loader
माधबी पुरी बुच

माधबी की फर्म तमाम कंपनियों को देती है कंसलटेंसी और उन्हें मिलता है सेबी प्रोटक्शन

सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच के कथित करप्शन का एक और मामला मंगलवार को सामने आया है। कांग्रेस पार्टी ने आरोप लगाया है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईसीआईसीआई, डॉ रेड्डीज, पिडिलाइट, सेम्बकॉर्प और विसु लीजिंग एंड फाइनेंस ने एगोरा एडवाइजरी से कंसलटेंसी सेवाओं का लाभ उठाया है। उस समय माधबी पुरी बुच भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की पूर्णकालिक निदेशक थीं। महिंद्रा समहू ने आरोपों को गलत बताया लेकिन कोई सबूत नहीं दिया।
एआईसीसी के मीडिया और प्रचार विभाग के अध्यक्ष, पवन खेड़ा ने कहा कि जब बुच सेबी की पूर्णकालिक निदेशक थीं, तब एगोरा की सेवाओं का लाभ उठाना "हितों का टकराव" था और सदस्यों के हितों के टकराव पर सेबी बोर्ड संहिता 2008 की धारा 5 का उल्लंघन है।"
ताजा ख़बरें
पवन खेड़ा ने सबूतों के साथ बताया कि बुच के पास कंपनी के 99 प्रतिशत शेयर थे, जैसा कि हिंडनबर्ग रिसर्च ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में भी शुरू में खुलासा किया था। लेकिन तब बुच ने उसका जबरदस्त खंडन करते हुए कहा था कि जब उन्होंने सेबी में अपनी नियुक्ति ली तो उनके द्वारा स्थापित परामर्श कंपनियाँ सिंगापुर और भारत में फौरन निष्क्रिय हो गईं। कांग्रेस ने दस्तावेजों के साथ आरोप लगाया कि बुच के पास अभी भी एगोरा कंपनी का 99 प्रतिशत हिस्सा है जो सक्रिय रूप से सलाहकार और परामर्श सेवाएं प्रदान कर रहा है।
उन्होंने कहा- “2016-17, 2019-2020 से लेकर 2023-24 तक, सेबी के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में और बाद में इसके अध्यक्ष के रूप में, माधबी पुरी बुच को एगोरा एडवाइजरी प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से कुल 2.95 करोड़ रुपये मिले। यानी अभी जब वो सेबी चेयरपर्सन हैं, तब भी उनको अपनी फर्म से पैसे मिल रहे हैं। कांग्रेस ने अपने ताजा आरोपों में कहा कि एगोरा को कंसल्टेंसी के लिए मिले 2.95 करोड़ रुपये में से 2.59 करोड़ रुपये महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप से आए, जो 88 फीसदी है। जाहिर सी बात है कि महिंद्रा समूह ने इसके बदले सेबी में प्रोटक्शन हासिल किया होगा। हालांकि महिंद्रा ने आरोपों को गलत बताया लेकिन यह नहीं कहा कि उनके समूह ने एगोरा की कंसलटेंसी ली है या नहीं।
Madhabi Puri Buch firm provides consultancy to many companies and gets SEBI protection - Satya Hindi
धवल बुच, सेबी चीफ माधबी के पति
कांग्रेस ने कहा कि माधबी पुरी बुच के पति धवल बुच को भी महिंद्रा एंड महिंद्रा से व्यक्तिगत क्षमता में आय के रूप में 4.78 करोड़ रुपये मिले, जो एगोरा को मिले 2.95 करोड़ रुपये से अधिक है। इसमें बताया गया कि धवल बुच की आय उस समय प्राप्त हुई जब माधबी पुरी बुच सेबी की पूर्णकालिक निदेशक थीं, और सेबी में महिंद्रा के मामलों का फैसला कर रही थीं। महिंद्रा समूह ने आरोपों का खंडन करते हुए स्वीकार किया कि धवल बुच यूनिलीवर से रिटायर हुए थे। विशेषज्ञ होने के नाते 2019 में उन्हें नियुक्त किया गया था। फिर महिंद्रा ने लंबी चौड़ी कहानी बताई है कि धवल बुच को उसने कहां-कहां रखा और क्या-क्या काम लिया। लेकिन महिंद्रा इस आरोप को नहीं झुठला सकी कि धवल बुच सेबी चीफ के पति हैं। उनकी कंपनी एगोरा को करोड़ों रुपये कंसलटेंसी के नाम पर मिले हैं। 
कांग्रेस का पीएम मोदी से सवालकांग्रेस ने मंगलवार को इस मुद्दे पर पीएम मोदी से भी सवाल किये। यह बताना जरूरी है कि मोदी दावा करते रहे हैं कि वे भ्रष्टाचार को जड़ से मिटा देंगे। न वो खुद खाते हैं और न किसी को खाने देंगे। लेकिन जिस तरह से अडानी से जुड़े मामले सामने आये हैं, पीएम मोदी के दावों की गंभीरता खत्म हो गई। पार्टी ने सवाल किया कि क्या प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पता है कि बुच के पास एगोरा की 99 प्रतिशत हिस्सेदारी है, और सूचीबद्ध संस्थाओं से "महत्वपूर्ण फीस" प्राप्त कर रहे हैं। इसने सवाल उठाया कि एगोरा किस प्रकार की सेवाएँ प्रदान करता है और क्या यह वित्तीय प्रकृति की हैं। कांग्रेस ने पूछा कि क्या प्रधान मंत्री को माधबी पुरी बुच के एक विवादित इकाई से संबंधों के बारे में पता था, और उनके पति को उनकी रिटायरमेंट के बाद महिंद्रा से पर्याप्त आय प्राप्त हो रही है।
देश से और खबरें
भारत के लोगों ने आजतक सेबी को विवाद में नहीं पाया। लेकिन सारा विवाद तब शुरू हुआ जब अडानी समूह की वित्तीय अनियमितताओं को लेकर हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट आई। अडानी समूह ने आरोपों का खंडन किया। लेकिन हिंडनबर्ग ने बताया कि किस तरह अडानी समूह को सरकारी संस्था सेबी का संरक्षण मिला हुआ है। इतना ही नहीं सेबी प्रमुख माधबी और उनके पति धवल बुच ने अडानी की कंपनियों में निवेश कर रखा है। हिंडनबर्ग और देश की विपक्षी पार्टियों ने कहा कि ये हितों के टकराव का सीधा मामला है। बाद में यह भी पता चला कि माधबी पुरी बुच को लैटरल एंट्री के जरिए सेबी में लाया गया। पहली बार सेबी के नियम को तोड़ दिया गया। फिर यह भी साफ हो गया कि अडानी समूह का सेबी में सीधा हस्तक्षेप कैसे है। विपक्ष का आरोप है कि माधबी की नियुक्ति ही अडानी समूह ने सेबी में करायी थी।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें