loader

हरियाणाः आप प्रमुख केजरीवाल किसे हराने के लिए 20 सितंबर से दौरा शुरू करेंगे

आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल 20 सितंबर को जगाधरी विधानसभा क्षेत्र में एक रोड शो के साथ हरियाणा में पार्टी के अभियान की शुरुआत करेंगे। आप महासचिव (संगठन) संदीप पाठक ने गुरुवार को यह घोषणा की। पाठक ने यह भी कहा कि आप हरियाणा में सत्ता परिवर्तन और राज्य में केजरीवाल के शासन मॉडल को लाने के लक्ष्य के साथ पूरी ताकत से चुनाव लड़ने के लिए तैयार है।
पाठक ने कहा कि वह आने वाले दिनों में 11 जिलों में 13 कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे, जिसमें डबवाली, रानिया, भिवानी, महम, कलायत, असंध और बल्लभगढ़ निर्वाचन क्षेत्र शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि उनके आगे के चुनाव अभियान कार्यक्रम की घोषणा बाद में की जाएगी। पिछले हफ्ते तिहाड़ जेल से रिहा होने के बाद केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। उनका हरियाणा में व्यस्त प्रचार कार्यक्रम होगा, जहां 5 अक्टूबर को मतदान होना है।
ताजा ख़बरें
आप इंडिया गठबंधन का हिस्सा है। चुनाव से पहले सीट शेयर समझौते पर कांग्रेस और आप की बातचीत चल रही थी। बातचीत टूटने के बाद आप हरियाणा में सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। दरअसल, आप हरियाणा में कांग्रेस से सौदेबाजी कर रही थी। पहले उसने 10 सीटें मांगीं। फिर पांच सीटों पर आई। कांग्रेस ने उसे 2 से 3 सीटें देने की पेशकश की। लेकिन आप का मूड पहले से ही अलग चुनाव लड़ने का बना हुआ था, जिसका संबंध केजरीवाल की रिहाई से था। क्या यह संयोग है कि जैसे ही केजरीवाल की पार्टी ने हरियाणा में सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया, अगले दिन सुप्रीम कोर्ट का रिजर्व फैसला आ गया और केजरीवाल को जमानत मिल गई। 
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 में आप ने हरियाणा की 90 सीटों में से 46 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उसके प्रत्याशियों को नोटा के पक्ष में पड़े वोटों से भी कम वोट मिले। केंद्रीय चुनाव आयोग के मुताबिक केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के अधिकांश उम्मीदवारों को 1,000 से कम वोट मिले और उनकी जमानत जब्त हो गई।
चुनाव आयोग के अनुसार, हरियाणा में AAP का वोट शेयर 0.48 प्रतिशत रहा, जबकि NOTA (उपरोक्त में से कोई नहीं) को 0.53 प्रतिशत मिला। आप ने हरियाणा में जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के साथ गठबंधन किया था, लेकिन करारी हार के बाद उसने गठबंधन तोड़ दिया था। जेजेपी ने 10 सीटें जीती थीं और नतीजे आने के बाद वो भाजपा से मिल गई और राज्य में फिर से भाजपा सरकार आ गई। लेकिन इस बार लोकसभा चुनाव से भाजपा ने जेजेपी को जबरदस्त झटका दिया और गठबंधन से निकाल बाहर किया।
केजरीवाल की तमन्ना है कि हरियाणा में आम आदमी पार्टी की सरकार बने, क्योंकि उनका जन्म भिवानी जिले में हुआ था। जब वो आयकर विभाग में लगे तो आयकर ट्रिब्यूनलों में भटकने वाले हरियाणा के छोटे-छोटे व्यापारियों की मदद कर या गाइड कर काफी मदद की। फिर वो आरटीआई (जनाने का अधिकार) की ओर मुड़े और इसी के साथ उनकी राजनीतिक महत्वाकांक्षा बढ़ती गई। इसकी शुरुआत उन्होंने अपने घर यानी हरियाणा से करने के बारे में सोचा। हरियाणा के वैश्य समुदाय ने इसमें उनकी मदद की। केजरीवाल के साथ कई शहरों में उस शहर के वैश्य समुदाय और समान विचारधारा वाले लोगों को बैठकों में बुलाया गया। लेकिन इन बैठकों के टिकट बेचे जाते थे। सबसे महंगी टिकट पांच हजार रुपये की थी, जिसमें आगन्तुक केजरीवाल से हाथ मिला सकता था।
राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि 2024 के विधानसभा चुनाव में आप और केजरीवाल कुछ कर पाएंगे, उसकी संभावना न के बराबर है। क्योंकि किसी भी सीट पर आप प्रत्याशी उल्लेखनीय चेहरों में शामिल नहीं हैं। यहां तक कि हरियाणा की दो क्षेत्रीय पार्टियों इनेलो और जेजेपी (चौटाला खानदान) की भी दाल इस चुनाव में गल नहीं पा रही है। राज्य में कांग्रेस और भाजपा का सीधा मुकाबला है। कुछ राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि आप शहरी पार्टी है और भाजपा का असर भी शहरों में ही है। इसलिए आप सीधे भाजपा को नुकसान पहुंचाएगी। लेकिन कुछ राजनीतिक विश्लेषक कह रहे हैं कि आप दरअसल कांग्रेस को शहरी क्षेत्र में रोकने के लिए चुनाव लड़ रही है। क्योंकि शहरों में भाजपा के खिलाफ सरकार विरोधी लहर है। आप की नजर ऐसे मतदाताओं पर है जो उसे मुफ्त बिजली-पानी जैसे मुद्दे पर समर्थन करें। 
केजरीवाल ने अपनी राजनीतिक शुरुआत कांग्रेस के कथित भ्रष्टाचार पर हमला करके की थी। उसी समय दिल्ली में निर्भया कांड हुआ था। अन्ना हजारे कांग्रेस के भ्रष्टाचार को मुद्दा बनाकर सामने आये, केजरीवाल और सिसोदिया ने अन्ना हजारे का साथ पकड़ लिया। तब तक पार्टी का अस्तित्व नहीं था। अन्ना हजारे के पीछे एक शख्स छाता लेकर दिल्ली में चलता था, वह मनीष सिसोदिया था। इतिहास को लंबा सफर तय नहीं करना पड़ा, वही केजरीवाल अब पार्टी को हरियाणा में खड़ा करना चाहते हैं। हालांकि दिल्ली, पंजाब में कांग्रेस के सफाये के लिए आप ही जिम्मेदार है। लेकिन हरियाणा में पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और बाकी कांग्रेस नेताओं ने केजरीवाल की दाल गलने नहीं दी। हुड्डा ने आप के साथ किसी भी तरह के समझौते का विरोध किया था।
राजनीति से और खबरें
हरियाणा में केजरीवाल के भाषणों से संकेत मिल जाएगा कि क्या उनकी पार्टी के सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने का संबंध केजरीवाल की रिहाई से है। अगर केजरीवाल अपना रुख भाजपा पर ज्यादा तीखा और कांग्रेस पर नरम रखते हैं तो साफ हो जाएगा कि वो आगे चलकर किस तरह की राजनीति करना चाहते हैं। अगर वो कांग्रेस पर ज्यादा तीखा अटैक रखेंगे तो दिल्ली विधानसभा चुनाव 2025 में समझौते की उम्मीदें खत्म हो जाएंगी। क्योंकि दिल्ली विधानसभा चुनाव में अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें