कम से कम महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की घोषणा शुक्रवार को नहीं की गई। झारखंड विधानसभा का कार्यकाल जनवरी 2025 में पूरा होगा। उम्मीद थी कि महाराष्ट्र के चुनाव हरियाणा के साथ होंगे क्योंकि 2019 में दोनों राज्यों के चुनाव एकसाथ ही हुए थे।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने महाराष्ट्र की तारीख का ऐलान न करने के लिए जम्मू कश्मीर के चुनाव की आड़ ली। राजीव कुमार ने कहा कि ''पिछली बार, महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव जरूर एकसाथ हुए थे। लेकिन उस समय जम्मू-कश्मीर कोई फैक्टर नहीं था लेकिन इस बार वहां चार चुनाव हैं और इसके तुरंत बाद पांचवां चुनाव है। सुरक्षा बलों की आवश्यकता के आधार पर, हमने 2 चुनाव एक साथ कराने का फैसला किया है...दूसरा पहलू यह है कि महाराष्ट्र में भारी बारिश हुई थी और कई त्यौहार भी आने वाले हैं।''

ताजा ख़बरें

ठाकरे का हमला

शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे ने महाराष्ट्र में चुनाव की घोषणा नहीं करने के स्पष्टीकरण पर चुनाव आयोग पर निशाना साधा। आदित्य ने कहा कि  "एक राष्ट्र, एक चुनाव" की सभी बातों के बावजूद, संपूर्ण रूप से समझौता आयोग (उर्फ चुनाव आयोग) जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव कराता है, जबकि सुरक्षा बलों की कमी बताकर महाराष्ट्र में चुनाव नहीं कराता है। फिर जम्मू-कश्मीर में "भाजपा के मजबूत नेतृत्व" में क्या बदलाव आया है? आतंकवादी हमले बढ़ रहे हैं, जो एक सच्चाई है।"

आदित्य ठाकरे ने आगे कहा-  दूसरा कारण चुनाव न कराने का वे महाराष्ट्र में "बारिश" बताते हैं और इसलिए उन्होंने अपनी औपचारिकताएं पूरी नहीं की हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, केवल महाराष्ट्र में मॉनसून है, अन्य राज्यों में नहीं। यह कितनी शर्म की बात है कि यह संस्था एक समय प्रसिद्ध थी! मुझे लगता है कि उनके बॉस अभी तक उन्हें महाराष्ट्र में चुनाव कराने की अनुमति नहीं दे रहे हैं। भाजपा और उनके दिमाग के इस अवैध और असंवैधानिक शासन को जारी रखने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है। राज्य ने उन्हें एक बार खारिज कर दिया है और फिर से खारिज कर देगा। ऐसा लगता है जैसे चुनाव आयोग उन्हें अपने ठेकेदारों को हमारे राज्य को लूटने की अनुमति देने के लिए सांस लेने का समय दे रहा है!
हरियाणा में भाजपा और कांग्रेस दोनों ने ही चुनाव की तारीखों का स्वागत किया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान और मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, अनिल विज आदि ने तारीखों के ऐलान का स्वागत किया है। राज्य में 90 विधानसभा सीटें हैं। दोनों दलों में कांटे की टक्कर है। हाल के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने 10 में से 5 सीटें जीत ली हैं, इससे उसका मनोबल बढ़ा हुआ है। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और पूर्व मंत्री कुमारी सैलजा ने कहा कि हरियाणा में हवाहवाई योजनाओं की घोषणाएं भाजपा के पराजय को रोक नहीं पाएंगी।

जम्मू कश्मीर में तबादले क्यों

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने चुनाव की घोषणा से पहले पिछले 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर प्रशासन के भीतर बड़े पैमाने पर तबादलों की जांच की मांग की। अब्दुल्ला ने कहा, "कई अधिकारियों का अचानक तबादला कर दिया गया, हमें संदेह है कि ये तबादले उपराज्यपाल द्वारा भाजपा की बी और सी टीमों को फायदा पहुंचाने के लिए किए गए हैं, जिन्हें भाजपा ने यहां रखा है।" बता दें कि चुनाव की घोषणा से ठीक पहले उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने राज्य में कई पुलिस और नागरिक प्रशासन के अफसरों को तमाम जगहों पर बदल दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें