loader
राहुल गांधी की डंकी का कवर

हरियाणा के बेरोजगारों पर राहुल की फिल्म ने तहलका मचाया, बीजेपी पर बड़ा हमला

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर हरियाणा सहित देश के कई हिस्सों के युवाओं को रोजगार के अवसरों से वंचित कर "गंभीर अन्याय" करने का आरोप लगाया। ऐसे युवा गलत तरीकों से विदेशों जाने को मजबूर हैं। यूएसए में अपनी हालिया बातचीत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर साझा करते हुए, राहुल गांधी ने हरियाणा के विदेश में संघर्षरत युवकों पर प्रकाश डाला। राहुल गांधी ने इस फिल्म को सोशल मीडिया पर डाला। अब यह व्यापक चर्चा में है। हरियाणा में लोग एक दूसरे से इसे शेयर कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कैसे उनके गृह राज्य में बेरोजगारी ने उन्हें अमेरिका जाने के लिए मजबूर किया, जहां वे महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। वीडियो के साथ हिंदी में अपने पोस्ट में गांधी ने कहा, "हरियाणा के युवाओं ने डंकी की ओर रुख क्यों किया?"

ताजा ख़बरें

यहां बताना जरूरी है कि "डंकी" शब्द अवैध आव्रजन के बारे में है। अवैध तरीके से विदेश जाने वाले युवकों को डंकी कहा जाता है। पिछले साल शाहरुख खान की फिल्म इसी नाम से रिलीज हुई थी, तब से इस शब्द को खासी लोकप्रियता मिली। डंकी फिल्म का निर्देशन मुन्ना भाई सीरीज बनाने वाले राजकुमार हिरानी ने किया था।

राहुल गांधी ने एक्स पर कहा, "लाखों परिवार अपने प्रियजनों से दूर रहकर भाजपा द्वारा फैलाई गई 'बेरोजगारी की बीमारी' की कीमत चुका रहे हैं।"

राहुल ने फरमाया- अमेरिका यात्रा के दौरान हरियाणा के उन युवाओं से मुलाकात हुई जो घर परिवार से दूर खुद को पराए मुल्क में खपा रहे हैं। भारत लौटने पर जब उनके परिवार से मिला तो उनकी आंखें दर्द से छलक उठी। अवसरों के अभाव ने बच्चों से उनके पिता और बुजुर्गों से उनके बुढ़ापे का सहारा दूर कर दिया है। 10 वर्षों में भाजपा ने हरियाणा समेत देशभर के युवाओं से रोज़गार के अवसर छीन कर उनके साथ घनघोर अन्याय किया है। 
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आगे लिखा है- टूटे भरोसे और हारे मन से मजबूर हो कर युवा ‘यातनाओं की यात्रा’ कर रहे हैं। डार से बिछड़े इन प्रवासी पंछियों को अगर अपने देश में, अपनों के बीच बस जीविका कमाने का मौक़ा भी मिले तो ये अपना वतन कभी नहीं छोड़ेंगे। हमारा संकल्प है कि कांग्रेस सरकार बनते ही हम हरियाणा में एक ऐसी व्यवस्था बनाएंगे जिसमें युवाओं को सपनों के लिये अपनों से दूर नहीं होना पड़ेगा।
वीडियो में राहुल गांधी को अमेरिका में हरियाणा के युवाओं के साथ बातचीत करते हुए दिखाया गया है, जहां वह उनसे विदेशी देश में उनकी चुनौतियों के बारे में पूछते हैं। निर्वासन ऐसे युवकों का सबसे बड़ा डर बनकर उभरा है। युवाओं ने बताया कि बेरोजगारी ने उन्हें बेहतर अवसरों की तलाश में अपनी मातृभूमि छोड़ने के लिए मजबूर किया।

इसमें गांधी को एक आप्रवासी के परिवार से मुलाकात करते हुए भी दिखाया गया है जो अमेरिका में एक सड़क दुर्घटना में घायल हो गया था। परिवार अपने प्रियजन से अलग होने पर अपना दुख साझा करता है।

राजनीति से और खबरें
इससे पहले शुक्रवार को गांधी ने दुर्घटना में घायल हुए युवक के परिवार से मिलने के लिए हरियाणा के करनाल जिले के एक गांव का दौरा किया। 5 अक्टूबर को हरियाणा में चुनाव नजदीक आने के साथ, कांग्रेस पार्टी सत्तारूढ़ भाजपा से दोबारा सत्ता हासिल करने के अपने अभियान में किसानों और बेरोजगारी पर प्रमुख मुद्दों के रूप में ध्यान केंद्रित कर रही है।

हरियाणा के सोशल मीडिया ग्रुपों में राहुल गांधी की हरियाणा के बेरोजगार पर फिल्म वायरल है। लोग एक्स और फेसबुक पर इसके बारे में लिख रहे हैं। हरियाणा के लोगों ने लिखा है कि राहुल ने हरियाणा की सच्चाई पूरी दुनिया को दिखा दी। हरियाणा के जिन युवकों से राहुल ने यूएसए में बात की वो इस फिल्म का हिस्सा है। लोग उसकी चर्चा ज्यादा कर रहे हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें