loader
जॉन हॉपफील्ड और जेफ्री हिंटन

मशीन लर्निंग के बड़े खतरों के बीच इसके जन्मदाता को नोबेल

जॉन हॉपफील्ड और जेफ्री हिंटन को मशीन लर्निंग को सक्षम करने में उनके शोध के लिए फिजिक्स के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। सोमवार को विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन को फिजियोलॉजी में नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई थी।
पुरस्कार की घोषणा करते हुए, हंस एलेग्रेन के नेतृत्व वाली समिति ने कहा कि मशीन लर्निंग "लंबे समय से अनुसंधान के लिए महत्वपूर्ण रही है, जिसमें बड़ी मात्रा में डेटा की छंटाई और विश्लेषण भी शामिल है।"
ताजा ख़बरें
ब्रिटिश कनाडाई मूल के वैज्ञानिक हिंटन से पूछा गया कि नोबेल पुरस्कार विजेता होने के बारे में उन्हें कैसा महसूस होता है, तो उन्होंने कहा, "मैं स्तब्ध हूं, मुझे नहीं पता था कि ऐसा होगा, मैं बहुत आश्चर्यचकित हूं।" उन्होंने आश्वासन दिया कि इस क्षेत्र में अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है।
हिंटन ने कहा- “मशीन लर्निंग के नतीजे औद्योगिक क्रांति के बराबर होंगे। मशीन लर्निंग बौद्धिक क्षमताओं में लोगों से आगे निकल जाएगी, सेहत की देखभाल, आर्टिफिशल इंटेलीजेंस सहायकों और कार्य उत्पादकता में वृद्धि जैसे कई प्रयोग इसमें शामिल हैं। उन्होंने यह भी बताया कि मशीन लर्निंग एक खतरा भी है, जिससे चीजें नियंत्रण से बाहर हो सकती हैं। हिंटन ने स्वीकार किया कि वह चैटजीपीटी 4 का बहुत अधिक उपयोग करते हैं। लेकिन यह भी कहा कि मैं इस पर पूरी तरह भरोसा नहीं करता, क्योंकि कभी-कभी यह मतिभ्रम पैदा कर देता है।"

क्या है एआई, मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग

नोबेल पुरस्कार की घोषणाओं में मशीन लर्निंग, एआई और डीप लर्निंग जैसे शब्दों का जमकर इस्तेमाल किया गया। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के महासचिव एलेग्रेन ने कहा, कंप्यूटर विज्ञान में प्रगति ने इन क्षेत्रों में व्यापक शोध को जन्म दिया है। टेक कंपनी आईबीएम एआई को उन मशीनों के लिए व्यापक शब्द के रूप में बताती है जो इंसान की बुद्धि की नकल करती हैं। दरअसल, मशीन लर्निंग एआई का एक उपसमूह है। यह डेटा से सीखना और बेहतर भविष्यवाणियां करना सिखाकर एआई सिस्टम को बेहतर बनाने पर केंद्रित है। 
डीप लर्निंग, जो होपफील्ड और हिंटन के शोध का फोकस है, मशीन लर्निंग का एक अधिक पारफुल एडिशन है। यह गहन शिक्षण सिस्टम नेटवर्क की गहरी परतों का इस्तेमाल करता है।  ये दिमाग में बने न्यूरॉन्स की तरह नोड्स की परतों से जैसे होते हैं। एक आसान सिस्टम नेटवर्क में केवल कुछ परतें होती हैं, लेकिन एक गहन शिक्षण मॉडल में तीन से अधिक परतें होनी चाहिए, जो इसे अधिक जटिल समस्याओं को हल करने की पावर देती है।

जेफ्री हिंटन कौन हैं?

इन्हें 'एआई के गॉडफादर' माना जाता है। इस क्षेत्र में तमाम खोज और काम पर इन्हें सबसे आगे माना जाता है। लेकिन जेफ्री हिंटन ने एआई को आगे बढ़ाने में अपनी भूमिका के बारे में खेद जताया है, खासकर इसके संभावित भविष्य के प्रभावों के बारे में। उन्होंने पिछले साल न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया था, "अगर मैंने ऐसा नहीं किया होता, तो किसी और ने किया होता।" 2017 में, 76 वर्षीय हिंटन ने टोरंटो में वेक्टर इंस्टीट्यूट की सह-स्थापना की और इसके मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार बने। एक साल बाद, 2018 में, हिंटन को, योशुआ बेंगियो और यान लेकन के साथ, गहन शिक्षण में उनके अभूतपूर्व काम के लिए प्रतिष्ठित ट्यूरिंग अवार्ड मिला, जिसे अक्सर "कंप्यूटिंग का नोबेल पुरस्कार" कहा जाता है। 
राजनीति से और खबरें
मई 2023 में, हिंटन ने सार्वजनिक रूप से गूगल में अपने पद से इस्तीफा दे दिया, जहाँ उन्होंने एक दशक से अधिक समय तक काम किया था। उन्होंने एआई से जुड़े जोखिमों के बारे में स्वतंत्र रूप से अपनी चिंताओं को व्यक्त करने के लिए पद छोड़ दिया, जिसमें इसके संभावित दुरुपयोग, नौकरियां खत्म होना और उन्नत एआई सिस्टम से अस्तित्व संबंधी खतरे शामिल हैं। उन्होंने सुरक्षा दिशानिर्देश स्थापित करने और हानिकारक परिणामों को रोकने के लिए एआई डेवलपर्स के बीच सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें