loader

महाराष्ट्रः अमित शाह के बयान का क्या अर्थ है- '2029 में भाजपा अपने दम पर आएगी'

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को दावा किया कि एनडीए के नेतृत्व वाला महायुति गठबंधन 2024 में आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करेगा। मुंबई में भाजपा कार्यकर्ताओं से बात करते हुए, शाह ने यह भी भविष्यवाणी की कि भाजपा 2029 के विधानसभा चुनावों में अपने दम पर जीत हासिल करेगी।
अपने संबोधन के दौरान, शाह ने चुनाव जीतने पर महाराष्ट्र में समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए पार्टी की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने मुंबई को एक महत्वपूर्ण युद्धक्षेत्र कहा। केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा भाजपा का लक्ष्य प्रतिद्वंद्वी दलों, विशेष रूप से शिवसेना (यूबीटी) को "सबक सिखाना" है। शाह ने कहा कि पार्टी मुंबई और कोंकण क्षेत्र में 50 प्रतिशत से अधिक सीटें सुरक्षित करने का लक्ष्य बना रही है।
ताजा ख़बरें
अमित शाह के इस बयान का अर्थ है कि महाराष्ट्र विधानसभा के होने वाले मौजूदा चुनाव तक ही महायुति गठबंधन रहेगा। अगले चुनाव में महायुति गठबंधन नहीं होगा और अगर हुआ भी तो उसमें भाजपा नहीं होगी। यहां सवाल यह उठ रहा है कि अमित शाह क्या ज्योतिषी हैं जो वो 2029 की भविष्यवाणी कर रहे हैं। क्या 2024 में महायुति के जीतने और सरकार बनने की स्थिति में भाजपा ऐसे हालात पैदा कर देगी कि 2029 में वो अकेले दम पर सत्ता में आ सके। ज्योतिषी अमित शाह के पास क्या कोई प्लान है, जिसे वो महाराष्ट्र चुनाव में लागू करने वाले हैं। उन्होंने समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने की भाजपा की प्रतिबद्धता दोहराई। यानी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव भी साम्प्रदायिक एजेंडे पर लड़ने की तैयारी है। कुल मिलाकर अमित शाह के बयान ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को देश में सबसे महत्वपूर्ण चुनाव बना दिया है।
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अमित शाह ने कार्यकर्ताओं को जो चुनावी रणनीति बनाई है। उसके मुताबिक मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए उन्होंने मतदान केंद्रों पर रणनीतिक फोकस की रूपरेखा तैयार की और स्थानीय नेताओं को हर बूथ पर दस कार्यकर्ताओं को नियुक्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने इन कार्यकर्ताओं से 12 अक्टूबर को दशहरा से लेकर प्रचार अवधि समाप्त होने तक सक्रिय रहने का आग्रह किया।
शाह ने चुनाव से पहले मुंबई, ठाणे और कोंकण संभागों में भाजपा की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने पार्टी सदस्यों को चुनाव से पहले किसी भी आंतरिक मतभेद को हल करने के लिए कहा। हालांकि महाराष्ट्र भाजपा संगठन के अंदर नेताओं में असहमति आम बात है। उन्होंने कहा, "अगर किसी विधायक या सांसद को लेकर निराशा है तो एक सौहार्दपूर्ण समाधान खोजा जाना चाहिए ताकि मतदाता पार्टी के साथ बने रहें।"
राजनीति से और खबरें
बैठक में उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले और भाजपा की मुंबई इकाई के प्रमुख आशीष शेलार भी शामिल हुए। हालांकि चंद्रशेखर बावनकुले प्रदेश अध्यक्ष हैं लेकिन महाराष्ट्र भाजपा को फडणवीस ही नियंत्रित कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में भाजपा की मिट्टीपलीत होने के बाद भी फडणवीस को महत्व दिये जाने से प्रदेश ईकाई का एक धड़ा नाराज बताया जा रहा है।अमित शाह के बयान से भी यह बात सामने आई कि चुनाव से पहले ही सभी गुट आपसी मतभेद सुलझा लें।    
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें