loader
स्वाति मालीवाल

स्वाति की पुलिस शिकायत के बाद केजरीवाल के सहयोगी पर एफआईआर

स्वाति मालीवाल की पुलिस शिकायत के बाद अरविंद केजरीवाल के सहयोगी विभव कुमार के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया। मालीवाल ने पुलिस नियंत्रण कक्ष को कॉल करके आरोप लगाया था कि जब वह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलने उनके आवास पर गईं तो उनके साथ मारपीट की गई। पुलिस ने गुरुवार शाम को उनका बयान दर्ज किया था। गुरुवार रात ही मालीवाल को मेडिकल जांच के लिए एम्स ले जाया गया।

विभव कुमार के खिलाफ आईपीसी की धारा 354 यानी महिला को निर्वस्त्र करने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल का प्रयोग, 506 यानी आपराधिक धमकी, 509 यानी किसी महिला की गरिमा का ठेस पहुँचाने के इरादे वाले शब्द, इशारा या कृत्य का इस्तेमाल और 323 यानी चोट पहुँचाने के तहत एफ़आईआर दर्ज की गई। इस बीच स्वाति मालीवाल ने कहा है कि इस मामले में उचित कार्रवाई होनी चाहिए।

ताज़ा ख़बरें

इसके साथ ही कथित बदसलूकी मामले में पहली बार स्वाति मालीवाल का बयान भी आया है। उन्होंने कहा है कि उनके साथ जो हुआ वो बहुत बुरा था। उन्होंने यह भी कहा कि उनके साथ हुई घटना पर उन्होंने पुलिस को अपना स्टेटमेंट दिया है और उन्हें उम्मीद है कि उचित कार्रवाई होगी।

दिल्ली पुलिस गुरुवार को क़रीब चार घंटे तक स्वाति मालीवाल के घर पर रही और इसने उनके बयान दर्ज किए। पुलिस द्वारा बयान दर्ज किए जाने की ख़बर आने के बाद पहली बार स्वाति मालीवाल ने इस पूरे घटनाक्रम पर टिप्पणी की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि 'देश में अहम चुनाव चल रहा है, स्वाति मालीवाल ज़रूरी नहीं है, देश के मुद्दे ज़रूरी हैं।' इसके साथ ही उन्होंने बीजेपी को साफ़ संदेश दिया है कि वह इसपर राजनीति नहीं करे। 

स्वाति मालीवाल का यह बयान बेहद अहम है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर में हुई कथित बदसलूकी के मामले में घटना के चार दिनों बाद उनका बयान तब आया है जब बीजेपी इसको मुद्दा बना रही है। बीजेपी के नेताओं ने आम आदमी पार्टी पर महिला सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए हैं। उनपर सोशल मीडिया पर भी भद्दी भद्दी टिप्पणियाँ की गई हैं। 

स्वाति ने गुरुवार को जो बयान जारी किया है इसमें उन्होंने इसका भी ज़िक्र किया है और कहा है कि उनका कैरेक्टर असैसिनेशन किया जा रहा है। उन्होंने कहा, 'जिन लोगों ने कैरेक्टर असैसिनेशन करने की कोशिश की, ये बोला कि दूसरी पार्टी के इशारे पर कर रही है, भगवान उन्हें भी खुश रखे।' 

उनका यह बयान आने से पहले गुरुवार शाम को सहायक पुलिस आयुक्त पीएस कुशवाह के नेतृत्व में दो सदस्यीय पुलिस दल ने स्वाति मालीवाल से उनके घर पर मुलाकात की। पुलिस ने पूरी जानकारी ली तथा उनका बयान दर्ज किया।

एक रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने कहा है कि दिए गए बयान के आधार पर मामला दर्ज किया जा सकता है।

इस मामले में गुरुवार को ही राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा केजरीवाल के निजी सचिव विभव कुमार को समन जारी किया गया। आरोप है कि सोमवार को दिल्ली के सिविल लाइंस इलाके में मुख्यमंत्री आवास पर विभव कुमार ने स्वाति मालीवाल पर हमला किया था। इस घटना की खुद आम आदमी पार्टी ने पुष्टि की थी।

kejriwal aide bibhv kumar booked after swati maliwal-police complaint of assault - Satya Hindi
संजय सिंह

आप नेता संजय सिंह ने मंगलवार को माना कि विभव कुमार ने पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ बहुत बदतमीजी और अभद्रता की। उन्होंने कहा था कि इस पूरे मामले की जानकारी स्वाति मालीवाल ने 112 नंबर पर कॉल करके दिल्ली पुलिस को दी। उन्होंने यह भी कहा कि अरविंद केजरीवाल पीएस विभव कुमार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।

मुख्यमंत्री आवास पर सोमवार सुबह हुई यह घटना तब सामने आई थी जब स्वाति मालीवाल ने पुलिस से कहा था कि अरविंद केजरीवाल के निजी स्टाफ ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया। इस मुद्दे पर पार्टी की ओर से मंगलवार को पहला सार्वजनिक बयान आया था। 

देश से और ख़बरें

दिल्ली पुलिस ने भी इस घटना की पुष्टि की थी। दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा था कि 'सुबह 9:34 बजे सिविल लाइंस पुलिस स्टेशन में एक पीसीआर कॉल आई, जिसमें एक महिला ने कहा कि उनके साथ मुख्यमंत्री के घर पर मारपीट की गई। कुछ देर बाद मैडम सिविल लाइंस थाने आईं, लेकिन बाद में वह चली गईं। उन्होंने कहा कि वह बाद में शिकायत दर्ज कराएंगी।'

स्वाति मालीवाल पर हमले के कारण भाजपा ने आप और केजरीवाल पर जवाबी हमले शुरू कर दिए। भाजपा ने कहा है कि अरविंद केजरीवाल अपने सहयोगी को बचा रहे हैं। उन आरोपों ने गुरुवार को तब तूल पकड़ लिया जब केजरीवाल इस विषय पर पत्रकारों के सवालों से बचते दिखे। हालाँकि, संजय सिंह ने मुख्यमंत्री की ओर से तुरंत जवाब दिया। उन्होंने भाजपा से मणिपुर में महिलाओं के खिलाफ अपराधों और सहयोगी जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ यौन अपराधों के आरोपों के बारे में सवालों के जवाब देने की मांग की।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें