loader

क्या अमेरिकी चुनाव में वोटरों को लुभाने के लिए एलन मस्क की लॉटरी?

क्या भारत के चुनावों में जिस तरह से नकदी, शराब जैसी चीजों से वोटरों को लुभाने के आरोप लगते रहे हैं, वैसी ही चीजों से मतदाताओं को लुभाने के प्रयास अमेरिका में भी किए जा रहे हैं? अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में ऐसा करने का आरोप डोनाल्ड ट्रंप के प्रतिनिधि एलन मस्क की एक लॉटरी की घोषणा पर लगाया जा रहा है।

दरअसल, अरबपति एलन मस्क ने 5 नवंबर को संयुक्त राज्य अमेरिका में चुनाव के दिन तक हर दिन 1 मिलियन डॉलर देने का वादा किया है। यह डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थन में अमेरिका पॉलिटिकल एक्शन कमेटी यानी पीएसी द्वारा शुरू की गई। एलन मस्क की यह अमेरिका पीएसी कथित तौर पर 'संविधान का समर्थन' करने के लिए एक याचिका पर हस्ताक्षर करने वाले पंजीकृत मतदाताओं को रैंडम रूप से चुनेगा। मस्क ने शनिवार को पेंसिल्वेनिया के हैरिसबर्ग में अमेरिका पीएसी द्वारा आयोजित एक रैली में इस पुरस्कार की घोषणा की। लेकिन उनकी घोषणा विवादों में आ गई है। आरोप लगाया जा रहा है कि वह चुनावों को प्रभावित करने के लिए ऐसा कर रहे हैं और यह गैर क़ानूनी है। तो क्या सच में यह अवैध है?

ताज़ा ख़बरें

इन सवालों के उत्तर से पहले यह जान लें कि आख़िर एलन मस्क की यह योजना क्या है। मस्क ने कहा है कि 17 अक्टूबर से 5 नवंबर तक वह हर दिन एक रैंडम रूप से चुने गए विजेता को 1 मिलियन डॉलर देंगे। इसके लिए उन्होंने शर्तें भी रखी हैं और इन शर्तों की वजह से ही इस पर सवाल उठ रहे हैं। विजेता के लिए वही योग्य होगा जो एक पंजीकृत मतदाता हो, वह इन स्विंग राज्यों में से एक से हो- पेंसिल्वेनिया, जॉर्जिया, नेवादा, एरिज़ोना, मिशिगन, विस्कॉन्सिन या उत्तरी कैरोलिना। विजेता वही हो सकता है जिसने अमेरिका पीएसी द्वारा बनाई गई एक ऑनलाइन याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं।

पेंसिल्वेनिया में याचिका पर हस्ताक्षर करने वाले प्रत्येक पंजीकृत मतदाता को अपने आप 100 डॉलर का मुआवज़ा मिलेगा और उनके रेफ़रल पर हस्ताक्षर करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अतिरिक्त 100 डॉलर का भुगतान किया जाएगा। अन्य स्विंग राज्यों में, व्यक्तियों को प्रत्येक सफल रेफ़रल पर 47 डॉलर मिलेंगे।

'संविधान का समर्थन' का क्या अर्थ?

अमेरिका पीएसी चुनाव में किसी उम्मीदवार के पक्ष में या उसके खिलाफ़ वकालत करने के लिए धन जुटाता और खर्च करता है। मस्क ने इस साल पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के चुनावी अभियान का समर्थन करने के लिए मई में अमेरिका पीएसी का गठन किया था। 16 अक्टूबर को यह बताया गया कि मस्क ने अमेरिका पीएसी में तीन महीनों में 75 मिलियन डॉलर डाले हैं। मस्क ने बार-बार याचिका को अमेरिकी संविधान को बनाए रखने वाली यानी 'संविधान का समर्थन' याचिका कहा है। अमेरिका पीएसी वेबसाइट से संबंधित एक वेबपेज पर याचिका में कहा गया है, 'पहला और दूसरा संशोधन बोलने की स्वतंत्रता और हथियार रखने के अधिकार की गारंटी देता है। नीचे हस्ताक्षर करके, मैं पहले और दूसरे संशोधन के लिए अपना समर्थन देने का संकल्प ले रहा हूँ।'

अमेरिका पीएसी की वेबसाइट ने कहा है कि हमारा लक्ष्य संविधान के समर्थन में स्विंग राज्यों में 1 मिलियन पंजीकृत मतदाताओं को हस्ताक्षर करने के लिए प्रेरित करना है।

एलन मस्क का क्या तर्क

एलन मस्क ने कहा है कि वह यह धनराशि इसलिए दे रहे हैं ताकि अमेरिका पीएसी याचिका के बारे में अधिक जागरूकता पैदा की जा सके। अमेरिका पीएसी के एक्स अकाउंट पर पोस्ट किए गए हैरिसबर्ग रैली के एक वीडियो में उन्होंने कहा, 'पुराना मीडिया इस पर रिपोर्ट नहीं करेगा। हर कोई एक्स पर नहीं है।' मस्क ने उसी अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक अन्य वीडियो में कहा, 'आपको वोट देने की भी ज़रूरत नहीं है, आपको बस एक याचिका पर हस्ताक्षर करने होंगे।'

is elon musk 1 million dollar us voter lottery legal amid president election - Satya Hindi

विवाद क्यों?

डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस के अभियान ने इस प्रतियोगिता पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन पेंसिल्वेनिया के डेमोक्रेटिक गवर्नर जोश शापिरो ने एनबीसी के मीट द प्रेस पर कहा, 'मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जिस पर कानून प्रवर्तन को ध्यान देना चाहिए।' 

जॉर्जटाउन लॉ स्कूल में प्रोफेसर डैनियल लैंग, जो चुनाव कानून में विशेषज्ञ हैं, ने एएफपी को बताया कि यह प्रतियोगिता 'न्याय विभाग द्वारा दीवानी या आपराधिक प्रवर्तन के अधीन आ सकती है।' उन्होंने कहा, 'इस शर्त पर पैसा देना अवैध है कि प्राप्तकर्ता मतदाता के रूप में पंजीकृत हों।'

लैंग ने कहा, "चूंकि 1 मिलियन डॉलर जीतने के लिए इस 'प्रतियोगिता' की शर्तों के अनुसार प्राप्तकर्ता को सात स्विंग राज्यों में से किसी एक में पंजीकृत मतदाता होना चाहिए (या यदि वे पहले से पंजीकृत नहीं हैं, तो उन्हें पंजीकृत होना चाहिए), इसलिए यह प्रस्ताव संघीय कानून का उल्लंघन करता है।" 

दुनिया से और ख़बरें

एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स स्कूल ऑफ लॉ में राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर रिक हेसन ने अपने चुनाव कानून ब्लॉग पर इसी तरह की बात कही।

उन्होंने उस ख़ास कानून का हवाला दिया जो किसी भी व्यक्ति को 'मतदान के लिए पंजीकरण के लिए भुगतान करने या भुगतान करने की पेशकश करने या भुगतान स्वीकार करने' से रोकता है। उन्होंने कहा कि दंड में 10000 डॉलर का जुर्माना या पांच साल तक की कैद शामिल है।

संघीय चुनाव आयोग के पूर्व अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि मस्क जो कर रहे हैं वह कुछ हद तक धुंधला है। स्मिथ ने कहा, 'चूंकि मस्क लोगों को सीधे पंजीकरण के लिए भुगतान नहीं कर रहे हैं, बल्कि याचिका पर हस्ताक्षर करने के लिए भुगतान कर रहे हैं, मुझे लगता है कि वे यहां ठीक हैं।'

ख़ास ख़बरें

कैंपेन फाइनेंस के वकील ब्रेंडन फ़िशर ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि मस्क का उपहार कानूनी सीमा के करीब पहुँच गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पीएसी ने 1 मिलियन डॉलर के पुरस्कार के लिए पात्र बनने हेतु पंजीकरण को एक पूर्व शर्त के रूप में अनिवार्य कर दिया है। फिशर ने समाचार एजेंसी को बताया, 'यदि पेंसिल्वेनिया स्थित प्रत्येक याचिका हस्ताक्षरकर्ता पात्र होता, तो वैधता के बारे में बहुत कम संदेह होते, लेकिन पंजीकरण पर भुगतान की शर्त लगाना यकीनन कानून का उल्लंघन है।' 

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के प्रिट्जकर स्कूल ऑफ लॉ में चुनाव कानून के प्रोफेसर माइकल कांग ने एपी को बताया, 'यह किसी को वोट देने के लिए भुगतान करने जैसा नहीं है, लेकिन आप इतने करीब पहुंच रहे हैं कि हमें इसकी वैधता के बारे में चिंता है।' 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें