loader
हरियाणा में मतदान केंद्रों के बाहर लंबी लाइनें दिखाई दे रही हैं।

हरियाणा विधानसभा चुनाव Live:  पहले दो घंटे में करीब 9.5% मतदान

हरियाणा विधानसभा चुनाव में शनिवार को राज्य में अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित 17 सीटों सहित सभी 90 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। भाजपा को 10 साल की सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ रहा है। इस चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। गढ़ी सांपला-किलोई में, पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर हुडा एक रिटायर्ड पुलिस अधिकारी की बेटी, भाजपा की मंजू हुडा के खिलाफ चुनाव लड़ ररहे हैं। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी लाडवा में मौजूदा कांग्रेस विधायक मेवा सिंह के खिलाफ मैदान में है। कांग्रेस प्रत्याशी और पहलवान विनेश फोगाट जुलाना में पेशेवर पहलवान और AAP उम्मीदवार कविता दलाल और भाजपा के योगेश कुमार के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं।

ताजा अपडेट

  • चुनाव आयोग के अनुसार, सुबह 9 बजे तक हरियाणा में 9.5% मतदान हुआ है। जींद में सबसे अधिक 12.71% मतदान हुआ, इसके बाद पलवल में 12.45%, अंबाला में 11.87%, फतेहाबाद में 11.81% और महेंद्रगढ़ में 11.51% मतदान हुआ।

  • महम विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे निर्दलीय उम्मीदवार बलराज कुंडू ने आरोप लगाया कि एक मतदान केंद्र के बाहर पूर्व कांग्रेस विधायक आनंद सिंह दांगी और उनके समर्थकों ने उन पर और उनके निजी सहायक पर हमला किया। दांगी के बेटे बलराम दांगी महम सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।

ताजा ख़बरें
प्रियंका गांधी की हरियाणा को राम-रामकांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने चुनाव वाले दिन हरियाणा के लोगों को एक्स पर ट्वीट करके राम-राम कहा। प्रियंका ने लिखा है-  
हरियाणा के मेरे प्यारे बहनों-भाइयों आप सबको मेरी राम-राम। आज मतदान का शुभ दिन है। 10 सालों के कुशासन वाले राज का अत्याचार - किसानों, कर्मचारियों नौजवानों, पहलवानों, माताओं-बहनों, व्यापारियों, वंचित तबकों- सबने झेला है। इस कुशासन में आपसे- नौकरी, कमाई, पेंशन, राशन छीनकर, आपको खून के आंसू रुलाये गए हैं। हरियाणावासियों के शरीर पर पड़ी लाठियों की एक-एक चोट 10 सालों के अत्याचारी शासन की गवाह है। ये वक्त अपने लोकतान्त्रिक अधिकार का इस्तेमाल करते हुए अन्याय-अत्याचार वाली सत्ता को वोट की चोट देने का है। भारी संख्या में मतदान करिये और अत्याचार-अन्याय को हराकर हरियाणा के लिए एक नए सवेरे का आगाज करिये।

  • ओलंपिक मेडल विजेता मनु भाकर ने झज्जर के मतदान केंद्र पर वोट डाला।
  • बलाली में अपना वोट डालने के बाद पहलवान विनेश फोगाट ने कहा-  "हरियाणा के सभी लोगों की उम्मीदें कांग्रेस पार्टी से बंधी हैं। हर वोट कीमती है, और हर वोट में ताकत होती है, और आज उस ताकत का उपयोग करने का दिन है... नशा, बेरोजगारी खास मुद्दे हैं। महिला सुरक्षा के क्षेत्र में हम अगले पांच साल में काम करना चाहते हैं, आज बदलाव का दिन है, नई आशा जगाने का दिन है, इसलिए मैं सभी हरियाणावासियों से आग्रह करती हूं कि वे वोट करें।"

  • हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने लाडवा में वोट डाला। वो लाडवा से भाजपा प्रत्याशी हैं।
  • कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने भिवानी जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) के खिलाफ चुनाव आयोग में आपत्ति जताते हुए उन्हें ट्रांसफर करने का आग्रह किया है। उन्होंने पुलिस अधिकारी पर कांग्रेस के प्रति पूर्वाग्रह रखने और खुलेआम भाजपा उम्मीदवार जेपी दलाल का समर्थन कर चुनाव परिणाम को प्रभावित करने का प्रयास करने का आरोप लगाया।
  • हरियाणा के पूर्व सीएम और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपना वोट डाला।

36 बिरादरियों की सरकारः राहुल

नेता विपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने हरियाणा के मतदाताओं से वोट डालने की अपील करते हुए एक्स पर शनिवार को लिखा-आज (5 अक्टूबर) प्रदेश में अत्यंत महत्वपूर्ण चुनाव है - सभी प्रदेशवासियों से अपील है, बड़ी संख्या में अपने घरों से निकलें और कांग्रेस को वोट करें। किसानों की समृद्धि के लिए, युवाओं के रोज़गार के लिए, महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के लिए, हर वर्ग की भागीदारी के लिए, सामाजिक सुरक्षा के लिए, हर परिवार की खुशहाली के लिए कांग्रेस को दिया आपका हर वोट संविधान की रक्षा करेगा और भाजपा के अत्याचारों के विरुद्ध आपका हथियार बनेगा। हमें हरियाणा में 36 बिरादरियों की सरकार बनानी है, सबकी हिस्सेदारी वाली सरकार, न्याय की सरकार बनानी है - कांग्रेस की सरकार बनानी है।

हुड्डा की अपील

हरियाणा के पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा-  प्रदेश के सभी मतदाताओं को लोकतंत्र के पर्व- विधानसभा चुनाव की हार्दिक शुभकामनाएं। आपका एक-एक वोट प्रदेश के भविष्य और उसकी दिशा को तय करेगा। आप सभी प्रदेश की उन्नति और खुशहाली के लिए वोट अवश्य करें और अपने आस-पास लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें।

मोदी की अपील

पीएम मोदी ने हरियाणा में मतदान के मौके पर अपील की है कि आज (5 अक्टूबर) हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग है। सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि वे लोकतंत्र के इस पावन उत्सव का हिस्सा बनें और मतदान का एक नया रिकॉर्ड कायम करें। इस अवसर पर पहली बार वोट डालने जा रहे राज्य के सभी युवा साथियों को मेरी विशेष शुभकामनाएं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें