loader

कथित गोमांस के नाम पर हरियाणा में लिंचिंग, महाराष्ट्र में बुजुर्ग को ट्रेन में पीटा

हरियाणा पुलिस ने पश्चिम बंगाल के एक मुस्लिम प्रवासी श्रमिक पर गोमांस खाने का आरोप लगाने के बाद कथित तौर पर पीट-पीट कर हत्या करने के आरोप में दो किशोरों सहित सात लोगों को गिरफ्तार किया है। मरने वाले की पहचान 22 वर्षीय साबिर मलिक के रूप में हुई। आरोपियों का संबंध गौरक्षक समूहों से है। पुलिस के मुताबिक उनकी पहचान अभिषेक, मोहित, कमलजीत, साहिल और रविंदर के रूप में हुई है। दो नाबालिग भी आरोपी हैं। आरोपियों को कोर्ट में पेश कर पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि इसे लिंचिंग कहना गलत होगा। हरियाणा में कड़े गोरक्षा नियम हैं। वहां गांवों में गौमाता का बहुत सम्मान है। हम गौरक्षा पर कोई समझौता नहीं कर सकते। सैनी ने कहा- “ग्रामीणों में गायों के प्रति इतना सम्मान है कि अगर उन्हें ऐसी बातों के बारे में बताया जाए, तो उन्हें कौन रोक सकता है?”


पश्चिम बंगाल के मजदूर साबिर मलिक को 27 अगस्त को चरखी दादरी जिले में कथित गोरक्षक समूह के लोगों ने पीट-पीटकर मार डाला। समूह को कथित तौर पर मलिक पर गोमांस खाने का शक था। किसी ने साबिर मलिक को गोमांस खाते या पकाते नहीं देखा था। गोरक्षकों का बस उस पर शक था। इसलिए उसे टारगेट किया गया।

डीएसपी धीरज कुमार ने बताया कि साबिर मलिक बंधरा गांव के पास कूड़ा बीनने का काम करता था। उसे खाली प्लास्टिक की बोतलें बेचने के बहाने एक दुकान में बुलाया गया और उसके साथ मारपीट की गई। आसपास खड़े लोगों के हस्तक्षेप के बाद, आरोपी मलिक को एक अलग स्थान पर ले गए और उसे फिर से पीटा, जिससे उसकी मौत हो गई। डीएसपी ने बताया कि बीएनएस के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस मामले पर सक्रियता से काम कर रही है और आरोपियों को पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है।

महाराष्ट्र में संवेदनहीनता की हद

महाराष्ट्र के कल्याण में ट्रेन में यात्रा के दौरान कथित तौर पर गोमांस ले जाने के आरोप में सह-यात्रियों ने एक बुजुर्ग व्यक्ति की बेरहमी से पिटाई की और उनके साथ दुर्व्यवहार किया। वह ट्रेन से अपनी बेटी के घर जा रहे थे। तभी भीड़ ने उनकी पिटाई कर दी और घटना का वीडियो भी रिकॉर्ड कर लिया। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। वीडियो में देखा जा सकता है कि यात्री उस बुजुर्ग को थप्पड़ और लात मार रहे हैं जो अपने साथ कच्चे मांस से भरे दो कंटेनर ले जाता दिख रहा है। यह घटना महाराष्ट्र के नासिक में इगतपुरी के पास एक एक्सप्रेस ट्रेन में हुई।

वीडियो में बुजुर्ग की पहचान हाजी अशरफ अली सैयद हुसैन के रूप में हुई है, जो कि महाराष्ट्र के जलगांव के रहने वाले हैं। इस अपमानजनक घटना के बाद उनके आत्महत्या करने की गलत सूचना इंटरनेट पर फैली लेकिन उन्होंने बताया कि वो जीवित हैं। बुजुर्ग शख्स ने वीडियो में कहा कि वह जिंदा है और साथ ही उन लोगों का शुक्रिया भी अदा किया जो उसका समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने इस घटना पर कुछ भी गलत करने से बचने की भी अपील की। उन्होंने कहा, ''मैं जिंदा हूं और आपसे अनुरोध करता हूं कि कुछ भी गलत न करें।''

ट्रेन में भीड़ ने बुजुर्ग व्यक्ति पर गोमांस ले जाने का आरोप लगाया और यह भी कहा कि उस व्यक्ति को सावन के महीने का सम्मान करना चाहिए था। जिसमें हिन्दू मांस खाने से बचते हैं। भीड़ ने वीडियो रिकॉर्ड करते समय कथित तौर पर उनके परिवार के सदस्यों से बलात्कार करने की धमकी दी। हालांकि सावन खत्म हो चुका है लेकिन हिंसा पर उतारू लोग बार-बार सावन में मांस नहीं खाने का हवाला दे रहे थे।

देश से और खबरें

एआईएमआईएम नेता इम्तियाज जलील ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर वीडियो साझा किया और कहा, "हम अब केवल दर्शक नहीं बने रह सकते हैं। सभी धर्मनिरपेक्ष भारतीयों के लिए एकजुट होने और इन ताकतों को हराने का समय आ गया है। इन लोगों के बीच नफरत का स्तर चिंताजनक है।" उन्होंने लिखा- वे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ ऐसा करने के बारे में सोच भी कैसे सकते हैं जो उनके दादा की उम्र का हो सकता है? ज्ञापन देने और सोशल मीडिया पर गुस्सा व्यक्त करने के बाद अगर सरकार और पुलिस आंखें मूंद रही है, तो हमें, एक समुदाय के रूप में, खड़े होने की जरूरत है- उठो और इन ताकतों का मुकाबला करो। यह एक आम चलन बन गया है, और हम भारतीय कुछ नहीं कर रहे हैं।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें