loader

विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया लड़ेंगे हरियाणा विधानसभा चुनाव? 

विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया क्या हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ेंगे? यह क़यास बुधवार को तब और लगाए जाने लगे जब दोनों खिलाड़ियों की राहुल गांधी के साथ तस्वीर आई। उन्होंने बुधवार को राहुल गांधी से मुलाकात की है। हरियाणा विधानसभा चुनाव से ऐन पहले हुई इस मुलाक़ात ने उनके राजनीति में आने और चुनाव लड़ने की चर्चाओं को और तेज कर दिया है।

विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया के पहले से ही आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही हैं। 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा के लिए चुनाव 5 अक्टूबर को होने हैं। हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले विनेश और बजरंग के कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की ख़बरें आ रही हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, दोनों पहलवान पार्टी में शामिल हो सकते हैं। 

एक दिन पहले ही मंगलवार को एआईसीसी महासचिव और राज्य के प्रभारी दीपक बाबरिया ने पहलवानों के कांग्रेस टिकट पर हरियाणा चुनाव लड़ने की संभावना के बारे में बात की थी। बाबरिया ने कहा था कि मंगलवार को सीईसी की बैठक में 41 सीटों पर चर्चा हुई, उन्होंने कहा कि बैठक में विनेश या बजरंग की उम्मीदवारी पर कोई चर्चा नहीं हुई।

विनेश हाल ही में तब चर्चा में आई थीं जब वह पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 50 किग्रा स्पर्धा के फाइनल में पहुंची थीं, लेकिन 50 किग्रा भार सीमा का उल्लंघन करने के कारण फाइनल से पहले ही उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था। अयोग्य घोषित किए जाने के एक दिन बाद उन्होंने कुश्ती से संन्यास लेने की घोषणा की। उन्होंने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स से संयुक्त रजत पदक देने की अपील भी की थी।

ताज़ा ख़बरें
जब से फोगाट पेरिस ओलंपिक से भारत लौटी हैं तब से उन्हें कांग्रेस नेताओं के साथ देखा जा रहा है। रोहतक के सांसद दीपेंद्र हुड्डा दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने वाले पहले राजनीतिक नेता थे, जिन्होंने जीत के प्रतीक 'हनुमान गदा' के साथ उनका स्वागत किया। दीपेंद्र ने यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर तत्कालीन भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख और भाजपा नेता बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ फोगाट और अन्य पहलवानों के आंदोलन का समर्थन किया था।
फोगाट ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से भी मुलाकात की थी, जिन्होंने कहा था कि कांग्रेस उन सभी का स्वागत करती है जो पार्टी में शामिल होना चाहते हैं।

एनडीटीवी ने ख़बर दी है कि 30 वर्षीय फोगाट को जुलाना सीट से कांग्रेस उम्मीदवार बनाया जा सकता है। यदि वह चुनाव लड़ती हैं तो वह जननायक जनता पार्टी के अमरजीत ढांडा को चुनौती देंगी। बजरंग पुनिया को बादली सीट से चुनाव में उतारा जा सकता है। फोगाट और पुनिया का इस समय कांग्रेस में शामिल होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कांग्रेस उम्मीदवारों के नामांकन के साथ-साथ आम आदमी पार्टी के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत कर रही है।

पिछले साल मई में विनेश फोगाट उन लोकप्रिय भारतीय पहलवानों में शामिल थीं, जिन्होंने भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख और भाजपा नेता बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में भाग लिया था। उन पर कई महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप है। पिछले हफ्ते फोगाट शंभू सीमा पर किसानों के विरोध स्थल पर पहुंचीं, उन्होंने किसानों को अपना समर्थन दिया और कहा कि वह एक बेटी के रूप में उनके साथ खड़ी हैं और भगवान से प्रार्थना करती हैं कि किसानों को उनके अधिकार और न्याय मिले।

राजनीति से और ख़बरें

तब फोगाट ने राजनीति में उतरने की अटकलों को खारिज कर दिया था, खुद को एथलीट बताया तथा कहा कि वह पूरे देश की हैं और उनका आगामी विधानसभा चुनावों से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा था, 'मैं एथलीट हूं, मैं पूरे देश की हूं। मुझे इस बात से कोई लेना-देना नहीं है कि किस राज्य में चुनाव होने वाले हैं। मैं सिर्फ इतना जानती हूं कि मेरा देश परेशान है, किसान परेशान हैं। उनके मुद्दों का समाधान होना चाहिए और इसे हल करना सरकार की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।'

जब पत्रकारों ने पूछा कि अगर कांग्रेस उन्हें टिकट देती है तो क्या वह हरियाणा चुनाव लड़ेंगी, तो पहलवान विनेश फोगाट ने कहा, 'मैं इस पर नहीं बोलूंगी, मैं राजनीति के बारे में बात नहीं करूंगी। मैं अपने परिवार के पास आई हूं। अगर आप इस बारे में बात करेंगे, तो आप उनके संघर्ष और लड़ाई को बर्बाद कर देंगे। आज फोकस मुझ पर नहीं है। फोकस किसानों पर होना चाहिए, मैं यह अनुरोध करती हूं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें