loader

मणिपुर वाले वीडियो को लेकर ट्विटर पर कार्रवाई करेगा केंद्र? 

केंद्र सरकार ने ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से उस वायरल वीडियो को हटाने के लिए कहा है जिसमें कुकी-ज़ोमी समुदाय की दो महिलाओं को पुरुषों की भीड़ द्वारा नग्न घुमाया गया और उनका यौन उत्पीड़न किया गया। वीडियो साझा करने वाले कुछ खातों के ट्वीट सरकार की मांग पर भारत में रोक दिए गए हैं। इसके साथ ही वीडियो पर ट्विटर के खिलाफ कार्रवाई किये जाने की संभावना है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कथित तौर पर सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को नए आईटी नियमों के अनुपालन पर चेतावनी दी है। ये नियम उचित प्रतिबंधों के साथ अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर जोर देते हैं। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार सरकार ने चेतावनी दी है कि 'क़ानून और व्यवस्था में समस्याएँ पैदा करने वाले' वीडियो के प्रसार की कानून के तहत अनुमति नहीं है।

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि गैर-अनुपालन के लिए ट्विटर के ख़िलाफ़ कार्रवाई शुरू करने का एक आदेश कल रात जारी किया गया था, जिसमें कहा गया था कि आईटी मंत्रालय यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्लेटफार्मों पर काम कर रहा है कि वीडियो आगे प्रसारित न हो। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा, 'वीडियो को हटाने के लिए सोशल मीडिया कंपनियों के साथ कुछ लिंक साझा किए गए हैं क्योंकि इससे राज्य में क़ानून-व्यवस्था की स्थिति और बाधित हो सकती है।'

केंद्र के पास सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69 (ए) के तहत सोशल मीडिया कंपनियों को सामग्री हटाने के आदेश जारी करने की शक्ति है। आदेशों को गोपनीय रखा जाता है।

बता दें कि इस वीभत्स वीडियो में दो महिलाओं को नग्न अवस्था में घुमाते और भीड़ द्वारा उनके साथ छेड़छाड़ करते हुए दिखाया गया है। महिलाओं को एक खेत में खींच कर ले जाया गया और बाद में कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया गया।

यह घटना कथित तौर पर 4 मई को हुई। इससे एक दिन पहले मणिपुर में 3 मई से मेइती लोगों और कूकी-ज़ोमी के बीच लगातार जातीय हिंसा हो रही है।

मेइती को एसटी का दर्जा देने वाले 27 मार्च के विवादास्पद आदेश के खिलाफ आदिवासी विरोध के तुरंत बाद हिंसा शुरू हो गई थी। हिंसा में अब तक 100 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं, सैकड़ों अन्य घायल हो गए हैं और हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं। सैकड़ों घरों में आगजनी की घटना हुई है। 

देश से और ख़बरें

सोशल मीडिया पर क्लिप वायरल होने के बाद वीडियो में दिख रहे एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया। एक पुलिस अधिकारी ने बुधवार को कहा था कि लोगों की पहचान कर ली गई है और उन्हें जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमले के करीब 15 दिन बाद सामूहिक बलात्कार की शिकार दोनों पीड़िताएं पुलिस के पास आई थीं। अधिकारी ने कहा, 'वे कांगपोकपी गए, हालांकि अपराध वहां नहीं हुआ था। लेकिन हमें सुराग मिल गए हैं। हम एक या दो दिन में लोगों को पकड़ लेंगे।' मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि उन्होंने पुलिस को इस मामले की प्राथमिकता से जांच करने का आदेश दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें