loader
कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा

हरियाणाः चुनाव से पहले कांग्रेस में घमासानः शैलजा कल से अलग यात्रा निकालेंगी

हरियाणा कांग्रेस के नेताओं में तलवारें खिंच गई हैं। लोकसभा चुनाव हरियाणा में ठीकठाक प्रदर्शन करने वाली कांग्रेस की यह गुटबंदी विधानसभा चुनाव से पहले सामने आई है। सिरसा की सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा ने 27 जुलाई को अंबाला से "कांग्रेस संदेश यात्रा" शुरू करने की घोषणा की है जो अक्टूबर में विधानसभा चुनाव से पहले शहरी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगी।

शैलजा गुट ने स्पष्ट किया है कि यह यात्रा राज्य में पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेश अध्यक्ष उदय भान द्वारा निकाली जा रही "हरियाणा मांगे हिसाब" यात्रा का हिस्सा नहीं है। हालांकि एक इंटरव्यू में हुड्डा ने जिक्र किया था कि शैलजा भी अपना कार्यक्रम आयोजित कर रही हैं जो हरियाणा मांगे हिसाब यात्रा का ही हिस्सा है।

ताजा ख़बरें
कुमारी शैलजा ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर अपनी यात्रा का पोस्टर शेयर किया, जिसमें भूपेंद्र हुड्डा, राज्य कांग्रेस प्रमुख उदयभान और यहां तक ​​कि पार्टी के राज्य प्रभारी दीपक बाबरिया की कोई तस्वीर नहीं है। शैलजा के करीबी सहयोगी डॉ. अजय चौधरी ने कहा कि यात्रा शहरी क्षेत्रों पर केंद्रित होगी। 

Haryana: Conflict in Congress before elections: Shailaja will undertake separate yatra from tomorrow - Satya Hindi
शैलजा ने यह पोस्टर सोशल मीडिया पर जारी किया

शैलजा के आधिकारिक पोस्टर में पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह और राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला की तस्वीरें हैं। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य डॉ अजय चौधरी ने कहा कि शैलजा राज्य के लगभग सभी शहरी इलाकों तक पहुंचेंगी। उन्होंने कहा, “वह राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और विपक्ष के नेता राहुल गांधी का संदेश देंगी।” यात्रा के तहत 28 जुलाई को हिसार जिले के बरवाला कस्बे में एक सार्वजनिक सभा होगी।

यहां यह बताना जरूरी है कि हाल ही में भाजपा में शामिल हुई पूर्व कांग्रेस नेता किरण चौधरी के साथ शैलजा ने लोकसभा चुनाव से पहले हिसार से जन संदेश यात्रा भी निकाली थी। शैलजा ने रोहतक और सोनीपत को छोड़कर लगभग 6-7 लोकसभा क्षेत्रों को कवर किया। हालाँकि, बेटी श्रुति चौधरी को लोकसभा टिकट नहीं दिए जाने के बाद किरण चौधरी कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गईं। शैलजा की उस यात्रा में रणदीप सुरजेवाला भी साथ थे।

हालांकि शैलजा लोकसभा चुनाव लड़ने की बहुत इच्छुक नहीं थीं, लेकिन उन्होंने सिरसा लोकसभा से चुनाव लड़ने के पार्टी के फैसले का पालन किया और लगभग 2.68 लाख वोटों के भारी अंतर से जीत हासिल की। हालांकि सूत्रों का कहना है कि हुड्डा की ओर से पहल की गई थी कि शैलजा को लोकसभा चुनाव लड़ाकर किनारे कर दिया जाए। उन्हें उम्मीद यह रही होगी कि शैलजा लोकसभा हार जाएंगी। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। कांग्रेस ने हरियाणा लोकसभा की 10 सीटों में से 5 सीटें जीतीं और इसका श्रेय हुड्डा को मिला।

राजनीति से और खबरें

उनके करीबी सूत्रों ने कहा कि यात्रा की योजना बनाकर उन्होंने संकेत दिया है कि वह राज्य की राजनीति में सक्रिय रहेंगी। उन्होंने हाल ही में अपनी जीत के बाद उकलाना (हिसार जिला) में एक धन्यवाद रैली आयोजित की थी। हालांकि उकलाना सिरसा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा नहीं है। इसी तरह उन्होंने लोकसभा में फरीदाबाद और गुड़गांव में गंदगी, पेयजल आदि समस्याएं प्रमुखता से उठाई हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें