loader

ब्रिटेन चुनाव: लेबर पार्टी जीती, ऋषि सुनक ने हार मानी; स्टारमर- बदलाव शुरू

ब्रिटेन के आम चुनावों में कीर स्टारमर की लेबर पार्टी की बड़ी जीत हुई है। हालाँकि, ऋषि सुनक ने अपनी सीट जीत ली है लेकिन आम चुनाव में लेबर पार्टी से हार स्वीकार कर ली है। उन्होंने इस हार के लिए ज़िम्मेदारी ली है। पीएम सुनक ने कहा, 'लेबर पार्टी ने इस आम चुनाव में जीत हासिल की है, और मैंने कीर स्टारमर को उनकी जीत पर बधाई देने के लिए फोन किया। आज सत्ता शांतिपूर्ण और व्यवस्थित तरीके से सभी पक्षों की सद्भावना के साथ बदलेगी।' लेबर पार्टी के कीर स्टारमर ने यूनाइटेड किंगडम के आम चुनाव में पार्टी की जीत के बाद एक जोरदार विजयी भाषण दिया। इसमें उन्होंने घोषणा की कि बदलाव शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि देश को '14 वर्षों के बाद अपना भविष्य वापस मिल गया है।' बता दें कि पिछले 14 साल तक कंजर्वेटिव पार्टी की सरकार रही। 

अब तक के चुनाव परिणाम से ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को गंभीर झटका लगा है। चुनावी सर्वेक्षणों में पहले ही इस तरह के नतीजे आने की संभावना जताई गई थी। एग्जिट पोल में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी की ऐतिहासिक हार की भविष्यवाणी की गई थी। 

ताज़ा ख़बरें

अब जो परिणाम आ रहे हैं वे ब्रिटिश राजनीति में बड़े बदलाव को दिखा रहे हैं। शुक्रवार को ब्रिटेन के आम चुनाव के नतीजे आने के बाद कीर स्टारमर के नेतृत्व वाली विपक्षी लेबर पार्टी बेहद मज़बूत स्थिति में दिखाई दे रही है। कुछ देर पहले भारतीय समय के अनुसार क़रीब पौने दस बजे तक कीर स्टारमर के नेतृत्व में लेबर पार्टी 350 से ज़्यादा सीटों पर जीतती दिख रही थी, जबकि टोरीज़ सिर्फ़ 75 सीटों पर। जीत हासिल करने के लिए किसी भी पार्टी को 650 सदस्यीय हाउस ऑफ कॉमन्स में 326 सीटें जीतने की ज़रूरत है। इस तरह लेबर पार्टी बहुमत के आँकड़े को पार कर चुकी है। 

एग़्जिट पोल में दिखाया गया कि लेबर 650 सीटों वाली संसद में 410 सीटें जीतेगी। उथल-पुथल और आर्थिक मंदी से जूझते हुए 14 साल तक सत्ता में रहने वाले कंजर्वेटिव (टोरीज़) को केवल 131 सीटें मिलने का अनुमान था, जो उनके इतिहास का सबसे खराब चुनावी प्रदर्शन था। 

एग्जिट पोल ने संकेत दिए थे कि कीर स्टारमर अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं। सर्वे में संकेत दिए गए थे कि ऋषि सुनक अपनी संसदीय सीट खो सकते हैं, लेकिन वह किसी तरह जीत गए। यदि सुनक हार जाते तो वह आम चुनाव में अपनी सीट खोने वाले पहले प्रधानमंत्री होते।
प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए आखिरी समय में की गई कोशिशें नाकाम हो गईं।
दुनिया से और ख़बरें

मई में ऋषि सुनक ने अपनी ही पार्टी के कई लोगों को उस समय चौंका दिया था, जब उन्होंने चुनावों की घोषणा समय से पहले ही कर दी थी। तब भी जनमत सर्वेक्षणों में कंजरवेटिव पार्टी लेबर पार्टी से लगभग 20 अंकों से पीछे थी। उन्हें उम्मीद थी कि अंतर कम हो जाएगा, जैसा कि आमतौर पर ब्रिटिश चुनावों में देखा जाता है, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। 

कीर स्टारमर ने वित्तीय संकट के बाद 'एक दशक के राष्ट्रीय नवीनीकरण' का वादा किया है। लेकिन, उन्हें आगे कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें