loader

सीबीआई की फिर हुई फ़ज़ीहत, सुप्रीम कोर्ट ने दी अवमानना ​​की चेतावनी

जिस सीबीआई को सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में पिंजरे में बंद तोते की छवि से बाहर निकलने की नसीहत दी थी उसको हाई कोर्ट के लिए इस्तेमाल की गई भाषा को लेकर फिर से फटकार लगाई है। सुप्रीम कोर्ट ने तो इस बार अवमानना की चेतावनी तक दे डाली।

दरअसल, सीबीआई ने एक याचिका लगाई थी जिसमें 2021 के बंगाल चुनाव के बाद हुई हिंसा से जुड़े मामलों की सुनवाई राज्य के बाहर करने की मांग की गई थी। सीबीआई ने गवाहों को डराने-धमकाने की आशंका का हवाला देते हुए दिसंबर में इन मामलों को स्थानांतरित करने के लिए याचिका दायर की थी। सीबीआई ने उस याचिका में कहा था कि '(बंगाल में) अदालतों में व्याप्त शत्रुतापूर्ण माहौल' है और इसलिए केस को कहीं और स्थानांतरित कर दिया जाए। इसी बात को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को नाराज़गी जताई।

ताज़ा ख़बरें

सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल की अदालतों के खिलाफ 'घृणास्पद आरोप' लगाने के लिए सीबीआई की खिंचाई की। जस्टिस अभय एस ओका और जस्टिस पंकज मित्तल की पीठ ने सीबीआई की याचिका पर कहा कि सीबीआई ने पश्चिम बंगाल की पूरी न्यायपालिका पर आक्षेप लगाया है।

शीर्ष अदालत ने कहा, 'आप पश्चिम बंगाल की सभी अदालतों को शत्रुतापूर्ण बता रहे हैं। जिला न्यायपालिका के न्यायाधीश खुद की रक्षा नहीं कर सकते। आप कह रहे हैं कि मुकदमे ठीक से नहीं चलाए जा रहे हैं।' अदालत की यह टिप्पणी तब आई जब सीबीआई ने हाल ही में एक आवेदन में 45 से अधिक मामलों को पश्चिम बंगाल से बाहर स्थानांतरित करने की मांग की। इनमें आरोप लगाया गया कि हिंसा से विस्थापित पीड़ितों को सत्तारूढ़ टीएमसी द्वारा अपने घरों में लौटने से रोका जा रहा है। इसके अतिरिक्त, एजेंसी ने दावा किया कि कई गवाहों को गंभीर धमकियों का सामना करना पड़ रहा है। 

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को सुनवाई से पहले अपनी याचिका में संशोधन करने का निर्देश दिया। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार जस्टिस ओका ने सीबीआई के अनुरोध पर टिप्पणी करते हुए कहा, 'यदि हम मामले को बंगाल से बाहर स्थानांतरित करते हैं, तो हम प्रमाणित करेंगे कि सभी अदालतें शत्रुतापूर्ण हैं।' 
कोर्ट ने आगे कहा कि आवेदन में इस्तेमाल की गई भाषा के कारण हलफनामा दाखिल करने वाले अधिकारी के खिलाफ अवमानना ​​नोटिस दिया जा सकता है।

सीबीआई का प्रतिनिधित्व करने वाले एएसजी एसवी राजू ने सफ़ाई दी कि सीबीआई का न्यायिक प्रणाली पर संदेह करने का कोई इरादा नहीं था। उन्होंने कहा कि 'शत्रुतापूर्ण वातावरण' का उल्लेख न्यायपालिका के भीतर किसी भी पूर्वाग्रह के बजाय अदालत कक्ष के बाहर पीड़ितों और गवाहों द्वारा सामना की जाने वाली धमकियों के संदर्भ में है। 

पश्चिम बंगाल सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता गोपाल शंकरनारायणन ने सीबीआई के रुख पर सवाल उठाते हुए पूछा, 'एजेंसी को इस तरह से अदालत का रुख क्यों करना चाहिए?' जवाब में, एएसजी ने कहा कि कई पीड़ितों ने भी धमकी का हवाला देते हुए मामले को स्थानांतरित करने की मांग करते हुए आवेदन दायर किए हैं। सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने अपने आदेश में कहा, 'पश्चिम बंगाल की सभी अदालतों के खिलाफ़ निंदनीय आरोप लगाए गए हैं। बार-बार यह कहा जाता रहा है कि राज्य की सभी अदालतों में शत्रुतापूर्ण माहौल बना हुआ है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों ने इस तरह से न्यायपालिका पर ऐसे आरोप लगाए हैं।' 

देश से और ख़बरें

'पिंजरे में बंद तोता'

सुप्रीम कोर्ट ने 11 साल पहले यानी कांग्रेस के सरकार के दौरान सीबीआई को 'पिंजरे में बंद तोता' बताया था। अब हाल में फिर से इसी सुप्रीम कोर्ट ने उस 'तोते' की याद दिला दी। अदालत ने कह दिया कि सीबीआई को पिंजरे में बंद तोते की छवि से बाहर आना होगा और दिखाना होगा कि अब वह पिंजरे में बंद तोता नहीं रहा। 

सुप्रीम कोर्ट ने यह टिप्पणी तब की थी जब वह दिल्ली आबकारी नीति मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शुक्रवार को जमानत दे दी। केजरीवाल को जमानत देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'सीबीआई इस देश की प्रमुख जांच एजेंसी है, इसको न सिर्फ़ सबसे ऊपर होना चाहिए, बल्कि ऐसा दिखना भी चाहिए। इसने कहा, 

कुछ समय पहले इस अदालत ने सीबीआई को फटकार लगाई थी और इसकी तुलना पिंजरे में बंद तोते से की थी, इसलिए अब ज़रूरी है कि सीबीआई पिंजरे में बंद तोते की धारणा से बाहर निकले।


सुप्रीम कोर्ट

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 9 मई 2013 को सीबीआई को पिंजरे में बंद तोता कहा था। तब कोयला घोटाले से जुड़े मामले की सुनवाई हो रही थी। अदालत ने कहा था, 'सीबीआई वो तोता है जो पिंजरे में कैद है। इस तोते को आजाद करना जरूरी है। सीबीआई को एक तोते की तरह अपने मालिक की बातें नहीं दोहरानी चाहिए।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें