loader

पुल उद्घाटन से पहले ही ढहा; गडकरी बोले- बिहार सरकार का काम

बिहार के अररिया में मंगलवार को एक निर्माणाधीन पुल का एक हिस्सा ढह गया। सोशल मीडिया पर आए वीडियो में दिखता है कि करोड़ों रुपये की लागत से बकरा नदी पर बना कंक्रीट का पुल कुछ ही सेकंड में टूट गया। इस पुल पर राजनीति गरमाने की संभावना है। इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सड़क परिवहन और हाईवे मंत्री नितिन गडकरी के कार्यालय ने सफाई जारी की है कि अररिया में दुर्घटनाग्रस्त पुलिया का निर्माण केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय के अंतर्गत नहीं हुआ है।

बिहार में एनडीए की ही सरकार है और बीजेपी सत्ताधारी पार्टियों में शामिल है। गडकरी के कार्यालय ने कहा है, 'अररिया का उस पुल का काम बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के अंतर्गत चल रहा था।'

बहरहाल, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि नदी के तेज बहाव पर बना पुल एक तरफ झुक गया है और पुल के किनारे जमा भीड़ पुल के ढहने के पल को रिकॉर्ड कर रही है। ढहा हुआ हिस्सा कुछ ही सेकंड में बह गया और लोग सुरक्षित स्थानों की ओर भागने लगे। नदी के किनारे बना पुल का हिस्सा बरकरार है।

इस पुल का निर्माण अररिया जिले में कुर्साकांटा और सिकटी के बीच आवागमन को आसान बनाने के लिए किया गया था। 12 करोड़ रुपये की लागत से बना यह पुल उद्घाटन से पहले ही ढह गया। सिकटी विधायक विजय कुमार ने एएनआई से कहा, 'निर्माण करने वाली कंपनी के मालिक की लापरवाही के कारण पुल ढह गया है। हम मांग करते हैं कि प्रशासन इसकी जांच करे।'

ताज़ा ख़बरें
आरजेडी ने आरोप लगाया है, 'एनडीए की सरकार आते ही जगह जगह पुल गिरने चालू हो जाते हैं! कमीशनखोरी और भ्रष्टाचार का वह नंगा नाच होता है कि एनडीए नेताओं, भ्रष्ट अधिकारियों और ठेकेदारों की चांदी हो जाती है!'
बता दें कि इस साल मार्च में बिहार के सुपौल में एक निर्माणाधीन पुल के ढहने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और कई अन्य फंस गए थे। पुल ढहने के बाद मरीचा के पास निर्माण स्थल पर अफरा-तफरी मच गई थी, जिसके बाद स्थानीय अधिकारियों और स्वयंसेवकों को बचाव कार्य में जुटना पड़ा था।
बिहार से और ख़बरें

कोसी नदी पर 984 करोड़ रुपये की लागत से पुल का निर्माण किया जा रहा था। यह दुर्घटना बिहार के भागलपुर में एक निर्माणाधीन पुल के ढहने की घटना से काफी मिलती-जुलती है, जिसके बाद राज्य सरकार और विपक्षी भाजपा के बीच तीखी नोकझोंक हुई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें