loader

महाराष्ट्रः चुनाव सिर पर, ऐसे में शरद पवार ने मणिपुर की याद क्यों दिलाई?

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी - शरदचंद्र पवार (एनसीपी-एसपी) प्रमुख शरद पवार ने रविवार को मणिपुर में अशांति के समान महाराष्ट्र में संभावित हिंसा के बारे में चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में भी मणिपुर जैसे हालात हो सकते हैं। नवी मुंबई में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में पवार ने कथित तौर पर मणिपुर में कुकी और मैतेई समुदायों के बीच एक साल से अधिक समय से जारी जातीय हिंसा को नियंत्रित करने में विफल रहने के लिए केंद्र सरकार और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की।

शरद पवार ने कहा- "यह मणिपुर में हुआ। यह पड़ोसी राज्यों में भी हुआ। यह कर्नाटक में भी हुआ। और हाल के दिनों में, चिंता है कि यह महाराष्ट्र में भी होगा। सौभाग्य से, महाराष्ट्र में कई दिग्गजों की विरासत है, सद्भाव और समानता को बढ़ावा दिया गया है।” उन्होंने महाराष्ट्र के प्रभावशाली नेताओं को धन्यवाद देते हुए एकता और शांति को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र की ऐतिहासिक प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

ताजा ख़बरें

सीनियर पवार ने बताया- “मेरे साथ किसी की बातचीत में मणिपुर का उल्लेख किया गया था। देश की संसद में इस पर चर्चा हुई। मणिपुर की विभिन्न जातियों, धर्मों और भाषाओं के लोग हमसे मिलने दिल्ली आये। और जो तस्वीर उन्होंने हमें दिखाई, उससे क्या पता चला? उन्होंने हिंसा पर गहरी चिंता व्यक्त की, यह देखते हुए कि मणिपुर में जो समुदाय पीढ़ियों से शांतिपूर्वक सह-अस्तित्व में थे, वे अब एक-दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए भी तैयार नहीं हैं।”

राज्य की जिम्मेदार पर रोशनी डालते हुए, पवार ने कहा कि राज्य (देश की सरकार) को इस मुद्दे का समाधान करना चाहिए,। लोगों को विश्वास दिलाना चाहिए, एकता बनानी चाहिए और कानून-व्यवस्था बनाए रखनी चाहिए। उन्होंने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि दुर्भाग्य से आज के शासकों ने इस पर नजर तक नहीं डाली। इतना कुछ होने के बाद भी उन्होंने कभी नहीं सोचा कि देश के प्रधानमंत्री को वहां जाना चाहिए और लोगों को राहत देनी चाहिए।''

पवार ऐसा क्यों कह रहे हैं

आरक्षण विरोध को लेकर महाराष्ट्र में मराठों और ओबीसी के बीच बढ़ते तनाव के बीच पवार की यह टिप्पणी महत्वपूर्ण है। हालांकि उन्होंने इस मुद्दे का विशेष रूप से उल्लेख नहीं किया। लेकिन उनके बयान का संदर्भ महाराष्ट्र ही है।शनिवार को उन्होंने आरक्षण को लेकर समुदायों के बीच बढ़ते विभाजन पर चिंता व्यक्त की थी और महाराष्ट्र सरकार से हितधारकों के साथ अधिक बातचीत करने का आग्रह किया था। अगले दिन यानी रविवार को उन्होंने मणिपुर का उल्लेख किया। महाराष्ट्र में मराठा आंदोलन के दौरान भीषण हिंसा हो चुकी है। जिसमें फिलहाल राजनीतिक लोगों को ही टारगेट किया गया। लेकिन इसके बाद ओबीसी समुदाय आगे आया और उसने भी अपना आरक्षण कम होने की आशंका में आंदोलन छेड़ दिया।

महाराष्ट्र से और खबरें

शरद पवार इशारा कर चुके हैं कि “कोटे को लेकर हितधारकों के साथ जो बातचीत होनी चाहिए थी, वह नहीं हुई है। मुख्यमंत्री लोगों के एक समूह के साथ बातचीत करते हैं, जबकि सरकार में अन्य लोग विभिन्न समूहों के साथ बातचीत करते हैं। इससे गलतफहमी पैदा होती है।” पिछले हफ्ते, पवार ने मराठा और ओबीसी समुदायों के बीच तनाव पर चर्चा करने के लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मुलाकात भी की थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें