loader

हरियाणा: 31 कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, जुलाना से लड़ेंगी विनेश

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है। 31 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। पार्टी ने पहलवान विनेश फोगाट को जुलाना सीट से टिकट दिया है। 

कांग्रेस की यह सूची तब जारी की गई है जब आप के साथ गठबंधन की कोशिशें चल रही हैं और देर शाम तक सूत्रों के हवाले से तरह-तरह की रिपोर्टें आती रहीं। कुछ रिपोर्टों में कहा गया कि सीट बँटवारा नहीं हो पाया है और आप अकेले चुनाव लड़ सकती है तो कुछ रिपोर्टों में कहा गया कि अभी भी बातचीत जारी है। बहरहाल, इसी बीच कांग्रेस ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में आयोजित 'केंद्रीय चुनाव समिति' की बैठक में हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची तैयार हुई है।

कांग्रेस ने शुक्रवार को हरियाणा की कुल 90 विधानसभा सीटों में से 31 के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की है। पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा को गढ़ी सांपला-किलोली सीट से मैदान में उतारा गया है, जबकि करनाल के पूर्व मेयर और सढौरा सीट से मौजूदा विधायक को फिर से उसी सीट से चुनाव लड़ने के लिए पार्टी का टिकट दिया गया है। बादली के विधायक कुलदीप वत्स 2019 के विधानसभा चुनावों में जीती गई सीट को बचाने के लिए चुनाव लड़ेंगे।

सूची जारी किए जाने से कुछ ही घंटे पहले दिग्गज नेता केसी वेणुगोपाल ने विनेश फोगाट और टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया को पार्टी में शामिल किया था। 

ताज़ा ख़बरें

पार्टी में शामिल होने के बाद विनेश फोगाट ने कहा, 'मैं कांग्रेस का बहुत-बहुत धन्यवाद करती हूं, क्योंकि बुरे समय में ही पता चलता है- अपना कौन है। जब हमें सड़क पर घसीटा जा रहा था, तो बीजेपी को छोड़कर आप सभी हमारे साथ थे। आप हमारे दर्द और आंसुओं को समझ पा रहे थे। मुझे गर्व है कि मैं एक ऐसी विचारधारा से जुड़ी हूं, जो महिलाओं पर हो रहे अन्याय के खिलाफ खड़ी है और सड़क से संसद तक उनके हक की लड़ाई लड़ने को तैयार है।'

बजरंग पुनिया ने कहा, 'मैं सभी का धन्यवाद देता हूं। हम अन्याय के खिलाफ साथ मिलकर लड़ेंगे और हर संघर्ष में कांग्रेस के साथ खड़े रहेंगे। हमने महिला पहलवानों पर हो रहे अन्याय के खिलाफ बीजेपी की महिला सांसदों को पत्र लिखा था, लेकिन कोई हमारे साथ खड़ा नहीं हुआ। लेकिन कांग्रेस हर मोड़ पर हमारे साथ खड़ी रही।'

पार्टी में शामिल होने से पहले विनेश और बजरंग ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाक़ात की। इससे पहले दोनों ने बुधवार को वरिष्ठ कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी से मुलाकात की थी।

बजरंग बने किसान कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष

कांग्रेस ने बजरंग पुनिया के पार्टी में शामिल होते ही बड़ी ज़िम्मेदारी दी है। कांग्रेस ने पत्र जारी कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष श्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने बजरंग पुनिया को अखिल भारतीय किसान कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने के प्रस्ताव को तत्काल प्रभाव से मंजूरी दे दी है।

बता दें कि दो दिन पहले ही बुधवार को बीजेपी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इसमें राज्य की कुल 90 सीटों में से 67 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं। सूची में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का नाम भी शामिल है।

मुख्यमंत्री सैनी लाडवा सीट से चुनाव लड़ेंगे। इस वर्ष मार्च में मनोहर लाल खट्टर की जगह हरियाणा के मुख्यमंत्री बनने तक सैनी कुरुक्षेत्र से सांसद थे। फिलहाल वह करनाल विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं, जहां उन्होंने जून में उपचुनाव में जीत हासिल की थी। बीजेपी द्वारा जारी इस सूची में पूर्व मंत्री अनिल विज का नाम भी शामिल है। पार्टी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि हरियाणा के मंत्री अनिल विज को अंबाला कैंट विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा गया है। 

हरियाणा से और खबरें

भाजपा की राज्यसभा सांसद किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी को तोशाम सीट से चुनाव लड़ने के लिए पार्टी का टिकट मिला है। दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी यानी जेजेपी के तीन पूर्व विधायकों देवेंद्र बबली, राम कुमार गौतम और अनूप धानक को क्रमशः टोहाना, सफीदों और उकलाना विधानसभा क्षेत्रों से भाजपा का टिकट मिला है।

हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा की ओर से प्रतिनिधित्व करने का मौका पाने वाले कुछ अन्य प्रमुख लोगों में रतिया से भाजपा की पूर्व सांसद सुनीता दुग्गल, आदमपुर से भाजपा के पूर्व लोकसभा सांसद कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई और अटेली से केंद्रीय योजना, सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती सिंह शामिल हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें