loader

गडकरी को किस विपक्षी नेता ने पीएम पद की पेशकश की थी?

नितिन गडकरी ने फिर अपने एक बयान से राजनीतिक तूफ़ान खड़ा कर दिया है। उन्होंने कहा है कि उनको एक वरिष्ठ विपक्षी नेता ने प्रधानमंत्री पद की पेशकश की थी। उनका कहना है कि यह पेशकश उनको लोकसभा चुनाव 2024 से पहले की गई थी। तो सवाल है कि आख़िर इस पेशकश पर गडकरी ने क्या कहा और आख़िर वह नेता कौन है जिन्होंने यह पेशकश की थी?

इन सवालों के जवाब ढूंढने से पहले यह जान लें कि केंद्रीय परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कब ये बात कही। उनकी यह घोषणा शनिवार को तब आई है जब लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के इस कार्यकाल के 4 महीने से ज़्यादा हो चुके हैं।

ताज़ा ख़बरें

केंद्रीय मंत्री नागपुर में शनिवार को पत्रकारिता पुरस्कार समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, 'विपक्षी दल के एक वरिष्ठ नेता ने मुझसे प्रधानमंत्री पद की पेशकश की। मुझे बताया गया कि अगर मैं हामी भरता हूं तो वे मुझे प्रधानमंत्री बनाने के लिए काम करेंगे।' उन्होंने कहा, 'मैंने तुरंत प्रस्ताव ठुकरा दिया। मैंने उस नेता से साफ तौर पर कहा कि मैं विचारधारा और विश्वास में विश्वास रखने वाला व्यक्ति हूं। मैंने हमेशा सिद्धांतों पर काम किया है।' 

एएनआई के अनुसार गडकरी ने आगे कहा, 'मैंने यह साफ़ कर दिया कि मैंने कभी देश का पीएम बनने की महत्वाकांक्षा नहीं रखी। इसलिए, कोई भी प्रस्ताव स्वीकार करने का सवाल ही नहीं था। मेरी परवरिश ऐसी हुई है कि मैं कुछ सिद्धांतों और विश्वास पर जीया हूं, जिन पर कोई समझौता नहीं किया जा सकता है।'

केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'मैंने उनसे पूछा कि आप मुझे क्यों समर्थन देंगे? और मैं क्यों आपका समर्थन लूं? मेरे जीवन का लक्ष्य प्रधानमंत्री बनना नहीं है। मैं अपने विचारों और कनविक्शन का पक्का हूँ। मुझे लगता है कि कनविक्शन ही हमारे भारतीय लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत है, फिर चाहे वो पत्रकारिता हो या फिर नौकरशाही। लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए कनविक्शन ज़रूरी है।' 
राजनीति से और खबरें
कम्युनिस्ट नेता एबी बर्धन के साथ अपनी पुरानी दोस्ती को दोहराते हुए गडकरी ने कहा, 'मुझसे अक्सर बर्धन के प्रति मेरी दोस्ती और सम्मान के बारे में पूछा जाता था। मुझे उनकी पार्टी के प्रति प्रतिबद्धता और दृढ़ विश्वास पसंद आया। चाहे राजनीति हो या कोई भी पेशा, जो मायने रखता है वह है दृढ़ विश्वास।'
हालाँकि गडकरी ने विपक्षी नेता की पहचान बताने या अधिक जानकारी देने से परहेज किया, लेकिन उनके इस खुलासे से लोग चौंक गए।

बता दें कि खांटी आरएसएस नेता के तौर पर जाने जाने वाले गडकरी के कांग्रेस सहित सभी दलों के नेताओं के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध हैं। महाराष्ट्र में गडकरी के उद्धव ठाकरे और शरद पवार जैसे नेताओं के साथ उनकी अच्छी बनती है। महाराष्ट्र के बाहर भी दूसरे दलों के नेताओं से उनका संबंध सौहार्दपूर्ण रहा है।

नितिन गडकरी को भाजपा के सबसे ताकतवर नेताओं में से एक माना जाता है। इसके साथ ही उनकी संघ परिवार से भी बेहद नज़दीकी रिश्ते रहे हैं। ऐसे में पार्टी के अंदर गडकरी के समर्थक कई बार ऐसे दावे कर चुके हैं कि भविष्य में वे प्रधानमंत्री पद के लिए एक बेहतर उम्मीदवार हो सकते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें