loader

यूएस के पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प पर पेंसिल्वेनिया रैली में जानलेवा हमला, बाल-बाल बचे

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प पर गोली रैली स्थल के पास एक छत पर से शूटर ने चलाई। पेंसिल्वेनिया  में यह ट्रंप की हत्या की कोशिश थी। शाम लगभग 6:15 बजे पहली गोली चलने के बाद ट्रम्प जमीन पर गिर पड़े। जैसे ही दर्शकों की चीखें सुनी गईं, सीक्रेट सर्विस एजेंट ट्रम्प को घेरने के लिए मंच पर पहुंचे। ट्रम्प को एजेंटों ने अपने पैरों पर खड़ा किया, जबकि ट्रम्प भीड़ की तरह जोशीला संकेत करते दिखाई दिए। जब उन्हें मंच से बाहर एक वाहन में ले जाया जा रहा था तो उन्हें अपनी मुट्ठी बांधकर इशारा करते देखा गया।

सीक्रेट सर्विस के अनुसार, रैली में उपस्थित लोगों में से एक की मौत हो गई, और रैली में भाग लेने वाले दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।


यह गोलीबारी अगले हफ्ते रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में ट्रम्प के 2024 के राष्ट्रपति पद के नामांकन को स्वीकार करने से ठीक पहले हुई है। ट्रम्प के जीवन को खतरे में डालने वाला यह प्रकरण सुरक्षा के बारे में गंभीर सवाल उठाता है। पूर्व राष्ट्रपति को कैसे गोली मारी गई, कानूनविद इसकी जांच की मांग कर रहे हैं। 

ताजा ख़बरें
सीएनएन के मुताबिक घटनास्थल पर मौजूद एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शूटर उस स्थान के ठीक बाहर एक इमारत की छत पर तैनात था, जहां ट्रम्प अपनी रैली आयोजित कर रहे थे, जो कार्यक्रम मंच के दाईं ओर स्थित थी। इमारत के चारों ओर भारी सीक्रेट एजेंट मौजूद थे।
सीक्रेट सर्विस के सूत्र ने कहा कि शूटर ने "रैली स्थल के बाहर ऊंचे स्थान से मंच की ओर कई गोलियां चलाईं।" सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने शूटर को फौरन मार गिराया। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में संदिग्ध शूटर एक इमारत की छत पर लेटा हुआ दिखाई दे रहा है। तमाम सूत्रों ने इस व्यक्ति को स्नाइपर बताया है, हालांकि इसके बारे में बहुत ज्यादा विवरण अभी नहीं मिल पाया है।

ट्रम्प ने शनिवार शाम को सोशल मीडिया पर सीक्रेट एजेंट्स का को धन्यवाद दिया। उन्होंने लिखा-  “मुझे गोली मारी गई जो मेरे दाहिने कान के ऊपरी हिस्से को छेदती हुई निकल गई। मुझे तुरंत पता चल गया कि कुछ गड़बड़ है, मैंने एक घड़घड़ाहट की आवाज सुनी, गोली चली, और तुरंत महसूस हुआ कि गोली मेरे स्किन को चीर रही है। बहुत खून बह रहा था, तब मुझे एहसास हुआ कि क्या हो रहा था।" 

इस घटना के समय राष्ट्रपति जो बाइडेन रेहोबोथ बीच पर थे। बाइडेन ने शनिवार शाम रेहोबोथ बीच से जारी बयान में कहा कि उन्हें घटना के बारे में "पूरी तरह से जानकारी" दी गई है और वो ट्रम्प से बात कर रहे हैं। बाइडेन ने कहा, "इस तरह की हिंसा के लिए अमेरिका में कोई जगह नहीं है - यह बीमार मानसिकता का काम है। यही एक कारण है कि हमें इस देश को एकजुट करना है। हम ऐसा होने की इजाजत नहीं दे सकते। हम ऐसे नहीं हो सकते। हम इसे नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते।”

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें