loader

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी का निधन, कैंसर से पीड़ित थे

बिहार के वरिष्ठ भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी का सोमवार को 72 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने दिल्ली के एम्स में अंतिम सांस ली। परिवार में पत्नी के अलावा दो बेटे हैं। सुशील कुमार मोदी ने इस साल अप्रैल में बताया था कि उन्हें कैंसर है और इस वजह से 2024 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। उनका पार्थिव शरीर मंगलवार 14 मई को पटना के राजेंद्र नगर में उनके घर पर लाया जा रहा। मंगलवार को ही उनका अंतिम संस्कार होगा। 

पीएम मोदी, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, बिहार के मौजूदा डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा सहित कई भाजपा नेताओं ने दुख जताया और सुशील कुमार मोदी के शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।

ताजा ख़बरें

सुशील मोदी का जन्म 5 जनवरी, 1952 को हुआ थे और उन्होंने पटना यूनिवर्सिटी में एक छात्र नेता के रूप में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की। 1973 में वो छात्र संघ के महासचिव बने। उनका राजनीतिक करियर तीन दशक लंबा है। इस दौरान वो विधायक, एमएलसी और लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य रहे। विभिन्न विभागों के मंत्री रहे। उन्होंने 2005 से 2013 तक और फिर 2017 से 2020 तक बिहार के उपमुख्यमंत्री के रूप में काम किया।

सुशील मोदी 1990 में पहली बार पटना सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए। वह 1996 से 2004 तक राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रहे। 2004 में, सुशील मोदी ने भागलपुर से लोकसभा सीट जीतकर राष्ट्रीय राजनीति में कदम रखा। हालाँकि, 2005 में, उन्होंने विधान परिषद में शामिल होने और बिहार के उपमुख्यमंत्री की भूमिका निभाने के लिए अपने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था।
प्रधानमंत्री मोदी ने सुशली मोदी के निधन पर शोक जताते हुए लिखा है-  पार्टी में अपने मूल्यवान सहयोगी और दशकों से मेरे मित्र रहे सुशील मोदी जी के असामयिक निधन से अत्यंत दुख हुआ है। बिहार में भाजपा के उत्थान और उसकी सफलताओं के पीछे उनका अमूल्य योगदान रहा है। आपातकाल का पुरजोर विरोध करते हुए, उन्होंने छात्र राजनीति से अपनी एक अलग पहचान बनाई थी। वे बेहद मेहनती और मिलनसार विधायक के रूप में जाने जाते थे। राजनीति से जुड़े विषयों को लेकर उनकी समझ बहुत गहरी थी। उन्होंने एक प्रशासक के तौर पर भी काफी सराहनीय कार्य किए। जीएसटी पारित होने में उनकी सक्रिय भूमिका सदैव स्मरणीय रहेगी। शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं। ओम शांति!

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वरिष्ठ भाजपा नेता के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि यह राज्य के लिए एक अपूरणीय क्षति है। नीतीश और सुशील मोदी के संबंध हमेशा मधुर रहे हैं।

बिहार के आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने अपने शोक संदेश में लिखा है-  बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री, हमारे अभिभावक, संघर्षशील एवं कर्मठ नेता आदरणीय सुशील कुमार मोदी जी के असामयिक निधन की खबर सुन अत्यंत व्यथित हूँ। ईश्वर दिवगंत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान तथा परिजनों व शुभचिंतकों को दुख की इस घड़ी में सम्बल प्रदान करे। ॐ शांति ॐ।

बिहार से और खबरें
बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने लिखा- "बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और पूर्व राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी जी को उनके निधन पर हार्दिक श्रद्धांजलि। यह बिहार भाजपा के लिए एक अपूरणीय क्षति है। ओम शांति शांति।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें