loader
फोटो साभार: एक्स/@Keir_Starmer

कीर स्टारमर होंगे ब्रिटेन के नये पीएम, जानिए, कैसे पहुँचे यहाँ तक

कीर स्टारमर शुक्रवार को ही ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बन जाएँगे। उनकी लेबर पार्टी ने ब्रिटेन के संसदीय चुनाव में भारी बहुमत हासिल किया है। ऋषि सुनक ने शुक्रवार को राष्ट्रीय चुनाव में हार स्वीकार कर ली है। पिछले 14 साल तक कंजर्वेटिव पार्टी की सरकार रही। एक समय ऐसा था जब लेबर पार्टी को क़रीब-क़रीब हासिए पर पहुँची हुई पार्टी मान ली गई थी, लेकिन कीर स्टारमर के नेतृत्व में इसने इस बार के चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया और ऋषि सुनक की पार्टी को सत्ता से बेदखल कर दिया। 

सेंटर-लेफ्ट विचारधारा वाली लेबर पार्टी संसद की 650 सीटों में से 400 से ज़्यादा सीटों पर कब्जा करती हुई दिख रही है। यह पांच साल पहले की तुलना में आश्चर्यजनक रूप से उलट है। पिछले चुनाव में उसे 1935 के बाद से सबसे खराब प्रदर्शन का सामना करना पड़ा था। इस साल के चुनाव परिणाम के साथ 14 वर्षों से चली आ रही उथल-पुथल भरी कंजर्वेटिव नेतृत्व वाली सरकार का अंत हो गया।

ताज़ा ख़बरें

ब्रिटेन की लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारमर एक पूर्व मानवाधिकार वकील और सरकारी वकील हैं। 61 वर्षीय स्टारमर लगभग आधी सदी में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति होंगे। संसद के लिए पहली बार चुने जाने के सिर्फ़ नौ साल बाद वह प्रधानमंत्री बने हैं।

2003 में उन्होंने अपने सहयोगियों और दोस्तों को चौंकाते हुए सत्ता प्रतिष्ठान की ओर कदम बढ़ाना शुरू किया। सबसे पहले उन्होंने उत्तरी आयरलैंड में पुलिस द्वारा मानवाधिकार कानून का अनुपालन सुनिश्चित करने की नौकरी की थी। पाँच साल बाद जब लेबर के गॉर्डन ब्राउन प्रधानमंत्री थे, तब उन्हें इंग्लैंड और वेल्स के लिए लोक अभियोजन निदेशक नियुक्त किया गया था।

उन्हें महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा नाइट की उपाधि दी गई थी, लेकिन वे शायद ही कभी 'सर' की उपाधि का उपयोग करते हैं। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार 2015 में वामपंथी रुझाने वाले उत्तरी लंदन में एक सीट का प्रतिनिधित्व करते हुए संसद के सदस्य के रूप में चुने गए थे।

2020 में कीर स्टारमर को ब्रिटेन की लेबर पार्टी का नेतृत्व करने के लिए चुना गया। यह ठीक उसी समय था जब पार्टी को 85 वर्षों में आम चुनाव में सबसे बुरी हार का सामना करना पड़ा।
दुनिया से और ख़बरें

2 सितंबर, 1962 को जन्मे कीर रॉडनी स्टारमर का पालन-पोषण लंदन के बाहरी इलाके में एक तंग, कंकड़-पत्थर से बने घर में हुआ था। कीर स्टारमर टूलमेकर और नर्स के बेटे हैं। उनकी मां गंभीर रूप से बीमार रहती थीं। उनके तीन भाई-बहन थे। उनके माता-पिता पशु प्रेमी थे।

लीड्स और ऑक्सफोर्ड के विश्वविद्यालयों में कानूनी अध्ययन के बाद स्टारमर ने अपना ध्यान वामपंथी मुद्दों की ओर लगाया। उन्होंने ट्रेड यूनियनों, मैकडॉनल्ड्स विरोधी एक्टिविस्टों और विदेशों में मौत की सजा पाए कैदियों का बचाव किया।

लेबर पार्टी के कीर स्टारमर ने चुनाव में जीत के बाद शुक्रवार सुबह एक जोरदार विजयी भाषण दिया। उन्होंने कहा कि आज देश को '14 साल के बाद अपना भविष्य वापस मिल गया है'।

उन्होंने जयकारों के बीच कहा, 'हमने यह कर दिखाया। आपने इसके लिए प्रचार किया, इसके लिए लड़ाई लड़ी, इसके लिए वोट दिया और अब यह सामने है। और ईमानदारी से कहूं तो अच्छा लग रहा है।' 

स्टारमर ने मध्य लंदन में विजय रैली में समर्थकों की भीड़ से कहा, 'इस पार्टी को बदलने के लिए साढ़े चार साल का काम... यही इसका उद्देश्य है। एक बदली हुई लेबर पार्टी... ब्रिटेन को कामकाजी लोगों की सेवा में बहाल करने के लिए तैयार।' उन्होंने कहा, '

...हमारे देश भर में लोग इस खबर से जागेंगे... राहत महसूस करेंगे कि एक बोझ हट गया है। इस महान राष्ट्र के कंधों से आख़िरकार एक बोझ हट गया है। अब, हम आगे देख सकते हैं, सुबह की ओर बढ़ सकते हैं।


कीर स्टारमर, लेबर पार्टी के नेता

उन्होंने कहा, 'इस तरह का जनादेश एक बड़ी जिम्मेदारी के साथ आता है। आज हम अगला अध्याय शुरू करते हैं। बदलाव का काम शुरू करते हैं। राष्ट्रीय नवीनीकरण का मिशन शुरू करते हैं। और अपने देश का पुनर्निर्माण शुरू करते हैं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें