loader
बाइडेन के साथ कमला हैरिस

यूएस राष्ट्रपति चुनावः बाइडेन रेस से बाहर, कमला हैरिस पर दांव, ट्रम्प क्या करेंगे? 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को घोषणा की कि वह दोबारा चुनाव नहीं लड़ेंगे और अपने उत्तराधिकारी के रूप में उपराष्ट्रपति और भारतीय-अमेरिकी नेता कमला हैरिस का समर्थन करेंगे। रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ 2024 के राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर से बाइडेन पर जबरदस्त दबाव था। लेकिन यह घटनाक्रम ट्रम्प को भी परेशान करेगा। वो अब अपने अभियान को फिर से व्यवस्थित करने के लिए मजबूर हैं। अभी तक उनका पूरा अभियान पूरी तरह से उनके पूर्व प्रतिद्वंद्वी बाइडेन पर केंद्रित था। हालांकि अपनी शुरुआती प्रतिक्रिया में ट्रम्प की टीम ने कहा है कि कमला हैरिस के आने पर डेमोक्रेट्स की स्थिति और भी खराब होने वाली है।

बाइडेन के समर्थन से कमला हैरिस के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की संभावनाओं को बड़ा बढ़ावा मिला है। उन्होंने उन्हें अपना पूरा समर्थन दिया और चार साल पहले उन्हें उपराष्ट्रपति बनाने के अपने निर्णय को अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ निर्णय बताया। कमला ने जवाब देते हुए कहा कि वह उनका समर्थन पाकर सम्मानित महसूस कर रही हैं और पार्टी से नामांकन जीतने के लिए हर संभव प्रयास करेंगी।

ताजा ख़बरें

यह मुमकिन है कि अधिकांश डेमोक्रेट राष्ट्रपति की सिफारिश का अनुसरण करेंगे और डेमोक्रेटिक सम्मेलन के एक महीने से भी कम समय में चल रही अनिश्चितता से बचने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को मौका दे देंगे। ऐसा करने के व्यावहारिक और राजनीतिक कारण हैं। वह उत्तराधिकार की संवैधानिक लाइन में पहले स्थान पर तो हैं ही। राष्ट्रपति पद के टिकट पर पहली अश्वेत महिला को नजरन्दाज करना पार्टी के लिए बेहतर नहीं होगा। चुनाव अभियान द्वारा अब तक जुटाई गई लगभग 100 मिलियन डॉलर के फंड तक कमला की तुरंत पहुंच हो जाएगी।

कमला हैरिस को लेकर जोखिम भी हैं। जनमत सर्वेक्षणों से पता चलता है कि कमला की अनुमोदन रेटिंग उनके जितनी ही कम है। और डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ आमने-सामने की लड़ाई में, उनका प्रदर्शन लगभग बाइडेन के बराबर ही है।


दूसरा यह कि उपराष्ट्रपति के रूप में कमला हैरिस का समय मुश्किल भरा रहा है। शुरुआत में, उन्हें अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर इमीग्रेशन संकट के मूल कारणों से निपटने का काम दिया गया था। यह एक कठिन चुनौती थी। कई गलत कदमों और गलत बयानों से उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ा। लेकिन वह गर्भपात अधिकारों पर वो बाइडेन प्रशासन की प्वाइंट पर्सन भी रही हैं, इस मुद्दे को उन्होंने अधिक प्रभावी ढंग से संभाला था। लेकिन वो सब कहानी पुरानी हो चुकी है। 

कमला हैरिस को चुनना डेमोक्रेट्स के लिए जोखिम है, लेकिन इस समय और कोई सुरक्षित विकल्प भी नहीं हैं। और डेमोक्रेट्स का हर दांव ट्रम्प की जीत को पुख्ता करता जाएगा।
अगले महीने शिकागो में होने वाला डेमोक्रेटिक सम्मेलन बहुत अलग होने वाला है। भले ही पार्टी हैरिस के समर्थन में आ जाती है, फिर भी इस योजना को बनाना और नियंत्रित करना मुश्किल होगा कि कन्वेंशन फ्लोर पर चीजें कैसे सामने आती हैं। अगर कमला हैरिस पार्टी को एकजुट करने में सफल नहीं होती हैं, तो सम्मेलन में कई दावेदार उभर सकते हैं। कई डेमोक्रेट उम्मीदवार कैमरों के सामने और बंद दरवाजों के पीछे नामांकन के लिए मुकाबला करते नजर आएंगे।

बाइडेन के हटने से ट्रम्प के लिए भी लड़ाई इतनी आसान नहीं रह गई है।


बाइडेन के मैदान छोड़ने की खबर के साथ, ट्रम्प का गेम प्लान भी पलट गया है। रिपब्लिकन ने अपना विरोध करने वाले डेमोक्रेट की कमजोरियों पर पूरा ध्यान केंद्रित कर रखा था। बाइडेन के होने ने चीजों को ट्रम्प के लिए आसान कर दिया था। पूर्व पहलवान हल्क होगन और अल्टीमेट फाइटिंग चैम्पियनशिप इम्प्रेसारियो डाना व्हाइट की मौजूदगी के साथ-साथ किड रॉक के प्रदर्शन ने ट्रम्प को नामांकन कार्यक्रम में जोरदार एंट्री दिलाई थी।

महीनों से ट्रम्प और उनके सहयोगी इस मुद्दे पर खेल रहे थे कि 81 वर्षीय बाइडेन अब राष्ट्रपति दफ्तर के लिए फिट नहीं हैं, वो बोलने में हकलाते हैं, शब्दों के चयन में गलतियां करते हैं और रेड कार्पेट पर अपने लड़खड़ाने के वीडियो क्लिप खुशी-खुशी साझा कर रहे हैं।

US Presidential Election: Biden out of race, bet on Kamala Harris, what will Trump do? - Satya Hindi
डोनाल्ड ट्रम्प

कंजर्वेटिव एथिक्स एंड पब्लिक पॉलिसी सेंटर थिंक टैंक के एक वरिष्ठ साथी हेनरी ऑलसेन ने एएफपी को बताया, "बाइडेन का हटना ट्रम्प के लिए बुरी खबर है।" उन्होंने कहा- "मतदान के इतिहास में राष्ट्रपति पद के इस चरण में बाइडेन के पास किसी भी प्रथम-कार्यकाल के राष्ट्रपति की तुलना में सबसे कम नौकरियां लोगों को मिलीं। उनकी उम्र का बोझ भी उन पर है। ट्रम्प के लिए किसी भी संभावित प्रतिद्वंद्वी की तुलना में उनके खिलाफ चुनाव लड़ना कहीं आसान था।"

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

ट्रम्प के समर्थक और अभियान टीम के लोग बाइडेन के हटने को बहुत तरजीह नहीं दे रहे हैं, लेकिन पर्दे के पीछे वे परेशान मुद्रा में आ गए हैं। अब पूरी ट्रम्प टीम,अनुभवी डेमोक्रेट उत्तराधिकारी कमला हैरिस पर बड़े हमले की तैयारी कर रहे हैं। 82 साल के होने जा रहे ट्रम्प के मुकाबले कमला हैरिस युवा हैं। अमेरिका युवा कई सर्वे में कह चुके हैं कि अमेरिका को युवा राष्ट्रपति चाहिए। बहरहाल, कमला हैरिस को अगर डेमोक्रेट्स राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाते हैं तो ट्रम्प के लिए यह चुनाव आसान नहीं होने जा रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें