loader
वेणुगोपाल के साथ अजय माकन

हरियाणाः राहुल ने राज्य नेताओं पर नाराजगी जताई, हार की जांच के लिए कमेटी बनी

कांग्रेस के शीर्ष नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को वरिष्ठ पदाधिकारियों से कहा कि हरियाणा के नेता अपने हितों को पार्टी के हितों से ऊपर रखते हैं। सूत्रों ने कहा, पार्टी ने राज्य में हार की जांच के लिए एक तथ्य-खोज समिति गठित करने का फैसला किया है। हालांकि पार्टी के कोषाध्यक्ष अजय माकन ने इन दोनों बातों का जिक्र बैठक के बाद मीडिया ब्रीफिंग में नहीं किया है।

राहुल की टिप्पणी कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर गुरुवार को एक बैठक में आई, जहां पार्टी के वरिष्ठ पर्यवेक्षकों-अशोक गहलोत और अजय माकन सहित अन्य ने हरियाणा चुनाव में हार का प्रारंभिक विश्लेषण दिया। भूपिंदर हुड्डा, कुमारी शैलजा, रणदीप सुरजेवाला, अजय यादव और प्रदेश अध्यक्ष उदय भान जैसे हरियाणा के नेता बैठक का हिस्सा नहीं थे और केंद्रीय नेतृत्व जल्द ही उनके साथ विचार-विमर्श कर सकता है।

ताजा ख़बरें
बैठक, जिसमें कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल भी शामिल थे, ने ईवीएम में "स्पष्ट विसंगतियों" के बारे में शिकायतों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। तथ्यान्वेषी समिति इस संबंध में उम्मीदवारों से बात करेगी और उनसे सारी असलियत पता करेगी।

सूत्रों ने कहा कि राहुल ने उनसे कहा कि उनके पास कहने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है, सिवाय इसके कि पार्टी के हितों को दूसरे स्थान पर रखा गया जबकि नेताओं के हितों को शीर्ष पर रखा गया। इस वजह से 2014 के बाद से राज्य में विधानसभा चुनावों में पार्टी को तीसरी बार हार का सामना करना पड़ा। बैठक के बाद एक असामान्य कदम उठाते हुए राहुल कांग्रेस मुख्यालय भी आये जहां उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की।


राहुल हरियाणा नेतृत्व से नाराज हैं और उन्होंने पहले भी प्रचार के तरीके पर अपनी आपत्ति जताई थी। नतीजों के बाद, राहुल को हरियाणा चुनाव पर अपनी पहली टिप्पणी करने में लगभग 24 घंटे लग गए जब उन्होंने कहा कि नतीजे "अप्रत्याशित" थे और वे चुनाव आयोग को कुछ कांग्रेस उम्मीदवारों की शिकायतों से अवगत कराएंगे।

सूत्रों ने कहा कि उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के दौरान, कुमारी शैलजा, रणदीप सुरजेवाला और अजय यादव, जो भूपिंदर हुड्डा के विरोधियों के रूप में जाने जाते हैं, से शिकायतें मिलने के बाद राहुल ने केंद्रीय चुनाव समिति में चर्चा को शुरू में समाप्त करने के बाद इसे फिर से शुरू करने की पहल की थी।
कहा जा रहा है कि वह चुनाव प्रचार के तरीके से भी नाराज थे। संयोग से, राहुल 18 सितंबर को हरियाणा के लिए सात गारंटियों के लॉन्च के समय मौजूद नहीं थे, जाहिर तौर पर वे इस बात से नाखुश थे कि नेता उचित चर्चा के बिना अपनी मनमर्जी से गारंटियों की घोषणा कर रहे थे।

बैठक के बाद, गहलोत ने कहा कि वे नुकसान को “बहुत गंभीरता से” ले रहे हैं और वे मुद्दे की जड़ तक जाएंगे, क्योंकि एग्जिट पोल और जनता एक स्वर में कह रहे थे कि कांग्रेस सरकार बनाएगी।

राजनीति से और खबरें
बैठक के बाद माकन ने संवाददाताओं से सिर्फ यह कहा कि ईवीएम में गड़बड़ी और गुटबाजी के आरोप सहित कई कारण हैं और उन सभी पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा किसी कमेटी बनाने या राहुल की नाराजगी के बारे में मीडिया को सार्वजनिक रूप से कुछ नहीं बताया गया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें