loader
गोलान हाइट्स में फुटबॉल के मैदान पर मिसाइलें गिराई गईं।

इजराइल-हिजबुल्लाह फिर युद्ध के कगार पर, क्षेत्रीय अशांति बढ़ेगी?

इजराइल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स में ड्रुज़ समुदाय के बच्चों के फुटबॉल मैदान पर एक मिसाइल गिरने के बाद एक बार फिर क्षेत्रीय युद्ध की चिंताएं बढ़ रही हैं, जिसमें 12 बच्चों और युवकों की मौत हो गई। 30 अन्य घायल हो गए। हिजबुल्लाह ने स्पष्ट रूप से ज़िम्मेदार होने से इनकार किया है, लेकिन इज़राइल ने घातक हमले के लिए लेबनानी समूह को दोषी ठहराया है। हिजबुल्लाह को ईरान समर्थक लड़ाका समूह माना जाता है। 

रविवार को, इज़राइल ने कहा कि उसने पूरे लेबनान में कई हिजबुल्लाह साइटों को निशाना बनाया, क्योंकि हिजबुल्लाह  ने अब "रेड लाइन" पार कर ली है । 8 अक्टूबर 2023 की घातक लड़ाई की शुरुआत के बाद "भारी कीमत चुकानी पड़ेगी"। बता दें कि 7 अक्टूबर 2023 को हमास की कासम ब्रिगेड ने इजराइल के अंदर घुसकर हमला किया था। जिसमें 1200 इजराइली नागरिक मारे गए थे। 250 से ज्यादा बंधक बना लिए गए थे। लेकिन इजराइल ने इसका बदला लेते हुए गजा में नरसंहार शुरू कर दिया जो अभी तक जारी है। फिलिस्तीन में अभी तक 40 हजार से ज्यादा लोगों की इजराइल बम बरसा कर हत्या कर चुका है। इसमें बच्चे और महिलाएं ज्यादा हैं। गजा में नरसंहार बढ़ने के बाद हिजबुल्लाह ने इजराइल के ठिकानों पर हमले किए थे। अभी दो दिन पहले गजा में एक स्कूल को निशाना बनाते हुए इजराइल ने 30 बच्चों की हत्या कर दी। 

ताजा ख़बरें
बीबीसी और अल जजीरा के मुताबिक इज़राइली सेना ने दावा किया कि उसे घटनास्थल पर ऐसे सबूत मिले हैं जिनसे पता चलता है कि ईरान निर्मित फ़लाक-1 रॉकेट फ़ुटबॉल पिच पर गिरा था। इसमें कहा गया है कि हिजबुल्लाह कमांडर ने दक्षिणी लेबनान के शेबा में एक लॉन्चिंग साइट से हमले का निर्देश दिया था। हालांकि हिज़्बुल्लाह ने तुरंत एक बयान जारी कर कहा कि वह हमले के पीछे अपना हाथ होने से "स्पष्ट रूप से इनकार करता है।"

हिजबुल्लाह की खास बात यह है कि इससे पहले उसने जब-जब इजराइली क्षेत्रों में मिसाइलें गिराई हैं, तब तब जिम्मेदारी ली है। उसने अभी शनिवार को 12 इजराइली क्षेत्रों में मिसाइल गिराने की सूचना दी थी। इसने इजराइल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद से फलाक और कत्युशा रॉकेटों का उपयोग करके इजराइल के अंदर सैकड़ों हमलों का दावा किया है। इससे पहले हिजबुल्लाह गोलान हाइट्स में सैन्य मुख्यालय को निशाना बना चुका है। लेकिन वो गोलान हाइट्स के फुटबॉल मैदान के हमले की जिम्मेदारी नहीं ले रहा है। अमेरिका की एक्सियोस वेबसाइट ने एक अनाम यूएन अधिकारी के हवाले से कहा कि हिजबुल्लाह अधिकारियों ने संयुक्त राष्ट्र को बताया है कि फुटबॉल पिच पर जो हमला हुआ वह एक इजराइली एंटी-रॉकेट इंटरसेप्टर प्रोजेक्टाइल था। यानी इस हमले के लिए इजराइल खुद ही जिम्मेदार है।
ईरान ने मजदल शम्स घटना (गोलान हाइट्स) को एक "मनगढ़ंत घटना" बताते हुए इज़राइल को किसी भी "नए साहसिक हमले" के खिलाफ चेतावनी दी। ईरान ने इजराइल को गोलान हाइट्स घटना के लिए जिम्मेदार बताते हुए कहा कि गजा में फिलिस्तीनियों के नरसंहार से ध्यान भटकाने के लिए यह घटना की गई है। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने रविवार को एक बयान में कहा कि इजराइली सैन्य प्रतिक्रिया क्षेत्र को और अस्थिर कर देगी और युद्ध की आग को भड़का देगी। उन्होंने कहा, "अगर ऐसा होता है, तो ज़ायोनी शासन इस तरह के मूर्खतापूर्ण व्यवहार के अप्रत्याशित नतीजों और प्रतिक्रियाओं के लिए ज़िम्मेदार होगा।"

Israel-Hezbollah on War once again: will regional unrest increase? - Satya Hindi
गोलान हाइट्स में मारे गए बच्चों के परिवार की महिलाएं ताबूत के पास रोती हुई।
बहरहाल, अमेरिकी समाचार साइट की रिपोर्ट के बावजूद अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने कहा कि इस बात के "हर संकेत" हैं कि रॉकेट हमले के पीछे हिजबुल्लाह का हाथ है।

 

इज़राइली सेना ने रविवार रात भर लेबनान पर हवाई हमलों की एक सीरीज शुरू की, लेकिन वे नियमित हमले थे जो महीनों से एक दैनिक घटना बन गए हैं। लेकिन गोलान हाइट्स के मजदल शम्स की घटना पर कैसे प्रतिक्रिया दी जाए, इजराइली सुरक्षा कैबिनेट विचार कर रहा है। इजराइली कानून यह है कि सैन्य कार्रवाई पर कोई भी निर्णय जो युद्ध का कारण बन सकता है, उसे कैबिनेट में पहले रखा जाता है। फैसला होने ही इजराइल युद्ध की घोषणा करता है।

अमेरिकी विश्लेषकों का कहना है कि "निश्चित रूप से यह एक हादसा है", भले ही इसके लिए कोई जिम्मेदारी न ले। उन्होंने कहा कि “गोल्डन हाइट्स के ड्रुज़ शहर में बच्चों के फुटबॉल मैच को निशाना बनाने में न तो कोई राजनीतिक हित है और न ही सैन्य हित। और यह भी ध्यान देने योग्य है कि हिजबुल्लाह और इज़राइल दोनों की ओर से पूर्ण पैमाने पर युद्ध से बचने की इच्छा है। हिजबुल्लाह का इतिहास है कि वो अपने हमलों में बच्चों और महिलाओं को निशाना नहीं बनाता है। उसके ज्यादातर हमले इजराइली सैन्य ठिकानों या सैन्य इमारतों पर होते हैं।”
विश्लेषक और यूएन अधिकारी महीनों से चेतावनी दे रहे थे कि कोई भी गलत हादसा चौतरफा संघर्ष को जन्म दे सकता है। व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने एक बयान में कहा कि अमेरिका "ब्लू लाइन पर इन भयानक हमलों को समाप्त करने के प्रयासों का समर्थन करना जारी रखेगा, जो हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।"

दुनिया से और खबरें

संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ ने इस घटना पर संयम बरतने का आह्वान किया। विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने  "स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय जांच" की मांग की। लेबनानी सरकार, जो आमतौर पर इज़राइल या इजराइली कब्जे वाले गोलान पर हमलों पर टिप्पणी नहीं करती है, ने एक बयान में नागरिकों पर हमलों की निंदा की है जो स्थिति की गंभीरता को बताता है। टोक्यो में एक संवाददाता सम्मेलन में ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका मजदल शम्स घटना के बाद संघर्ष को बढ़ता नहीं देखना चाहता। यह बयान गजा युद्धविराम वार्ता के इटली में होने की उम्मीद की खबरों के बीच आया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें